Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Vastu / घर में कौन सी तुलसी लगानी चाहिए?
Q.

घर में कौन सी तुलसी लगानी चाहिए?

view 492Views

1 Year

Comment

2 Answers

मुझे एक वास्तु विशेषज्ञ ने बताया था की तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है। मैंने उनसे अपने घर के लिए कुछ वास्तु टिप्स मांगे थे और यह भी पूछा था की ghar mein kaun si tulsi lagaen. उन्होंने मुझे बताया था कि तुलसी दो प्रकार की होती है- राम तुलसी और श्याम तुलसी। इनमे से किस विकल्प को चुनना है ये आपकी वरीयता पर निर्भर करता है। 

घर में कौन सी तुलसी लगाएं राम या श्याम?

  • राम तुलसी:

    मुझे मेरे वास्तु विशेषज्ञ ने बताया था की राम तुलसी को घर में लगाना सर्वोत्तम माना जाता है। यह तुलसी हरी पत्तियों वाली होती है।

  • श्याम तुलसी:

    श्याम तुलसी को औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह तुलसी गहरे हरे या बैंगनी पत्तियों वाली होती है।

तो अगर आप औषधीय गुणों के लिए तुलसी लगाना चाहते हैं तो आपको श्याम तुलसी का विकल्प चुनना चाहिए। और अगर आप वास्तु के हिसाब से सर्वोत्तम तुलसी ढूंढ रहे हैं तो राम तुलसी का चुनाव कर सकते हैं। आपके लिए विकल्प चुनने में मदद करने के लिए मैं आपको दोनों प्रकार की तुलसी के लाभ बताती हूँ। 

घर में राम तुलसी लगाने के लाभ:
  • राम तुलसी से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है।

  • इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

  • इससे नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है और वास्तु दोष दूर होते हैं।

घर में श्याम तुलसी लगाने के लाभ:
  • श्याम तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है।

  • ये रोगों से बचाव करती है और आयु बढ़ाती है।

  • श्याम तुलसी मानसिक शांति भी प्रदान करती है।

मुझे उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे की ghar mein kaun si tulsi lagaen।

अपने घर को नोब्रोकर के पेशेवरों से रेनोवेट करवाएं।  इससे सम्बंधित जानकारी: तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में?
0 2022-10-14T11:08:20+00:00

हिंदू धर्म तुलसी के पौधे को एक विशिष्ट, शुभ अर्थ देता है। हम भारतीयों का मानना है कि इस छोटे से पौधे से कोई धार्मिक तत्व जुड़ा है। तुलसी के पौधे घर में अच्छी ऊर्जा को बढ़ाने के साथ-साथ खराब ऊर्जा को कम करने में मदद करते हैं। पर इसके साथ साथ लोगों को ये समझना भी उतना ही ज़रूरी है की घर में कौन सी तुलसी लगानी चाहिए (ghar me kaun si tulsi lagani chahiye). ये समझने में मैं आपकी मदद करुँगी। 

अपने घर को मसाला देने के लिए सबसे अच्छा फर्नीचर प्राप्त करें। नोब्रोकर फ़र्नीचर रेंटल सेवाओं का उपयोग करें। अपने घर को सजाने और अपने कमरे को सुशोभित करने के लिए अब NoBroker होम इंटीरियर सेवाओं से जुड़ें

घर में कौन सी तुलसी लगाना चाहिए (ghar mein kaun si tulsi lagani chahiye)?

वास्तु के अनुसार हरी पत्तियों वाले तुलसी के पौधे को श्री-तुलसी के नाम से भी जाना जाता है, इसे प्राथमिकता दी जाती है। तुलसी की यह किस्म सौभाग्य प्रदान करती है।

भारतीय परंपरा में, तुलसी के पौधे 4 प्राथमिक किस्मों में आते हैं, जिनमें शामिल हैं

राम तुलसी

राम तुलसी, जिसे श्री तुलसी के नाम से भी जाना जाता है, एक तुलसी है जिसमें चिकित्सीय गुण होते हैं। इसका स्वाद और सुगंध सुखद, ताज़ा और कुछ हद तक मीठा होता है। राम तुलसी का उपयोग धार्मिक और औषधीय दोनों तरह से किया जाता है और इसे पूरे देश में पाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह पूर्वी नेपाल, बिहार, बंगाल, चटगांव, ब्राजील और चीन में पाया जा सकता है।

श्यामा या कृष्ण तुलसी

झींगे या बैंगनी पत्ते तुलसी को कृष्ण तुलसी के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि बैंगनी पत्तों ने कृष्ण तुलसी को इसका नाम दिया है क्योंकि शास्त्रों में भगवान कृष्ण को एक गहरे रंग के रूप में चित्रित किया गया है। तुलसी का पौधा अपनी कुरकुरी संरचना और मसालेदार स्वाद के लिए जाना जाता है और इसका एक विशिष्ट रंग होता है। यद्यपि इसे प्राप्त करना अधिक कठिन है, यह कहना गलत होगा कि कृष्ण तुलसी अन्य प्रकार की तुलसी की तुलना में कम विकसित होती है। लेकिन इस तुलसी की खेती में श्वसन संक्रमण, कान का दर्द, नाक के घाव और त्वचा संबंधी विकारों के इलाज के लिए उपचार गुणों का उपयोग किया गया है।

जंगली तुलसी
जंगली

तुलसी को कभी-कभी झाड़ी तुलसी के रूप में जाना जाता है, यह एक ऐसा पौधा है जो अक्सर हिमालय में पैदा होता है और इसमें एक शक्तिशाली गंध होती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है। वे भारत, श्रीलंका और अफ्रीका के पूर्वी और उत्तरी भागों में शुरू हुए। यह 2 मीटर तक ऊँचे पत्तों को उगा सकता है जो कि झबरा हरे रंग के होते हैं। इसके अतिरिक्त, यह मानसिक और शारीरिक दोनों सहनशक्ति में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, इस तुलसी के प्रकार में बुढ़ापा रोधी गुण होते हैं।

कपूर तुलसी

इसका उपयोग गंभीर बीमारियों को ठीक करने के लिए किया गया है और इसके कई औषधीय उपयोग हैं। यह तुलसी अपनी अच्छी सुगंध के कारण मच्छरों और अन्य कीड़ों को दूर रखती है। तुलसी के सभी पौधों की विविधताओं में, कपूर तुलसी की ऊंचाई सबसे कम होती है और सबसे अधिक फूल पैदा करते हैं। कपूर तुलसी का उपयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जा सकता है, जिसमें बग काटने, अस्थमा, मलेरिया, दस्त, दस्त, त्वचा विकार और संधिशोथ शामिल हैं।

तुलसी के पौधे के प्रकार के माध्यम से आप समझ गए होंगे की घर में कौन सी तुलसी लगानी चाहिए।

इससे संबंधित और जानकारीः तुलसी के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं?  तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty