Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Vastu / घर के मुख्य द्वार पर कौन सा पौधा लगाना चाहिए?
Q.

घर के मुख्य द्वार पर कौन सा पौधा लगाना चाहिए?

view 1282Views

1 Year

Read More

Comment

1 Answers

0 2022-10-27T10:52:43+00:00

प्रत्येक पौधा हमारे जीवन भर हमारे सुख और संतोष को बनाए रखने का प्रयास करता है, चाहे वह फेंग शुई विशेषताओं जैसे अच्छे धन, महान स्वास्थ्य, सौभाग्य आदि के साथ आशीर्वाद प्रदान करके या उनके चिकित्सीय लाभों के साथ आशीर्वाद देकर। जबकि कुछ पौधे घर के अंदर पनपते हैं, अन्य सामने के दरवाजे पर बेहतर तरीके से विकसित होते हैं। इसलिए, यदि आप अपने प्रवेश द्वार को सुशोभित करना चाहते हैं, तो आप अपने परिवार को सौभाग्य प्रदान करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए की घर के मुख्य द्वार पर कौन सा पौधा लगाना चाहिए (ghar ke mukhya dwar par kaun sa paudha lagana chahiye)।

NoBroker के इंटीरियर डिजाइनरों की मदद से अपने घर को सजाएं और डिजाइन करें।

घर के मुख्य द्वार पर कौन सा पेड़ लगाना चाहिए?

  1. तुलसी: तुलसी कुछ धार्मिक महत्व के साथ एक प्रसिद्ध पाक जड़ी बूटी का पौधा है। उन मंत्रमुग्ध पौधों में से एक, यह दिन और रात दोनों समय ऑक्सीजन छोड़ता है। इसमें कुछ उपचार और औषधीय गुण होते हैं जो सर्दी, खांसी और फ्लू जैसे लक्षणों के इलाज के लिए उपयोगी होते हैं। तुलसी के पौधे को सामने के दरवाजे के लिए सौभाग्य के पौधों में से एक माना जाता है क्योंकि यह प्रवेश द्वार के करीब रखे जाने पर वित्तीय समृद्धि से जुड़ा होता है।

  2. मॉर्निंग ग्लोरी: मॉर्निंग ग्लोरी प्लांट एक सजावटी पौधा है जिसके अनदेखे फायदे हैं। यह ज्यादातर दिन के अंत में खिलता है और फिर सूरज ढलते ही अपना आकर्षण खो देता है। इस तरह के फायदे को घर के सामने रखने पर उन्हें रिहा करने की अनुमति मिलती है। इसके अतिरिक्त, यह भी कहा गया है कि अपने घर के सामने सुबह की महिमा लगाने से सभी बुरे सपने दूर हो सकते हैं और आपको एक नवजात शिशु की तरह एक आरामदायक नींद मिल सकती है, जो प्यारे सपनों के साथ पूरी होती है।

  3. चमेली

उन झाड़ियों में से एक जिसे लगभग हर कोई अपने लुभावने भव्य, शांत और सुगंधित सफेद फूलों के कारण पसंद करता है। चाय और चमेली का तेल दोनों एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और वजन घटाने, कैंसर की रोकथाम और पाचन स्वास्थ्य में सहायता करते हैं। यह दावा किया जाता है कि जब यह सुगंधित झाड़ी घर के सामने स्थापित होती है, तो अपनी आत्मा को खोजने और काफी भाग्य को आकर्षित करने का दावा किया जाता है।

  1. पाम

ताड़ के पौधे को तुरंत मिट्टी में लगाकर या गमले में लगा कर घर के अंदर आसानी से उगाया जा सकता है। इसमें एक हवादार, उष्णकटिबंधीय खिंचाव है। फेंगशुई के अनुसार घर के सामने ताड़ का पौधा रखने से तत्वों को प्रज्वलित कर ची के प्रवाह में सुधार होता है। कोई अपने ही घर में उत्थान, प्रफुल्लित भावना को महसूस कर सकता है।

  1. मनी प्लांट

फेंगशुई सिद्धांतों के अनुसार, मनी प्लांट, जो एक महत्वपूर्ण मात्रा में धन का उत्सर्जन करता है, अपने शुभ अर्थ के लिए जाना जाता है। जब भी इसे घर के बाहर लगाया जाता है, तो यह खुशी के एक छोटे बंडल के रूप में कार्य करता है, अपने मालिकों को अच्छी समृद्धि और धन प्रदान करता है। घर के अंदर रखे जाने पर यह एक शानदार वायु शुद्ध करने वाला पौधा है।

  1. बोस्टन फर्न प्लांट

बोस्टन फ़र्न प्लांट सामान्य धारणा को धता बताता है कि फ़र्न सभी प्रकार के पौधों में सबसे बेकार हैं। जब घर के सामने फर्न का पौधा लगाया जाता है, तो वहां भाग्य, सफलता और समृद्धि खींची जाती है। यदि आप अपनी योग्यता के क्षेत्र में कार्य करते समय दुर्भाग्य का अनुभव कर रहे हैं तो फर्न का पौधा खरीदकर अपने घर के सामने रखना चाहिए।

  1. साइट्रस ट्री

यदि आप फेंगशुई से परिचित हैं, तो आप शायद जानते हैं कि खट्टे पेड़ घरों में धन और भाग्य लाते हैं। फेंगशुई के अनुसार, छोटे खट्टे पेड़ धन और सौभाग्य में स्वागत करते हैं। इसलिए, घर के सामने एक खट्टे पेड़ को रखने से यह आगंतुकों के लिए अधिक अनुकूल महसूस कर सकता है।

  1. ऑर्किड

इन खूबसूरत फूलों को रोमांटिक भाग्य को बढ़ाने और प्यार लाने के लिए माना जाता है। अपने जादुई गुणों के साथ, यह आपके मौजूदा जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों को मजबूत और बढ़ावा भी देता है और यदि आप देख रहे हैं तो आपके लिए एक रोमांटिक साथी खोजने की संभावना बढ़ जाती है। इसे अपने घर के सामने रखें ताकि इससे उत्पन्न होने वाली ऊर्जा का अनुभव हो सके।

  1. ओक

ओक का पेड़ तप और ताकत का प्रतिनिधित्व करता है, और कई अभी भी ओक को शीर्ष पेड़ के रूप में मानते हैं जिसे उन्हें अपने घर के सामने लगाना चाहिए।

ये हैं कुछ पौधे जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए अगर आप ये जानना चाहते हैं की घर के मुख्य द्वार पर कौन सा पौधा लगाना चाहिए।

इससे संबंधित और जानकारीः धन कुबेर का पौधा कैसा होता है: विशेषता और प्रभाव?  तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में गुड़हल का पौधा कैसे लगाये

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty