छत वाटर प्रूफिंग कैसे करें: Chhat Par Waterproofing Kaise Kare
Home / Home Services / Painting / छत वाटर प्रूफिंग कैसे करें?
Q.

छत वाटर प्रूफिंग कैसे करें?

view 2420Views

1 Year

Comment

3 Answers

Chat ki waterproofing एक महत्वपूर्ण काम है जो आपकी छत को पानी के नुकसान से बचाने में मदद करता है। पानी के नुकसान से छत क्षतिग्रस्त हो सकती है, जिससे घर के अंदर पानी का रिसाव हो सकता है। छत वाटर प्रूफिंग के लिए एक नियमित समय सारिणी बनाना भी महत्वपूर्ण है। मैं अनुशंसा करता हूं कि आप अपनी छत को हर 5-10 वर्षों में एक बार वाटर प्रूफ करें।

यदि आप अपनी छत को वाटर प्रूफ करने में असमर्थ हैं, तो आप एक पेशेवर को काम पर रख सकते हैं।

छत वाटर प्रूफिंग के चरण निम्नलिखित हैं:

  1. सबसे पहले, छत को धूल और गंदगी से साफ करें।

  2. यदि छत पर कोई दरार या छेद है, तो उन्हें सील कर दें।

  3. वाटर प्रूफिंग सामग्री को छत पर लगाएं।

  4. वाटर प्रूफिंग सामग्री को सूखने दें।

Chhat ko Waterproof Kaise Karen?

छत वाटर प्रूफिंग के लिए कुछ अतिरिक्त सुझाव:

  • वाटर प्रूफिंग सामग्री को छत पर समान रूप से लगाएं।

  • यदि आप वाटर प्रूफिंग सामग्री को ब्रश या रोलर से लगा रहे हैं, तो धीरे-धीरे और समान रूप से लगाएं।

  • यदि आप वाटर प्रूफिंग सामग्री को स्प्रे बोतल से लगा रहे हैं, तो एक समान स्प्रे पैटर्न बनाएं।

Chat par waterproof kaise kare इसके लिए छत वाटर प्रूफिंग के लिए विभिन्न प्रकार की वाटर प्रूफिंग सामग्री उपलब्ध हैं। प्रत्येक प्रकार की वाटर प्रूफिंग सामग्री के अपने फायदे और नुकसान हैं।

बिटुमेन एक पारंपरिक वाटर प्रूफिंग सामग्री है जो आमतौर पर छतों के लिए उपयोग की जाती है। बिटुमेन लचीला और टिकाऊ होता है, लेकिन इसे गर्म करने की आवश्यकता होती है।

एपॉक्सी एक आधुनिक वाटर प्रूफिंग सामग्री है जो आमतौर पर कंक्रीट छतों के लिए उपयोग की जाती है। एपॉक्सी मजबूत और टिकाऊ होता है, लेकिन यह बिटुमेन की तुलना में अधिक महंगा होता है।

प्लास्टिक एक अन्य प्रकार की वाटर प्रूफिंग सामग्री है जो आमतौर पर धातु छतों के लिए उपयोग की जाती है। प्लास्टिक लचीला और टिकाऊ होता है, लेकिन यह बिटुमेन या एपॉक्सी की तुलना में कम मजबूत होता है।

आपके लिए सबसे अच्छी वाटर प्रूफिंग सामग्री आपके छत के प्रकार और बजट पर निर्भर करेगी।

मैं आशा करता हूं कि छत का वाटर प्रूफिंग पर यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

[custom-text text="नोब्रोकर प्रोफेशनल पेंटिंग सर्विसेस् से यहाँ संपर्क करें"] 

इससे सम्बंधित जानकारी: छत के लिए डॉ फिक्सिट वॉटरप्रूफिंग का उपयोग कैसे करें?

मानसून के दौरान कई बाधाएँ आती हैं जैसे छत से रिसाव, वर्षा जल पाइप का चोक होना और वर्षा जल संचयन प्रणाली की खराबी आदि। इसलिए ये छत को ठीक करने के लिए गर्मी ही एकमात्र और आखिरी मौसम है जब आप छत की वाटरप्रूफिंग करा सकते हैं। अगर आप अपने छत की वाटरप्रूफिंग करना चाहते हैं और ये नहीं जानते की waterproofing kaise karte hain, तो मैं आपको बता सकता हूँ। 

NoBroker के कुशल प्लम्बर्स की मदद से अपने घर के छत की वाटर प्रूफिंग करवाएं वो भी मार्केट में सबसे अच्छे दामों पर।

Chat ko waterproof kaise kare?

वॉटरप्रूफिंग की विफलता के लिए खराब कारीगरी और आवेदन प्रक्रियाओं का गैर-अनुपालन सबसे आम कारण है। इसलिए आपको पता होना चाहिए सही waterproofing karne ka tarika. 

Chhat ko waterproof kaise kare?

  1. सतह तैयार करना: सतह की तैयारी किसी भी उपचार प्रक्रिया की कुंजी है, क्योंकि यह किसी भी रूफ वाटर प्रूफिंग सिस्टम के लिए जीवन प्रत्याशा से अधिक समय तक चलने के लिए एक मजबूत नींव तैयार करेगी।

  2. आउटलेट और अनुमानों को सील करना: प्रत्येक फ्लैट की छत में बारिश के पानी या अतिप्रवाह के पानी को छत से नीचे निकालने के लिए एक आउटलेट होना चाहिए। इसी तरह, किसी भी छत के लिए गैस-रिलीज़ के साथ एयर-रिलीज़ और सीवेज प्रोजेक्शन के साथ प्लंबिंग प्रोजेक्शन है। कुछ छतों में ओवरहेड पानी की टंकी के लिए कॉलम/पिलर या लिफ्ट रूम एक्सेस के लिए एक प्लेटफॉर्म भी है। सतह और फर्श के बीच के जोड़ों को सील करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि इसके माध्यम से पानी में प्रवेश करने के लिए कोई छेद या छेद नहीं है।

  3. प्राइमर लगाएं: प्राइमर कोटिंग और सतह के बीच संबंध एजेंट के रूप में कार्य करता है जो कोटिंग के स्थायित्व में वृद्धि के साथ-साथ बेहतर आसंजन सुनिश्चित करता है और सतह को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद करता है।

  4. बेस कोट लगाएं: बेस कोट लगाना किसी भी कोटिंग का प्राथमिक, महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। बेस कोट सीधे कोटिंग सिस्टम के प्रदर्शन और कार्यक्षमता को प्रभावित करता है। वॉटरप्रूफिंग बेस कोट कोटिंग के लिए एक नींव बनाता है जो आंदोलन के झटकों को अवशोषित करता है जो सतह या किसी बाहरी आंदोलन के कारण हो सकता है। इस तरह के कदम में दीवारों और फर्श के जंक्शन पर एक कोविंग (हिंदी में गोलई) बनाना भी शामिल है।

  5. सुदृढीकरण लागू करें: सिस्टम में सुदृढीकरण जोड़ना न केवल कोटिंग सिस्टम में जीवन जोड़ता है बल्कि कोटिंग के प्रदर्शन स्तर को भी बढ़ाता है। यह कोटिंग की विफलता के बिना क्रैक ब्रिजिंग को दूर करने में भी मदद करता है।

  6. इंटरमीडिएट कोट लगाएं: इंटरमीडिएट कोट के अलग-अलग उद्देश्य होते हैं जैसे इन्सुलेशन, सिस्टम का अलगाव या यहां तक ​​कि कोटिंग सिस्टम में अतिरिक्त सुरक्षा स्तर जोड़ना।

  7. टॉपकोट लगाएं: जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सिस्टम का एक शीर्ष-स्तर है। यह एंटी एब्रेसिव, यूवी स्टेबल, एंटी स्टेटिक, सोलर रिफ्लेक्टिव और एमिटिव और सौंदर्य की दृष्टि से सुखद जैसे कई गुणों के साथ आता है। उपरोक्त सभी गुण भारत में रूफ वाटर प्रूफिंग बाजार में उपलब्ध मानक टॉपकोट का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन इसे खोजना मुश्किल नहीं है!

अब आपको समझ आ गया होगा की waterproofing kaise karte hain. 

इससे सम्बंधित जानकारी: छत की दरारों को कैसे भरें?
0 2022-08-29T11:02:15+00:00

एक छत को वॉटरप्रूफ करने के लिए, आज बाजार में विभिन्न सामग्रियां उपलब्ध हैं। तरल लागू झिल्ली पिछले कुछ वर्षों के दौरान एक व्यावहारिक, सस्ती और अधिक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प साबित हुआ करती थी| अगर आप अपने छत के ठेकेदारों से पूछे तो आपको पता चलेगा की सभी छत "कोटिंग्स", जैसा कि इन सामग्रियों को अक्सर संदर्भित किया जाता है, उनको समान नहीं बनाया जाता है। छत के लिए तरल लागू झिल्ली को कुछ व्यापक समूहों में विभाजित किया जा सकता है, जिनमें से प्रत्येक उत्पादों का विस्तृत चयन प्रदान करता है। तो आइये मैं आपको बताती हूँ की छत वाटर प्रूफिंग कैसे करें (chhat par waterproofing kaise kare)। 

NoBroker के कुशल प्लम्बर्स की मदद से अपने घर के छत की वाटर प्रूफिंग करवाएं वो भी मार्केट में सबसे अच्छे दामों पर 

छत की वाटर प्रूफिंग कैसे करें (chhat par waterproofing kaise kare)?

अधिकांश आधुनिक रूफ कोटिंग्स रिफ्लेक्सिव व्हाइट ह्यू के फायदे प्रदान करते हैं, जो कई यूवी किरणों को विक्षेपित करता है और सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर छत के तापमान को कम करता है, जिसे कूल रूफ के रूप में जाना जाता है।

इसके अतिरिक्त, लैंडफिल में हजारों टन स्क्रैप छत सामग्री के वार्षिक जोड़ से बचने का भारी पर्यावरणीय लाभ तरल लागू समाधानों का उपयोग करके मौजूदा छतों को पुनर्प्राप्त करके लाया जाता है।

आइए कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर प्रकाश डालें जिन्हें फ्लैट (वाणिज्यिक या आवासीय) छत के लिए सर्वोत्तम जलरोधक विकल्पों का चयन करते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए।

एक मानक लिक्विड एप्लाइड रूफ मेम्ब्रेन एप्लिकेशन बनाने वाली पांच प्रमुख प्रक्रियाओं को अत्यधिक महत्व के साथ माना जाना चाहिए और उत्पाद निर्माता के निर्देशों का पालन करना चाहिए। इनमें सफाई, प्राइमिंग, उपचार विवरण, मुख्य कोटिंग लगाने और निरीक्षण शामिल हैं।

छत को वॉटरप्रूफ करने से पहले सब्सट्रेट को साफ करना चाहिए। सभी प्रभावी तरल लागू झिल्ली अनुप्रयोगों के लिए बेहतर पालन आवश्यक है। इस वजह से, पूरी तरह से सफाई उतनी ही आवश्यक है जितनी कि तरल घोल को सही तरीके से लगाना। सब्सट्रेट सतह की सफाई के लिए सबसे विशिष्ट तकनीक दबाव धुलाई है। इस विधि से तथाकथित बंधन तोड़ने वाले समाप्त हो जाते हैं। इसके अलावा, यह उन विवरणों को प्रकट करेगा जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है लेकिन पहली नज़र में स्पष्ट नहीं हो सकता है।

झिल्ली के पालन को बढ़ाने के लिए सफाई के बाद सतह को प्राइम किया जाता है। इसके अतिरिक्त, प्राइमर पुरानी छत से बिटुमिनस तेलों को तरल झिल्ली के माध्यम से लीक होने से रोकने में मदद करते हैं। अधिकांश प्राइमर लगाने से पहले ठेकेदारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सतह सूखी है। सुखाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए ठेकेदार आमतौर पर एयर ब्लोअर या टॉर्च का उपयोग करते हैं।

विवरण की हैंडलिंग तीसरा चरण है। ठेकेदारों को हर विवरण पर ध्यान से ध्यान देना चाहिए; केवल जब यह किया जाता है, तो वे क्षेत्र में तरल झिल्ली को लागू करना फिर से शुरू कर सकते हैं। यह आंतरिक और बाहरी कोनों, दीवार से फर्श के प्रकार के कोनों, धातु चमकती समाप्ति, और पाइप, वेंट, और नालियों जैसे पेनेट्रेशन जैसे तरल झिल्ली में डाले गए कपड़े को मजबूत करने और / या एक चमकती ग्रेड के साथ पूर्व-उपचार करने के लिए प्रथागत है। सीलेंट

फिर तरल झिल्ली को अगली प्रक्रिया के रूप में छत पर लगाया जाता है। तरल लागू झिल्ली दो किस्मों में आते हैं; कुछ को स्थापना के दौरान लगाए गए सुदृढीकरण मैट की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को नहीं। भले ही कपड़े की चटाई की आवश्यकता हो या नहीं, अधिकांश निर्माताओं की मांग है कि कोटिंग को दो या अधिक बाद की परतों में लगाया जाए।

निर्माता अधिकांश परियोजनाओं के लिए आवेदन के सभी चरणों में निरीक्षण करने के लिए बाध्य है। इसमें प्राइमर के कवरेज की जांच करना, पुल-आउट मॉक-अप परीक्षण करना, विस्तृत उपचारों का नेत्रहीन निरीक्षण करना और फिर भी लागू किए गए कोटिंग के मिलेज की जाँच करना शामिल हो सकता है। आवेदन करते समय गीली फिल्म की मोटाई का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। यदि एक ही बार में बहुत अधिक तरल उत्पाद लागू किया जाता है, तो झिल्ली की चमड़ी की सतह असुरक्षित सामग्री विकसित करेगी।

आशा है की आप समझ गए हिन्ज की छत वाटर प्रूफिंग कैसे करें।

इससे संबंधित और जानकारीः पुराने घर को नया लुक कैसे दे? ड्राइंग रूम की सजावट कैसे करें? सागौन की लकड़ी पर पॉलिश कैसे करें?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Get Rs.1000 off on Your Lowest Quote
On-Time Delivery | Reliable Packing | Professional Labour
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |