Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Vastu / गणेश चतुर्थी पूजा विधि बताइए
Q.

गणेश चतुर्थी पूजा विधि बताइए

view 354Views

2 Year

Comment

1 Answers

0 2022-07-22T16:20:19+00:00

हमारे हिन्दू धर्म में भगवान गणेश पहले देवता हैं जिनकी पूजा करते हैं हम सबसे पहले करते हैं; उसके बाद ही बाकी देवताओं की पूजा की जाती है। भगवान गणेश की पूजा हमेशा किसी भी अनुष्ठान में सबसे पहले की जाती है क्योंकि वे सभी बाधाओं को दूर करते हैं और विघ्नों के नाश करने वाले के रूप में जाने जाते हैं। लोक मंगल के देवता के रूप में, श्री गणेश लोक मंगल के लिए प्रयास करते हैं। रिद्धि और सिद्धि के देवता भगवान गणेश हैं। फलस्वरूप उनकी कृपा से धन और यश की कभी कमी नहीं होती। और श्री गणेश की पूजा की शोभा सबसे अधिक हमे गणेश चतुर्थी में देखने को मिलती है। अगर आप भी जान न चाहते हैं की गणेश चतुर्थी पूजा विधि क्या होती है (ganesh chaturthi puja vidhi) तो आगे पढ़ें। 

अपने पूजा घर को वास्तु नियम अनुसार बनवाने के लिए आज ही एक्स्पर्ट्स को बुलाएँ। यह क्लिक कर और जानकारी हासिल करें

घर पर गणेश जी की पूजा कैसे करें

बौद्धिक समझ के देवता कहे जाने वाले गणपति की कृपा से व्यक्ति का बौद्धिक विकास होता है। इस वजह से, उनके अनुयायी उनका आशीर्वाद पाने के लिए पूरे दिल और ईमानदारी से उनकी पूजा करते हैं। गणपति की पूजा करते समय, भक्त गलती करने से बचने के लिए छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देते हैं। लेकिन अक्सर, अज्ञानता के परिणामस्वरूप, वे इन कुछ गणेश चतुर्थी पूजन सामग्री को भगवान गणेश को भेंट करने में विफल रहते हैं। मोदक, उसके बाद दूर्वा (घास का एक प्रकार) और उसी क्रम में घी का प्रयोग करें। ये सभी गणपति के लिए बहुत कीमती हैं। इस वजह से जो कोई भी पूरे विश्वास के साथ गणपति की पूजा में इन वस्तुओं को चढ़ाता है, उसे भी गणेश की कृपा प्राप्त होती है।

गणेश चतुर्थी पूजा विधि mantra

मैंने अपने परिवार के एक पुराने पंडित जी से गणेश चतुर्थी के पहले पूछा था की गणेश चतुर्थी पूजा विधि बताइए, तोह उन्होंने मुझे ये गणेश चतुर्थी पूजन विधि बताई थी ;

  1. सोना, तांबा और अन्य धातुएं लेने के बाद व्रती को सुबह स्नान करना चाहिए। मिट्टी की गणेश प्रतिमा धारण करें।

  2. गणेश जी को पद के लाल आसन पर बिठाएं।

  3. गणेश जी को 21 लड्डू, सिंदूर और दूर्वा सहित भेंट करें। इनमें से पांच लड्डू गणेश जी को और शेष लड्डू ब्राह्मणों को बांटें।

  4. गणेश जी की पूजा शाम के समय करनी चाहिए। गणेश चतुर्थी कथा, गणेश चालीसा का पाठ करने और आरती करने के बाद आंखें बंद करके चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए।

  5. लोग इस दिन गणेश जी को उनके सिद्धिविनायक रूप में पूजते हैं और व्रत रखते हैं।

  6. याद रखें कि गणेश पूजा में तुलसी के पत्तों का उपयोग शामिल नहीं है। तुलसी को छोड़कर गणेश जी सभी पौधों और फूलों से प्रेम करते हैं।

  7. गणेश पूजा के दौरान एक बार गणेश की परिक्रमा करना जरूरी है।

अब आप समझ गए होंगे की गणेश चतुर्थी पूजा विधि क्या होती है (ganesh chaturthi puja vidhi). 

इससे सम्बंधित और जानकारीः पूजा रूम किस दिशा में होना चाहिए?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty