You're all set!

Get ready for regular updates and more.

Help us assist you better

Check Your Eligibility Instantly

Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home Blog Hindi धन और वैभव के लिए फेंगशुई के 7 मुख्य टिप्स (सुझाव )

Table of Contents

Quality Service Guarantee Or Painting Free

Unbeatable Price 5-Star Rated Partner! 2200+ Shades! Top Quality Paint Free Cancellation!

Get a rental agreement with doorstep delivery

Find the BEST deals and get unbelievable DISCOUNTS directly from builders!

5-Star rated painters, premium paints and services at the BEST PRICES!

Loved what you read? Share it with others!

thumbnail

धन और वैभव के लिए फेंगशुई के 7 मुख्य टिप्स (सुझाव )

Updated : February 20, 2020

Author : author_image admin

895 views

Table of Contents

भले ही पैसा प्यार नहीं ख़रीद सकता है लेकिन यह ढेर सारी अन्य चीज़ें ज़रूर ख़रीद सकता है! इसीलिए हम पैसा बनाने और उसे और बढ़ाने के लिए हर मुमकिन रास्ता अपनाते हैं। अपने जीवन में ज़्यादा धन लाने के लिए किये गए उपायों में से एक उपाय  फेंगशुई की शक्तियों का इस्तेमाल करना भी है। धन और वैभव के लिए यहाँ कुछ फेंगशुई टिप्स दिए गए हैं-   Feng Shui Tips for Wealth and Prosperity  
  1. ची (काई) के मुँह पर ध्यान दें,यह और कुछ नहीं  बल्कि आपका मुख्य द्वार ही है। घर का मुख्य द्वार मज़बूत होना चाहिए, उसके सामने कोई अवरोध नहीं होना चाहिए, उसे चरमराना नहीं चाहिए, उसका मुख सही दिशा में होना चाहिए और रंग भी सही होना चाहिए। आप अपने दरवाज़े पर सुरक्षा, प्रचुरता और भाग्य के चिन्ह भी लगा सकते हैं। 
  2. घर को अव्यवस्था और बेतरतीबी से दूर रखें, याद रखें कि इससे ऊर्जा का बहाव रुक जाता है और अव्यवस्था ऊर्जा के बहाव में रूकावट पैदा करती है। अव्यवस्था पैसे को आकर्षित नहीं करती है और ना ही घर में पैसा रहने नहीं देती है इसलिए, जिन चीज़ों की ज़रूरत नहीं है उन्हें निकाल दीजिए।  
  3. पानी एक ज़रूरी तत्व है; यह मुख्य तत्व है जो धन और प्रचुरता से जुड़ा है। पानी साफ़, निर्मल और बहता हुआ होना चाहिए, किसी भी कीमत पर पानी की रुकावत से बचें। अगर आपके घर में पानी की कोई मुखाकृति नहीं  है तो झरने या नदी की तस्वीर से भी काम चल सकता है। 
Feng Shui Tips for Wealth and Prosperity   4. फेंग शुई के हिसाब से पैसों की जगह पता करिए और ची (काई) को सक्रिय करने के लिए उस जगह में सुधार करिए।  इस जगह को सुधारने के लिए सही तत्वों का इस्तेमाल करिए और अगर आपके पैसों की जगह बाथरूम, किचन या स्टोर रूम में हैं तो आपको आर्थिक परेशानियाँ हो सकती हैं। ऐसे में, आपको सही उपाय करने चाहिए जिससे आप ख़राब ऊर्जा  को ख़त्म कर सके।   Feng Shui Tips for Wealth and Prosperity   5. सही फेंगशुई उपचार चुनिए, बाज़ार में ये कई तरह से उपलब्ध हैं इसलिए आप उनमें से जो आपके  व्यक्तित्व को दर्शाने वाले और घर की सजावट से मेल खाने वाले हैं उन्हें चुन सकते हैं। आप वेल्थ शिप, मछली घर (एक्वेरियम), लकी कैट, मनी ट्री या लाफिंग बुद्धा में से कुछ भी चुन सकते हैं .   Feng Shui Tips for Wealth and Prosperity 6. उदार बनिए, फेंगशुई के हिसाब से, संवेदना का सीधा संबंध समृद्धि से है। अपना समय और जो भी कुछ आप दूसरों को दे सकते हैं, दीजिए। अगर आप अपनी रसोई में खाना बना कर ज़रूरतमंदों को खिलाते हैं तो आप अपनी रसोई की ची (काई) को सक्रिय करते हैं जो समृद्धि का सूचक है।   7. धन को आकर्षित करने के लिए सही रंगों का इस्तेमाल करिए। फेंगशुई के हिसाब से धन आकर्षित करने के लिए लाल और हरा रंग सबसे असरदार हैं। इनके अलावा, आप जामुनी, काला और सुनहरा रंग भी आज़मा सकते हैं।   Feng Shui Tips for Wealth and Prosperity   अगर आपको अपनी सम्पदा बढ़ाने के और तरीकों के बारे में जानना है तो हमारे  वास्तु का धन पर प्रभाव के इस लेख को पढ़ें। आप और अधिक वैभव के लिए अपने शयनकक्ष और रसोई की संपूर्ण ऊर्जा को भी बढ़ा सकते हैं।

Loved what you read? Share it with others!

Join the conversation!

Subscribe to our newsletter

Get latest news delivered straight to you inbox

Recent blogs in