Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Vastu / गणेश जी की मूर्ति कहां लगानी चाहिए?
Q.

गणेश जी की मूर्ति कहां लगानी चाहिए?

view 2847Views

2 Year

Comment

1 Answers

0 2022-09-15T16:27:26+00:00

मेरा मानना है की गणेश प्रतिमा को अपने घर में लाकर आप सुख-समृद्धि ला सकते हैं। सभी भारतीयों द्वारा, गणेश जी को अत्यंत भाग्यशाली माना जाता है। मेरी दादी कहती थी की स्वास्थ्य और धन के संरक्षक देवता हैं। इसलिए प्रत्येक भारतीय अन्य सभी देवताओं से पहले उसकी पूजा करता है। सभी भारतीय उनके सम्मान में ऐसा करके किसी भी आयोजन की शुरुआत का जश्न मनाते हैं। भगवान गणेश की मूर्ति आपको स्वास्थ्य, धन, आंतरिक शांति और आपके घर में बाधाओं को दूर करने वाली है अगर इसे ठीक से रखा जाए। इसलिए ये बेहद ज़रूरी है की आपको पता हो की

गणेश जी की मूर्ति कहां लगानी चाहिए (ganesh ji ki murti kaha rakhe). आइये मैं आपको बताता हूँ की मेरे पंडित जी ने उस बारे में मुझे क्या समझाया था। 

NoBroker के पेशेवर इंटीरियर डिजाइनरों की मदद से अपने घर के इंटीरियर को वास्तु के अनुसार डिजाइन करवाएं।

गणेश जी की फोटो कहां लगाएं (ganesh ji ki photo kaha lagaye)?

यदि आप भगवान गणेश की मूर्ति को उत्तर-पूर्व, उत्तर या पश्चिम दिशा में रखते हैं तो आपके घर में ऊर्जा तुरंत बदल जाएगी। अपने घर में बुरी ऊर्जा को प्रवेश करने से रोकने के लिए, मूर्ति को लिविंग रूम में रखें। लिविंग रूम में मूर्ति होने से घर में शांति बनी रहती है। वह ज्ञान के देवता हैं और आपको अधिक प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे, इस प्रकार सबसे महत्वपूर्ण स्थान आपके अध्ययन की मेज पर है।

हालांकि, उनकी मूर्ति को कभी भी टॉयलेट या बाथरूम के पास न छोड़ें। इसे दक्षिण की ओर बढ़ते रहने की सलाह नहीं दी जाती है।

गणेश जी की तस्वीर किस दिशा में लगाए (ganesh ji ki tasveer kis disha mein lagaye) और किस दिशा में न लगाएं?

हमारे घरों में ऐसी बहुत सी चीजें नहीं होती हैं जो अच्छी तरह से नहीं देखी जाती हैं। बाथरूम, सीढ़ियों के नीचे का क्षेत्र, गैरेज, स्टोर रूम, और कोई अन्य मंद स्थान जहां अच्छी देखभाल और स्वच्छता रखना दैनिक काम नहीं है।

सही मूर्ति

बाजार में कई मूर्तियां उपलब्ध हैं। सही मूर्ति चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका आप पर मनोवैज्ञानिक और वित्तीय प्रभाव पड़ सकता है। वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, अपने घर में बैठने के लिए गणेश प्रतिमा एक शानदार विकल्प है। इससे शांतिपूर्ण माहौल बनेगा। घर में लेटे हुए गणेश जी का होना भी बहुत शुभ होता है।

कितनी मूर्तियाँ आदर्श हैं?

हम सभी के मन में यह जरूरी सवाल होता है और वास्तु विशेषज्ञों के मुताबिक आपके घर में सिर्फ एक मूर्ति की जरूरत होती है। रिद्धि और सिद्धि का असंतुलन प्रभावित होगा, और घर में शत्रुतापूर्ण हो जाएगा, अगर वहां बहुत अधिक गणेश मूर्तियां हैं।

गणेश जी की सूंड की दिशा

बाजार में, भगवान गणेश की कई उत्तम लेकिन विशिष्ट मूर्तियाँ हैं। हालांकि, आपको मूर्ति की सूंड की व्यवस्था के साथ-साथ इसके सौंदर्य आकर्षण पर ध्यान देना चाहिए। वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार सूंड का मुख भगवान गणेश के बाईं ओर होना चाहिए। यह बहुत भाग्यशाली नहीं माना जाता है कि वहां गणेश की सूंड के आकार की मूर्ति है।

गणेश जी की फोटो किस दिशा में लगाए (ganesh ji ki photo kis disha mein lagaye)?

  1. यदि आप अपने घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो गणेश जी की सफेद मूर्ति को उचित दिशा की ओर मुख करके रखें।

  2. इसे कभी भी दक्षिण दिशा की ओर न रखें।

  3. नक्काशी को ध्यान से देखें; उनकी मूर्ति में माउस और उनकी पसंदीदा कैंडी, मोदक होनी चाहिए।

आशा हाँ की मैं आपको बता पाया की

गणेश जी की मूर्ति कहां लगानी चाहिए।

इससे संबंधित और जानकारीः लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति कैसे रखें? गणेश चतुर्थी पूजा विधि क्या होती है? घर में भगवान की मूर्ति रखने के नियम?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty