202
Hindi
comment

रेनवॉटर हार्वेस्टिंग क्या है और आपको इसकी ज़रुरत क्यों है?

क्या आपको पता है कि जून 2019 तक भारत के लगभग 65% जलाशय (वॉटर रिज़र्व)  सूख चुके हैं। यह बेहद भयानक हालात हैं, खासकर तब, जब हमारी जनसंख्या लगातार बढ़ रही है और हमें ज़िंदा रहने के लिए और ज़्यादा पानी की ज़रूरत पड़ेगी।  

Rainwater Harvesting

Things we covered for you

+

भारत कई तरीकों से इस परेशानी से निपटने की कोशिश कर रहा है, मगर एक इंसान होने के नाते इस स्थिति को सुधारने के लिए आप भी कई चीज़ें कर सकते हैं। सबसे पहली चीज़ है पानी कम खर्च करना और दूसरी चीज़ है रेनवॉटर हार्वेस्टिंग शुरू करना।

रेनवॉटर हार्वेस्टिंग क्या है?

रेनवॉटर  हार्वेस्टिंग बारिश के पानी को जमा करने का एक तरीका होता है, यह किसी भी सतह पर गिरने वाला बारिश का पानी हो सकता है। इस पानी को बाद में फिल्टर किया जाता है और फिर इस्तेमाल करने के लिए जमा कर दिया जाता है। इस तरह पानी की हार्वेस्टिंग करने से पानी का लेवल दोबारा पहले जैसा नॉर्मल हो जाता है, जिससे यह पानी बर्बाद होने से बच जाता है।

Rainwater Harvesting

Read: बिजली के झटकों से खुद को बचाएँ! बिजली वायरिंग की गड़बड़ियों को पहचानने और ठीक करने के कुछ आसान तरीके

Book Best Packers & Movers with Best Price, Free Cancellation, Dedicated Move Manager

Get Rental Agreement With Doorstep Delivery, Super Quick & Easy

This is third

This is third

This is fourth

This is fourth

This is fifth

This is fifth

This is six

This is six

This is seven

This is seven

This is eight

This is eight



 

रेनवॉटर  हार्वेस्टिंग के क्या फायदे हैं? 

रेनवॉटर हार्वेस्टिंग ज़रूरत के समय हमारी मदद तो करता ही है, इसके अलावा भी ऐसा करने के कई फायदे हैं, जैसे कि- 

यह स्टॉर्मवॉटर रन-ऑफ को काबू करता है –

भारी बारिश और बाढ़ के दौरान आप देखेंगे कि मिट्टी की ऊपरी सतह बारिश के पानी के साथ बह जाती है। लेकिन जब आपके पास हार्वेस्टिंग सिस्टम होता है, तो यह पानी बहकर बर्बाद नहीं होता है और आगे इस्तेमाल करने के लिए जमा हो जाता है। यह बाढ़ को कम करने का एक बेहतरीन तरीका है। 

यह पौधे उगाने और खेती के लिए बेहतर होता है 

हमारे घरों में आने वाले पानी को हम तक सप्लाई करने से पहले हमेशा थोड़े से क्लोरीन से साफ़ किया जाता है। बारिश का पानी शुद्ध होता है और इसमें किसी भी तरीके की गंदगी और दूषित पदार्थ (जैसे कि नाइट्रोजन , ब्लीच, कीटनाशक, फैक्ट्री का केमिकल युक्त पानी आदि) नहीं होते हैं। क्योंकि यह पानी शुद्ध और मीठा होता है, इससे पौधों और मिट्टी में मौजूद नमक फ्लश हो जाता है और इसलिए यह ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है।

Rainwater Harvesting

 

ग्राउंड वॉटर (भूजल) पर हमारी निर्भरता और मांग को कम करता है 

अगर आपने कभी बोरवेल लगवाया होगा तो आपको पता होगा कि भूजल तक पहुंचने के लिए इसे कितना गहरा खोदना पड़ता है। जैसे-जैसे वाटर टेबल कम होने लगता है, इन कुओं में पानी लाने के लिए और ज़्यादा गहरा खोदना पड़ता है। जब आपको गहरा कुआं खोदना होता है तो इसमें काफी ज़्यादा ख़र्चा भी होता है। सबसे ज़रूरी बात यह है कि ऐसा करने से धरती की ऊपरी तह कमजोर हो सकती है जिससे मिट्टी ढह सकती है। 

लगभग हर काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

जैसा कि ऊपर बताया गया है, बारिश के पानी में बेहद कम दूषित पदार्थ होते है और यह मीठा पानी होता है। इसलिए आप बारिश के पानी को कपड़े धोने, बर्तन धोने, कार धोने, नहाने, और टॉयलेट फ्लश करने जैसी कई  चीज़ों के काम में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह मीठा पानी होता है, इसलिए आपको कपड़े धोने के दौरान कम डिटर्जेंट इस्तेमाल करना पड़ेगा और आप खारे पानी से होने वाले नुकसान से भी बच सकेंगे।
Read: भारत में इस साल सजावट के 5 नए ट्रेंड  

Rainwater Harvesting

 

आपके पानी के बिल के खर्च को कम करता है

एक अनुमान के मुताबिक हर इंसान एक दिन में लगभग 80-100 गैलन पानी का इस्तेमाल करता है! इस हिसाब से 3 इंसानों वाले घर में आप हर दिन 300 गैलन पानी का इस्तेमाल करते हैं। जैसे-जैसे पानी की कमी होगी वैसे-वैसे पानी की कीमतें बढ़ेगी, मगर रेनवॉटर हार्वेस्टिंग करने से ऐसे हालात से पूरी तरह बचा जा सकता है। आपके पास खुद की सुरक्षित और मुफ़्त पानी की सप्लाई होगी और आपको पानी के महंगे बिल को भरने की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी।

रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के कम्पोनेंट (घटक)

रेनवॉटर  हार्वेस्टिंग सिस्टम का काम बारिश के पानी को इकट्ठा और बाद में इस्तेमाल करने के लिए होता है। ये सिस्टम पानी इकट्ठा करने के लिए बैरल का इस्तेमाल करने जितने आसान और टैंक, पाइप, फिल्टर, प्यूरीफायर और पंप जैसे मुश्किल सिस्टम भी हो सकते हैं।
Read: भारतीय सर्दियों के लिए सबसे अच्छे फ़ूलदार पौधे 

एक साधारण रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम में आमतौर पर ये सारे कम्पोनेंट होते हैं – 

  • कैचमेंट (जलग्रहण क्षेत्र)

यह एक एरिया (कच्चा या पक्का) होता है जहाँ सीधे बारिश का पानी आता है और फिर यह पानी हार्वेस्टिंग सिस्टम में जाता है।

  • मोटी जाली

यह एक छलनी की तरह काम करती है और पत्तियों, लकड़ियों और दूसरे कचरों को सिस्टम में घुसने से रोकती है।

  • कंडुएट्स (नाली या पाइपलाइन)

पाइप या नालियां, जो इकट्ठा किए गए बारिश के पानी को स्टोरेज टैंकों में ले जाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।

  • पहला फ्लश

यह उपकरण(डिवाइस) काफी हद तक एक वाल्व की तरह होता है जो पहली बारिश के पानी को स्टोरेज टैंक से बाहर निकाल देता है। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि आमतौर पर पहली बारिश के पानी में पर्यावरण और जलग्रहण क्षेत्रों (कैचमेंट एरिया) के कई दूषित पदार्थ मौजूद होते हैं। 

  • फिल्टर

इसे पानी में मौजूद दूषित पदार्थों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। फिल्टर कई तरीके के होते हैं, जैसे कि- चारकोल वॉटर फिल्टर, सैंड फिल्टर, हॉरिजॉन्टल रफ़िंग फिल्टर, और स्लो सैंड फिल्टर। 

  • स्टोरेज टैंक

 यह टैंक बेलनाकार (सिलैंडरिकल), चौकोर (स्क्वायर) या आयताकार (रैक्टेंगुलर) किसी भी आकार के हो सकते हैं और इन्हें रीइंफोर्स्ड सीमेंट कंक्रीट (आरसीसी), मेसनरी (चिनाई), फेरोसीमेंट आदि से बनाया जाता है। 
Read: इन्वेस्ट करने के लिए सबसे ट्रेंडिंग लोकैलिटी – पुणे 2024

  • रिचार्ज स्ट्रक्चर

हार्वेस्ट किये गए पानी को डगवेल, बोरवेल, रिचार्ज ट्रेंच और रिचार्ज पिट आदि जैसे स्ट्रक्चर के ज़रिए  भूजल को दोबारा भरने और लेवल पर लाने लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Rainwater Harvesting

 

रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के प्रकार 

रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम 3 तरह के होते हैं – डायरेक्ट पम्प्ड, इनडायरेक्ट पम्प्ड, ग्रैविटी ओनली और इनडायरेक्ट ग्रैविटी।

  • डायरेक्ट पम्प्ड

यह सबसे आम और प्रोफेशनल तरीके का रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होता है और यह घरेलू इस्तेमाल के लिए सबसे बेहतर होता है। इसमें पंप अंडरग्राउंड टैंक (सबमर्सिबल) के अंदर होता है या एक एक्सटर्नल कंट्रोल यूनिट (सक्शन) के अंदर होता है और पानी सीधा वहीं पंप होता है जहां उसका इस्तेमाल करना होता है। अगर टैंक में कम पानी रहता है तो उसमें बाहर से थोड़ा पानी डाला जाता है ताकि पानी की सप्लाई लगातार बनी रहे।

  • इनडायरेक्ट पम्प्ड

इनडायरेक्ट पंप और डायरेक्ट पंप के बीच कई समानताएँ हैं। दोनों में बस इतना फर्क है कि इनडायरेक्ट पंप ग्रैविटी (गुरुत्वाकर्षण) पर निर्भर नहीं करते है और टैंक को कहीं भी रखा जा सकता है। पानी को टैंक में प्रेशर से सप्लाई देने के लिए बूस्टर पंप सेट का इस्तेमाल किया जाता है।

  • इनडायरेक्ट ग्रैविटी

इस सेटअप में रेनवॉटर हार्वेस्टिंग टैंक में इकट्ठा किए गए पानी को वरहेड टैंक में पंप कर दिया जाता है। पाइप को इस ओवरहेड टैंक के साथ जोड़ा जाता है और फिर घरों में पानी की सप्लाई होती है। अगर पानी खत्म होने लगता है, तो मेन सप्लाई से आने वाले पानी को रेनवॉटर हार्वेस्टिंग टैंक में भेजने की जगह सीधे ओवरहेड टैंक में पंप कर दिया जाता है।

  • ग्रैविटी ओनली 

ऐसा बहुत कम मामलों में होता है कि आपके पास ऐसा रेनवॉटर सिस्टम हो जो सिर्फ ग्रैविटी (गुरुत्वाकर्षण) पर ही काम करता है। ऐसा तब होता है जब आपको किसी पंप की ज़रूरत नहीं होती और ग्रैविटी ही सारा काम करती है। मगर ऐसा करना मुश्किल है क्योंकि हार्वेस्टिंग टैंक को कलेक्शन टैंक और घर में जाने वाले वाटर सप्लाई सिस्टम से ऊपर रखने की ज़रूरत होती है।

 

Rainwater Harvesting

 

कम शब्दों में कहा जाए तो, जब आप बारिश के पानी को जमा करते हैं, यह आपके आसपास के एक्वीफर (जलभर) को रिचार्ज करने में मदद करता है, शहर में बाढ़ के खतरे को कम करता है और जिन इलाकों में पानी की कमी है वहां पानी पहुँचाता है।

अगर आप ऐसे घर की तलाश कर रहे हैं जिसमें एक अच्छा रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पहले से लगा हो, तो आप NoBroker पर ऐसा घर तलाश सकते हैं। हमें विजिट करें और अभी अपना घर तलाशना शुरु करें।

 

Contact Us


Subscribe

NoBroker.com

NoBroker.com is a disruptive real-estate platform that makes it possible to buy/sell/rent a house without paying any brokerage. Following are service along with Rent / Sell / Buy of Properties - Rental Agreement - Packers And Movers - Click And Earn - Life Score - Rent Receipts - NoBroker for NRIs

No tags found for the current post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

People Also Ask