Home / Legal / Documentation / फ्री होल्ड पट्टा क्या होता है?
Q.

फ्री होल्ड पट्टा क्या होता है?

view 5095Views

1 Year

Comment

2 Answers

1 2023-02-28T21:24:25+00:00

एक फ्रीहोल्ड संपत्ति वह होती है जो कानूनी रूप से धारक के अलावा किसी के भी 'नियंत्रण से मुक्त' होती है। इस फ्रीहोल्ड भूमि के मालिक को अपनी इच्छानुसार किसी भी उद्देश्य के लिए इसका उपयोग करने की स्वतंत्रता है, जब तक कि फ्रीहोल्ड स्थित क्षेत्र में बाधाओं का पालन किया जाता है। क्योंकि राज्य की मंजूरी जरूरी नहीं है, एक फ्रीहोल्ड संपत्ति बेचने के लिए बहुत कम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, एक फ्रीहोल्ड संपत्ति, पट्टे पर दी गई संपत्ति की तुलना में अधिक महंगी होती है। मैं आपको

freehold property meaning in hindi

के बारे में कुछ बातें बताता हूं जो मैं व्यक्तिगत रूप से जानता हूं।

यदि आपको अपने प्रॉपर्टी के काग़ज़ात सम्भांधित कोई जानकारी चेक करनी है तो आप NoBroker Legal Services का उपयोग कर सकते हैं। ब्रोकरेज का भुगतान किए बिना अपनी संपत्ति खरीदें या बेचें! प्रॉपर्टी लिस्टिंग देखने के लिए NoBroker देखें। फ्री होल्ड क्या होता है (free hold property meaning in hindi) ?

फ्रीहोल्ड भूमि वह भूमि होती है जिसमें स्वामी, समाज या कल्याण संगठन उस भूमि का स्वामी होता है जिसमें वह अपने शेष जीवन के लिए पूरी तरह से निवास करता है। ज्यादातर मामलों में, नीलामी या लॉटरी द्वारा फ्रीहोल्ड हासिल किया जाता है। फ्री होल्ड भूमि की लागत इस प्रकार पूर्ण परियोजना में इकाइयों की अंतिम लागत में शामिल की जाएगी। यह आपको बताता है कि फ्रीहोल्ड लैंड क्या होती है।

  Freehold patta meaning in hindi

सरल शब्दों में, यह सरकार द्वारा किसी व्यक्ति या संगठन को उनके फ्रीहोल्ड लैंड के लिए जारी किया गया भूमि विलेख है।

फ्रीहोल्ड भूमि के लाभ:

फ्रीहोल्ड टाइटल वाली भूमि पूर्ण नियंत्रण को दर्शाती है। नतीजतन, भूमि मालिक का फ्रीहोल्ड ग्राउंड पर पूरा नियंत्रण होता है और वह भूमि शुल्क, प्रसंस्करण शुल्क, और किसी अन्य प्रकार के कर के रूप में कोई अतिरिक्त भुगतान करने के लिए बाध्य नहीं होता है जो पट्टे पर दी गई भूमि पर लागू होता है। नतीजतन, मालिक को ठीक-ठीक पता है कि उसने जमीन के लिए कितना भुगतान किया। ऐसा लगता है कि एक फ्रीहोल्ड की अवधि, मेहमानों या अन्य कारकों पर कोई सीमा नहीं है। नतीजतन, मालिक किसी और को जवाब दिए बिना अपनी जमीन के भीतर कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र है।

फ्रीहोल्ड भूमि के नुकसान:

फ्रीहोल्ड भूमि का केवल एक नुकसान है: वे अधिक महंगी लगती हैं। क्योंकि एक व्यक्ति जमीन और संपत्ति दोनों को नियंत्रित करता है, इस पर पूर्ण नियंत्रण रखने का खर्च बढ़ जाता है। नतीजतन, जो लोग वहां रहने के लिए तैयार हैं जहां उनके पास केवल जमीन है और इस तरह कम कीमत चुकानी पड़ती है, उन्हें ऐसी जमीन खरीदने में मुश्किल हो सकती है।

यह है freehold property meaning in hindi।

अधिक पढ़ें:

लीगल नोटिस क्या होता है?

1bhk ka matlab kya hai?

एड्रेस प्रूफ क्या होता है?

1 2022-11-01T13:06:24+00:00

अगर आप रियल एस्टेट में रूचि रखते हैं तो आपने फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी के बारे में ज़रूर सुना होगा। मैं आज आपको अपने उत्तर के माध्यम से

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी मीनिंग इन हिंदी (freehold land meaning in hindi) बताऊंगा।

कोई भी संपत्ति जो मालिक को छोड़कर किसी की भी "फ्री होल्ड" होती है, उसे फ्रीहोल्ड माना जाता है। नतीजतन, इस प्रकार की संपत्ति का मालिक के पास हमेशा के लिए अप्रतिबंधित स्वामित्व होता है और वह किसी भी लागू स्थानीय कानूनों के अधीन भूमि का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र होता है। फ्रीहोल्ड रियल एस्टेट लीजहोल्ड की तुलना में अधिक महंगा है क्योंकि इसे राज्य की मंजूरी के बिना और कम लालफीताशाही के साथ बेचा जा सकता है।

बिना किसी ब्रोकरेज शुल्क के NoBroker पर संपत्तियों की जांच करें।

फ्री होल्ड पट्टा क्या होता है (freehold patta kya hota hai)?

संपत्ति को आगे स्थानांतरित करने की मालिक की क्षमता पर कोई सीमा नहीं है और फ्रीहोल्ड संपत्ति विरासत में मिलती है। एक फ्रीहोल्ड संपत्ति में, संपत्ति का पूर्ण शीर्षक भार रहित होता है। एक फ्री होल्ड की तुलना एक ऐसे कॉन्डोमिनियम से नहीं की जा सकती है, जहां प्रत्येक यूनिट का मालिक रखरखाव शुल्क का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होता है। एक कानूनी अभिभावक को फ्री होल्ड संपत्ति विरासत में मिल सकती है। एक फ्रीहोल्ड संपत्ति को स्थानांतरित करने के लिए एक बिक्री विलेख पंजीकृत होना चाहिए।

फ्रीहोल्ड भूमि: लाभ और विपक्ष

फ्रीहोल्ड भूमि के लाभ फ्रीहोल्ड भूमि के नुक्सान

चूंकि फ्रीहोल्ड भूमि का स्वामित्व वास्तविक मालिक के पास है, इसलिए इसे बेचना आसान है।

लीजहोल्ड भूमि फ्रीहोल्ड भूमि की तुलना में कम खर्चीली होती है।

फ्रीहोल्ड भूमि के लिए, बैंक ऋण और पुनर्वित्त सरल हैं।

अगर जमीन फ्रीहोल्ड है तो यूनिट को ब्लॉक करने के लिए आपको बड़ा डाउन पेमेंट देना पड़ सकता है।

लीजहोल्ड संपत्ति की तुलना में, फ्रीहोल्ड भूमि में अधिक पूंजी वृद्धि होती है।

फ्री होल्ड का पट्टा प्रशासन शहरों के साथ अभियान के दौरान ही दो साल की पूरी लीज जमा करने पर ही दिया जाएगा। जिन लोगों ने बड़ी रकम जमा कर 99 साल का लीज डीड सर्टिफिकेट हासिल किया है, वे इस फरमान का लाभ पाने के पात्र होंगे।

ऐसी स्थिति में नगर विकास विभाग के निर्देशानुसार पूर्व की लीज डीड को निकाय को समर्पित कर एवं पुरानी लीजडीड के निबंधन को नोट कर नया फ्री होल्ड लीज प्रदान किया जायेगा। ऐसी ही स्थितियां मौजूद हैं, जहां लीज डीड या लीज जारी करने के बाद, लीज डीड या फ्री होल्ड का पट्टा बिक्री, वसीयत या उपहार के आधार पर लीज डीड या लीज को सरेंडर करके और लीज राशि जमा करके जारी किया जाता है। 4 जनवरी, 2021 की अधिसूचना के अनुसार 10 साल या 2 साल की एकमुश्त राशि। फिर भी, वसीयत और एक पंजीकृत बिक्री विलेख की स्थितियों में रिहाई दी जाएगी। शीघ्र ही कुछ विशेष परिस्थितियों में पंजीयन शुल्क में छूट देने के आदेश जारी किये जायेंगे।

मैं आशा करता हूँ की मैंने आपको

फ्री होल्ड प्रॉपर्टी मीनिंग इन हिंदी सही तरह समझने में मदत की। 

इससे संबंधित और जानकारीः दिल्ली में प्रॉपर्टी आईडी नंबर कैसे खोजें?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners
Get your Home Sparkling Clean
Best Price | 5-Star Rated Partner | Safe Chemicals
Get Rs.1000 off on Your Lowest Quote
On-Time Delivery | Reliable Packing | Professional Labour
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
Save Lakhs on Brokerage
Get Dedicated Expert to Search Property, Contact Owners & Negotiate for You