Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Interior Design / Home Interiors / 1500 स्क्वायर फीट मकान बनाने में कितना खर्चा आएगा?
Q.

1500 स्क्वायर फीट मकान बनाने में कितना खर्चा आएगा?

view 4152Views

1 Year

Read More

Comment

1 Answers

1 2023-05-31T11:53:58+00:00

जब नया मकान बनाने के बारें में सोचा जाता है तो पहले उसका सही ढंग से नियोजन होना आवश्यक होता है। जैसे क्वालिटी सामान की लिस्ट, कारागिरों की संख्या, लगनेवाला समय और पैसा आदी चीजों की इन्फॉर्मेशन कलेक्ट करें या फिर किसी वास्तुविशारद से चर्चा करें। मानों आपकी 1500 स्क्वेर फ़ीट जमीन है और आपको वहा घर बनाना है; तो ‘

1500

स्क्वायर फीट मकान बनाने में कितना खर्चा आएगा’ इसकी साधारण कल्पना आपको होनी चाहिए।  

नोब्रोकर प्रोफेशनल होमलोन एक्स्पर्ट्स से सलाह लेकर आपके होमलोन से जुड़े सवालों के जवाब पाए  अपने घर के रेनोवेशन के लिए प्रोफेशनल्स से यहाँ संपर्क करें

कन्स्ट्रक्शन में तीन टाइप होते है, 

टाइप

    रुपये पर स्क्वेर फ़ीट

A

      1600-2000

B

      1200-1500

C

      900-1100

  1.  

    टाइप ‘सी’ के अनुसार कन्स्ट्रक्शन बनाने में जरा लो/चीप क्वालिटी की सामग्री का इस्तेमाल होता है और उस मकान की उम्र लगभग 40 साल तक रहती है।

  2. और, टाइप ‘बी’ का कन्स्ट्रक्शन मिडियम क्वालिटी के सामान में बनता है उस कन्स्ट्रक्शन की उम्र टाइप ‘सी’ से ज्यादा होती है; ये कन्स्ट्रक्शन टाइप किफायती भी माना जाता है।

  3. वही टाइप ‘ए’ का कन्स्ट्रक्शन टाइप ‘सी’ और टाइप ‘बी’ के तुलना में लक्झरियस होता है क्योंकि इसमें सारे हाइ क्वालिटी के सामग्री का इस्तेमाल होता है।

1500 स्क्वेर फ़ीट मकान bnane का खर्चा :

  • 1500 स्क्वेर फ़ीट का मकान बनाने में 13 लाख से 30 लाख तक का खर्चा आ सकता है; अगर आप 1500 रुपये पर स्क्वेर फ़ीट के हिसाब से मकान बनाते है तो लगभग 22.5 लाख रुपये खर्चा आएगा।

  • जिसमे कारागिरों का पेमेंट पूरे खर्चे में से साधारण 25 प्रतिशत होगा और बाकी का सारा जो मटेरियल है उसका 75 प्रतिशत जैसे सिमेन्ट, रेती, गिट्टी, ईटे, स्टील साथ ही पेंट, फर्श-टाइल, लकड़ी, इलेक्ट्रिकल और प्लंबिंग से जुड़े फिटिंग का सामान आदी।   

  •   

    सिमेन्ट, रेती, गिट्टी, स्टील, ईटे जो की मुख्य सामग्री में आते है इनका कुल मिलाके खर्चा टोटल हिसाब के 50 प्रतिशत मानकर चलना होता है और बाकी का सामान आपके पसंद के क्वालिटी के अनुसार आप खरीद सकते है जो पुर खर्चे के 20 से 25 प्रतिशत तक होगा जिसमें कुछ और एक्स्ट्रा एक्सपेन्सेस् भी आप एड कर सकते है।  

तो ये थी

1500 square feet makan banane ka kharcha

से संबंधित जानकारी, उम्मीद है की आपको मकान बनाने में आनेवाले खर्चे का अंदाजा आ गया होगा।

इससे संबंधित विषय यहा पढ़े :

सबसे सस्ता होम लोन कौन सा बैंक देता है हाउस टैक्स कैसे चेक करें hdfc home loan statement kaise nikale

 

Most Viewed Questions

include
Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty