You're all set!

Get ready for regular updates and more.

Table of Contents

Quality Service Guarantee Or Painting Free

Unbeatable Price 5-Star Rated Partner! 2200+ Shades! Top Quality Paint Free Cancellation!

Get a rental agreement with doorstep delivery

Find the BEST deals and get unbelievable DISCOUNTS directly from builders!

5-Star rated painters, premium paints and services at the BEST PRICES!

Loved what you read? Share it with others!

thumbnail

Help us assist you better

Check Your Eligibility Instantly

Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home Blog Home & Garden लीप ईयर: सच्चाई बनाम कल्पना

लीप ईयर: सच्चाई बनाम कल्पना

Updated : July 11, 2024

Author : author_image admin

1176 views

Table of Contents

जैसा कि हम सभी जानते हैं, लीप ईयर चार सालों में एक बार ही आता है, लेकिन इस बुनियादी जानकारी के अलावा आप इस ख़ास साल और ख़ास दिन के बारे में और क्या जानते हैं?

हम इस आर्टिकल में लीप ईयर और लीप डे से जुडी कुछ सच्चाई व काल्पनिक बातों की तह तक जाने वाले हैं। लेकिन आइए, पहले जान लेते हैं कि आखिर लीप ईयर क्या और क्यों होता है?

हमें लीप ईयर की ज़रूरत क्यों है?

Quality Service Guarantee Or Painting Free

Unbeatable Price 5-Star Rated Partner! 2200+ Shades! Top Quality Paint Free Cancellation!

Get a rental agreement with doorstep delivery

Find the BEST deals and get unbelievable DISCOUNTS directly from builders!

5-Star rated painters, premium paints and services at the BEST PRICES!

पृथ्वी को सूरज की परिक्रमा करने में लगभग 365 दिन, 5 घंटे, 48 मिनट और 46 सेकंड का वक्त लगता है। ये अतिरिक्त 5 घंटे जिन्हें हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं, इन्हें भी गिनना ज़रूरी होता है, इसलिए हम चार साल में एक बार इन घंटों को जोड़ते हैं और इस तरह से उस साल फरवरी में 28 की जगह 29 दिन होते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि ग्रेगोरियन कैलेंडर सोलर कैलेंडर से मेल खा सके या उसके साथ चलता रहे। ऐसा इसलिए भी किया जाता है ताकि स्प्रिंग इक्विनॉक्स (वसंत विषु) और ऑटम इक्विनॉक्स (शरद विषुव) जैसी सोलर घटनाओं को नियमित तौर पर हर साल देखा जा सके।

कौन से साल लीप ईयर होते हैं?

आमतौर पर एक लीप ईयर वह साल होता है जहां साल के आखिरी दो अंक चार से पूरी तरह विभाजित होते हैं, जैसे कि 2012, 2016, 2020, 2024 इत्यादि।

हालांकि सिर्फ साल ही ज़रूरी नहीं होता है, सदी भी उतनी ही ज़रूरी होती है। लीप ईयर के होने के लिए पूरी सदी 400 से पूरी तरह विभाजित होनी चाहिए। इसलिए 2000 और 2400 ऐसी सदियाँ  हैं जिनमें लीप ईयर हो सकते हैं लेकिन 2100 में कोई लीप ईयर नहीं होगा।

लीप ईयर से जुड़ी कल्पनाएँ

फरवरी के इस अतिरिक्त दिन पर क्या होता है, इस पर कई देशों के अलग-अलग विचार हैं, जैसे कि -

• यूनाइटेड किंगडम में बैचलर्स डे या सैडी हॉकिन्स नाम की एक परंपरा है, यह एक ऐसा दिन होता है जब औरतें मर्दों की भूमिका निभाती हुई नज़र आती हैं और किसी मर्द को शादी के लिए प्रपोज़ कर सकती हैं (जोकि आमतौर पर मर्दों का काम होता है)। ये परंपरा 1700 शताब्दी में शुरू हुई थी और आज भी जारी है।

• एक पुरानी आइरिश कहानी के मुताबिक सेंट ब्रिगिड और सेंट पैट्रिक के बीच मे एक समझौता हुआ था। इसके अनुसार लीप डे पर औरतों को मर्दों को प्रपोज़ करने की इजाज़त थी और मर्द इस दिन उनके प्रपोज़ल को मना नहीं कर सकते थे।

•डेनमार्क में अगर कोई मर्द लीप ईयर प्रपोज़ल को स्वीकार नहीं करता है तो उसे उस औरत को एक दर्ज़न गल्वज़ की जोड़ी देनी पड़ती है। और फ़िनलैंड में प्रपोज़ल को नामज़ूर करने पर मर्द को उस औरत को गिफ्ट के तौर पर स्कर्ट बनवाने जितना कपड़ा देना पड़ता है।

•स्कॉटिश और भारतीयों का मानना है कि 29 फरवरी को पैदा होने वाले लोग बहुत बदनसीब होते हैं। स्कॉटिश तो यहाँ तक मानते हैं कि इस दिन पैदा हुए लोगों को ज़िदगी में बहुत मुश्किलों और तकलीफ़ों से होकर गुजरना पड़ेगा। उनके यहाँ तो एक पुरानी कहावत भी है, “Leap year was ne’er a good sheep year.”

• कुछ ज्योतिषी मानते हैं कि 29 फरवरी को जन्मे लोगों के पास ख़ास टैलेंट होते हैं।

•ग्रीक मान्यता है कि लीप ईयर में हुई शादियाँ दुर्भाग्य लाती हैं, इसलिए वे जितना हो सके ऐसा करने से बचते हैं। वो ये भी मानते हैं कि जो जोड़ा लीप ईयर में तलाक लेता है, उनको ज़िदगी में फिर कभी ख़ुशियाँ या प्यार नहीं मिल पाता है।

•रूस में लीप ईयर को अजीबोगरीब या असामान्य मौसम से जोड़ कर देखा जाता है और माना जाता है कि इस साल मौत का ख़तरा बाकी सालों के मुकाबले ज़्यादा होता है। कुछ किसान यह भी मानते हैं कि लीप ईयर में मटर व बीन्स लोक कथाओं के मुताबिक गलत तरीके से उगते हैं।

लीप ईयर से जुड़े तथ्य/ सच्चाई

• लीप ईयर को इंटरकैलरी (अधिक मास/दिवस) ईयर या फिर बिसेक्सटाइल ईयर (अधिवर्ष) भी कहा जाता है।

•ऐसा कहा जाता है कि रोमन सम्राट सीज़र ऑगस्टस की वजह से फरवरी सबसे छोटा महीना बना था। उससे पहले, जुलियन कैलेंडर में सभी महीनों में 30 या  31 दिन हुआ करते थे लेकिन सीज़र ऑगस्टस को बुरा लगा कि अगस्त में सिर्फ 29 दिन थे, इसलिए उसने अगस्त को 2 अतिरिक्त दिन दे दिए और इसी कारण फरवरी के 2 दिन कम हो गए।

•जब आप चाइनीज़ कैलेंडर को देखेंगे तो पाएँगे कि उसमें लीप डे नहीं होता है, लेकिन इसमें पूरा का पूरा लीप महीना होता है। इसे हर तीन साल में चाइनीज़ कैलेंडर में शामिल किया जाता है और कैलेंडर में इसका स्थान साल-दर-साल बदलता रहता है। चाइनीज़ कैलेंडर में पिछला लीप ईयर 2014 था और इस साल फिर से लीप ईयर है।

• इथोपियन कैलेंडर में फरवरी की जगह साल के आखिरी महीने में अतिरिक्त दिन जोड़ा जाता है और यह भी हर चार साल में एक बार किया जाता है।

• 29 फरवरी को पैदा हुए लोगों को "लीपलिंग्स" या "लीपर्स" कहा जाता है।

•29 फरवरी को जन्म लेने की संभावना 1461 में से 1 है, लेकिन क्या आप ऐसे इंसान की कल्पना कर सकते हैं जिसका जन्म भी 29 फरवरी को हुआ और मौत भी 29 फरवरी को हुई थी! वर्ल्ड हेरिटेज इनसाइक्लोपीडिया के मुताबिक, जेम्स मिल्ने विल्सन नाम के एक ब्रिटिश का जन्म और मौत, दोनों लीप डे को हुई थी। वे 29 फरवरी 1812 को पैदा हुए थे और 29 फरवरी 1880 को उनकी मौत हुई थी।

•लीप डे की एक खास कॉकटेल भी होती है, जिसे 1928 में लंदन के सेवॉय होटल में बनाया गया था और इसे इस तरह बनाया जाता है-

1 डैश नींबू का रस

⅔ जिन

⅙ ग्रैंड मार्नियर

⅙ मीठा वरमाउथ

Picture Courtesy – nibblesip

• नॉर्वे में केरिन हेनरिक्सेन नाम की एक औरत ने लगातार तीन लीप डे पर तीन बच्चों को जन्म दिया था। उनकी सबसे पहली बेटी का जन्म 29 फरवरी, 1960 को हुआ, फिर 29 फरवरी, 1964 को एक बेटे का जन्म हुआ और और 29 फरवरी, 1968 को उनके आखिरी बेटे का जन्म हुआ था।

• ऑनर सोसाइटी ऑफ लीप ईयर डे बेबीज़ नाम का एक क्लब है जो सिर्फ 29 फरवरी को जन्मे लोगों के लिए ही है। क्लब के पूरी दुनिया में लगभग 11,000 मेंबर हैं और इनका मकसद लीप डे के विषय में जागरूकता फैलाना, लीप डे पर जन्मे बच्चों को एक दूसरे से संपर्क में लाना और उन सभी को एक साथ जोड़ना है। 

• आप 29 फरवरी को मुफ्त में काम करते हैं, क्योंकि आप एक अतिरिक्त दिन काम कर रहे होते हैं, लेकिन आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त पैसे नहीं मिलते हैं। 29 फरवरी को छुट्टी घोषित करने के लिए कई याचिकाएं दायर की गई हैं।

•एंथनी के दो जुड़वाँ शहर, एंथनी टेक्सास और एंथनी न्यू मेक्सिको खुद को विश्व की लीप ईयर राजधानी मानते हैं। इन शहरों में सभी लीप डे पर जन्मे बच्चों  की एक बहुत बड़ी जन्मदिन की पार्टी का आयोजन किया जाता है और ये चार-दिवसीय फेस्टिवल अपने आप में अनोखा होता है।

• La Bougie du Sapeur नाम की सबसे दुर्लभ फ्रेंच मैगज़ीन, एक पैरोडी अख़बार है जो 4 सालों में सिर्फ एक बार पब्लिश होती है!

क्या आप अब भी यही सोच रहे हैं कि यह लीप ईयर आपके लिए भाग्यशाली है या नहीं? नया घर खरीदने और गृह-प्रवेश करने के लिए सबसे शुभ दिनों की जानकारी हासिल करें। अगर आपको अपने लिए सही घर की ज़रूरत है, तो अपने फैसले को हकीक़त में बदलने में देरी न करें, NoBroker की मदद से अपने लिए सबसे अच्छा घर ढूंढे।

 

Loved what you read? Share it with others!

Join the conversation!

Subscribe to our newsletter

Get latest news delivered straight to you inbox

Recent blogs in