Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Buy and Sell / Investment / फ्लैट और अपार्टमेंट के बीच का अंतर
Q.

फ्लैट और अपार्टमेंट के बीच का अंतर

view 262Views

1 Year

Comment

1 Answers

0 2023-04-28T11:47:06+00:00

अक्सर हम फ्लैट, सोसाइटी, अपार्टमेंट जैसे शब्द इस्तेमाल करते है; वैसे तो दोनों लगभग एकही  कहलाते है पर इनकी असल व्याख्या थोड़ी बहुत अलग है। इन शब्दों की उत्पत्ति कहा से हुई है और इनकी रचना सही में कैसी होती है, ये बातें भी हमें मालूम होनी चाहिए। ‘अपार्टमेंट’ अमेरिकी इंग्लिश से तो ‘फ्लैट’ ब्रिटेन इंग्लिश से आते है। तो चलिए अब जानते है की ‘फ्लैट और अपार्टमेंट के बीच का अंतर’ क्या है ?

अगर आपको कोई प्रॉपर्टी खरीदनी है तो नोब्रोकर के प्रोफेशनल बायर्स प्लांस पर जरूर विजिट करें

Difference between flat and apartment in hindi :

  • इन्डस्ट्रीअल रेवलूशन के वक्त बहुत लोगों का स्थानांतरण हुआ, मकानों को फ्लैट्स या अपार्टमेंट में रूपांतरित करने की कल्पना तब कृति में लायी गई ताकि लोगों का रहने का आयोजन होकर उत्पन्न भी हो सके।

  • इस योजना की वजह से बहुत से लोग या फिर परिवार एक ही बिल्डिंग में रह सकते है;  परंतु, अपने-अपने फ्लैट्स या अपार्टमेंट में। इस रचना से जगह और पैसों की बचत होती है, साथ ही उत्पन्न का पर्याय मिलता है।   

  • फ्लैट्स और अपार्टमेंट दोनों में रूम, किचन, बाल्कनी, टॉइलेट-बाथरूम, हॉल आदी स्थानों का अंतर्भाव होता है; सारी सुविधाए आसपास समान होती है।    

  •  

    बिल्डिंग के एक फ्लोअर पर एक ‘फ्लैट’ हो सकता है, दूसरे फ्लोअर पर दूसरा। फ्लैट में रहने वाला व्यक्ती या परिवार के पास उस फ्लोअर का टेम्पररी या परमनंट मालिकाना अधिकार होता है।

  •  

    पर ‘अपार्टमेंट’ की बात करें बिल्डिंग के एक फ्लोअर पे एक से ज्यादा रूमसेट हो सकते है; हर फ्लोअर अगर पाँच टू-बीएचके रूम सेट है तो उसमे रहनेवाले व्यक्तीयों के पास सिर्फ अपने-अपने एक रूमसेट के अधिकार होते है।  

उपरोक्त इन्फॉर्मेशन से आपको फ्लैट क्या होता है, अपार्टमेंट और सोसाइटी की क्या व्याख्या है; ये सब पता चल गया होगा। अब इन सबसे जुड़ी बातें समझने में आपको खास दिक्कत नहीं रहेगी।

इससे संबंधित विषय यहा पढ़े :

अपने मकान में बैंक कैसे खुलवाएं लिविंग रूम किसे कहते हैं घर का पट्टा कैसे बनाएं

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty