सबसे कुशल और किफायती तरह से घर में पेंट करने के तरीके | नोब्रोकर

Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Home Services / Painting / घर पेंट करने का तरीका?
Q.

घर पेंट करने का तरीका?

view 241Views

1 Year

Comment

1 Answers

0 2023-02-28T18:46:00+00:00

अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सही पेंट का चुनाव बेहद जरूरी है। यह सच है कि घर का रंग इसे बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। यदि आप अपने घर को सही रंग से रंगने में विफल रहते हैं तो भले ही आप महंगे फर्नीचर का चयन करें, आपका घर उतना सुंदर नहीं लगेगा। घर के इंटीरियर को कैसे पेंट किया जाए, इस पर मैं आपको

घर में पेंट करने के तरीके (ghar mein paint karne ka tarika) से

साझा करूंगा।

NoBroker की टिकाऊ और किफ़ायती पेंटिंग सेवाओं के बारे में जानें। NoBroker की होम डेकोर सेवाओं को आज़माएं और सस्टेनेबल, आकर्षक किफ़ायती फ़र्नीचर प्राप्त करें।

घर पेंट करने का तरीका (ghar paint karne ka tarika)

रंगों:

हल्के रंगों से घर बड़ा दिखता है और कीमत भी सस्ती होती है। सफेद पेंट या सफेद रंग प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं और इस तरह घर को बड़ा बनाते हैं और कमरा अधिक विशाल दिखता है। दूसरी ओर, गहरे रंग के शेड महंगे होते हैं और वे घरों को आकार में छोटा बनाते हैं।

रंगों का परीक्षण करें:

कौन सा रंग चुनना है, यह तय करने से पहले आपको पेंटिंग सेवा प्रदाता से रंगों का परीक्षण करने में मदद करने के लिए कहना चाहिए। ऐसे ऐप्स उपलब्ध हैं जहां आप सिर्फ एक फोटो क्लिक करके घर के कुछ हिस्सों पर अलग-अलग रंग पेंट कर सकते हैं। आप चित्र संपादित करके कमरे के इंटीरियर के रंगों का परीक्षण जारी रख सकते हैं। पेंटिंग स्ट्रिप्स भी उपलब्ध हैं जो इस समस्या को हल करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

फर्नीचर:

आपके द्वारा खरीदे गए फर्नीचर के साथ कमरे का रंग प्रतिध्वनित होना चाहिए। मुझे लकड़ी का फर्नीचर पसंद है और मुझे लगता है कि पीला रंग लकड़ी के फर्नीचर के साथ बहुत अच्छा लगता है। आपको फर्नीचर खरीदने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आपको कौन सा फर्नीचर चाहिए जो पेंटिंग के रंग के साथ अच्छा लगेगा।

Ghar ko paint karne ka tarika

अलावा, आपको घर के इंटीरियर को पेंट करने के लिए लाइटिंग पर भी विचार करना चाहिए।

चूंकि मैंने वर्णन किया है कि इंटीरियर पेंट रंगों का चयन कैसे करें, मैं संक्षेप में चर्चा करूंगा कि घर के इंटीरियर को पेंट करने में कितना खर्च होता है।

पेंटिंग की लागत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे:

  • ब्रैंड

  • पेंटिंग का प्रकार

  • सहनशीलता

  • पेंटर का आरोप

दीवारों पर पेंट करने के लिए ऐक्रेलिक पेंट, लेटेक्स पेंट, अंडे के छिलके, साटन लेटेक्स पेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप घर के भीतरी हिस्से को पेंट कर रहे हैं तो सबसे अच्छा विकल्प लेटेक्स पेंट का उपयोग करना होगा। आम तौर पर, इंटीरियर पेंट 10 रुपये और 40 रुपये प्रति वर्ग फुट है। उच्च गुणवत्ता वाले पेंट की कीमत 200 रुपये प्रति वर्ग फुट तक हो सकती है।

मुझे आशा है कि आपको

घर में पेंट करने के तरीके

के बारे में कुछ जानकारी होगी।

इससे सम्बंधित जानकारी: घर के लिए सबसे अच्छा पेंट कौन सा है इमल्शन पेंट क्या है? प्राइमर पेंट क्या होता है?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty