Home / Home Services / Electrician / घर की वायरिंग कैसे करें?
Q.

घर की वायरिंग कैसे करें?

view 1425Views

1 Year

Comment

1 Answers

इलेक्ट्रिकल वायरिंग मुश्किल होती है - खासकर नौसिखियों के लिए। मैं भी उन नौसिखियों में से एक ही था और मुझे अच्छी तरह नहीं पता था की

घर की वायरिंग कैसे करें (ghar ki wiring kaise karen). इस वजह से मैंने अपने घर को खुद को बहुत बड़े खतरे में दाल दिया था। पर समय रहते मुझे एहसास हो गया की मुझे एक पेशावर इलेक्ट्रीशियन की ज़रूरत है।

यही कारण है कि आम तौर पर एक साधारण कामों के अलावा किसी अन्य चीज़ के लिए पेशेवर को किराए पर लेना सबसे अच्छा होता है। अन्यथा, आपको चोट, क्षति या आग लगने का जोखिम हो सकता है। पर अगर आप एक DIY परियोजना को पूरा करने की योजना बना रहे हैं जिसमें एक विद्युत घटक है, और जानना चाहते हैं की

घर में वायरिंग कैसे करें (ghar ki wiring kaise kare) तो मैं आपको कुछ ज़रूरी बातें बता सकता हूँ जिनका पालन आपको किसी पेशावर की मदद से ही करना चाहिए

। 

NoBroker इलेक्ट्रीशियन सर्विस प्रोवाइडर्स से संपर्क करके अपने उपकरणों या मीटर की जांच करवाएं

घर में बिजली वायरिंग कैसे करें (ghar me electric wiring kaise kare)?

अगर आपको वायरिंग, बिजली और अपनी जरूरतों के बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो अपने घर में वायरिंग करना सबसे थकाऊ कामों में से एक हो सकता है। यदि आप बहुत जल्द अपने सपनों का घर बनाने की योजना बना रहे हैं, या फिर से तार लगाने की सोच रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए आवश्यक जानकारी हो सकती है।

  1. भार गणना:

    घर का वायरिंग कैसे करें ये जानने के किये सबसे ज़रूरी है की

    आप अपने घर के लिए तार खरीदने से पहले ही अपनी बिजली की ज़रूरतों का अनुमान लगा लें। बिजली के उपकरणों की सूची बनाएं, जैसे एयर कंडीशनर, वॉटर हीटर, वॉशिंग मशीन, ड्रायर, डिशवॉशर, कपड़े के लोहे और अन्य उपकरण जिनका आप अपने घर में उपयोग करते हैं। वाट में प्रत्येक उपकरण की क्षमता की जाँच करें। प्रति दिन घंटों की संख्या के संदर्भ में औसत उपयोग की गणना करें। अंत में, प्रति वर्ष दिनों की संख्या निर्धारित करें, उपकरण संचालित होने जा रहा है। इन तीन मूल्यों को गुणा करें और कुल को 1,000 से विभाजित करें जो आपको किलोवाट घंटे (kWh) की संख्या देगा।

  2. अपने कंड्यूट पीवीसी पाइप को सही जगह पर रखें: यह आपके घर में वायरिंग का दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन बिंदुओं को चिह्नित करें जहां आप कोई पावर पॉइंट, इलेक्ट्रिकल आउटलेट, मॉड्यूलर बोर्ड और वितरण बोर्ड रखना चाहते हैं। इस पद्धति में आम तौर पर दीवारों की छेनी, और नाली के पाइपों को स्थिति में रखना शामिल है।

  3. तारों का रंग कोडिंग: यह अब तक आपके घर की मरम्मत के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। तारों की कलर कोडिंग आपको केबलों को पहचानने या पहचानने में मदद करती है, भले ही आप उन्हें वर्षों बाद देखें।

  4. पाइपों के माध्यम से तारों को पार करना: अब अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, तारों को छत, दीवारों आदि से अपने मास्टर वितरण बॉक्स में पास करें। सुनिश्चित करें कि तार आपस में बंधे हुए हैं, और आप उन्हें GA तार की सहायता से पास करें।

  5. अर्थिंग: अर्थिंग मानव जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ आपके विद्युत उपकरणों की सुरक्षा के लिए आवश्यक है। तो एक पृथ्वी क्यों चाहिए? आइए एक उदाहरण लेते हैं जहां आपके घर में एक बिजली के उपकरण में खराबी आ जाती है, मान लें कि आपकी वॉशिंग मशीन में करंट अर्थिंग पथ से नीचे चला जाएगा। अर्थिंग कनेक्शन किए बिना, वाशिंग मशीन की बाहरी मेटल बॉडी लाइव हो जाएगी। और मशीन को छूने भर से ही किसी को बिजली का झटका लग सकता था।

  6. स्विचबोर्ड को ठीक करना: अब आपको अपने स्विचबोर्ड में अपने स्विच, सॉकेट, फैन रेगुलेटर, शायद लाइट डिमर्स भी जोड़ने होंगे। फिनोलेक्स पर उपलब्ध सुरुचिपूर्ण ढंग से तैयार किए गए स्विच और मॉड्यूलर स्विचबोर्ड की रेंज देखें।

कुल मिलाकर, यह आपको इस बात की बहुत अच्छी समझ देता है कि हाउस वायरिंग में क्या-क्या होता है। याद रखें, लोड, स्विच और वायर के संबंध में अपने सभी निर्णयों में आगे की सोचें और भविष्य की आवश्यकता के लिए भी प्रावधान करें। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लाइव तारों को संभालते समय सुरक्षा उपाय करें और सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा खरीदे गए सभी बिजली के उत्पादों में उच्च सुरक्षा मानक हैं।

अब आप जानते हैं की

घर

की वायरिंग कैसे करें।

इससे सम्बंधित जानकारी: बिजली यूनिट कैसे निकाले? 5-स्टार AC कितनी बिजली खाता है लेबल देखकर जाने?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Get Rs.1000 off on Your Lowest Quote
On-Time Delivery | Reliable Packing | Professional Labour
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |