Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Interior Design / Home Interiors / गुड़हल का पौधा कैसे लगाये?
Q.

गुड़हल का पौधा कैसे लगाये?

view 1499Views

2 Year

Comment

2 Answers

0 2023-03-31T09:06:42+00:00

हे दोस्त,

मैंने वास्तु में एक बात सीखी है कि फूलों में विभिन्न सकारात्मक और नकारात्मक गुण होते हैं। मैंने हाल ही में अपने घर के लिए गुड़हल का पौधा लिया है। मैं आपको गुड़हल का पौधा किस दिन लगाना चाहिए बताऊँगा । इस फूल को चाइना रोज, हवाईयन हिबिस्कस, रोज मैलो के नाम से भी जाना जाता है। यह साल भर खिलता है।

NoBroker के इंटीरियर डिजाइनरों की मदद से अपने घर को सजाएं और डिजाइन करें।

गुड़हल का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं?

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार आप अपनी आवासीय संपत्ति या व्यावसायिक संपत्ति में गुड़हल के फूल लगा सकते हैं। ये फूल न सिर्फ खूबसूरत होते हैं बल्कि औषधीय गुणों और गुड़हल फूल के फायदे के लिए भी जाने जाते हैं। मैं जो जानता हूं, उसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्राकृतिक फूलों से घिरे रहने से निवासियों के मूड में भी सुधार हो सकता है।

Gudhal ka paudha kis disha mein lagana chahie ?

आपको गुड़हल के फूल को उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। ये दिशाएं शुभ मानी जाती हैं और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं। गुड़हल का पौधा प्राप्त करने के लिए गुरुवार सबसे अच्छा दिन है क्योंकि यह दिन समृद्धि और प्रचुरता से जुड़ा है।पीला गुड़हल किसी का उत्साह बढ़ाने, आपके घर में सौभाग्य लाने के लिए आदर्श है।

गुड़हल का पौधा कहाँ लगाना चाहिए?

बस यह सुनिश्चित करें कि पौधे को भरपूर धूप मिले और इसे दक्षिण-पश्चिम दिशा में न लगाया जाए।कहा जाता है कि गुड़हल सूर्य दोष को भी दूर करता है। अगर आप पौधे को स्टडी टेबल पर रखेंगे तो बच्चों का पढ़ाई में मन लगेगा।यह सब मेरी तरफ से गुड़हल का पौधा किस दिन लगाना चाहिए पर है ।

इससे सम्बंधित जानकारी:

तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में

पान का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं?

घर के मुख्य द्वार पर कौन सा पौधा लगाना चाहिए?

 
0 2022-08-26T18:19:17+00:00

संस्कृत के एक श्लोक में गुड़हल की तुलना सूर्य से उसकी सकारात्मक ऊर्जा और चमकीले रंगों के लिए की जाती है। बचपन में मैंने ये पढ़ा था। मुझे यह पौधा इसलिए पसंद है क्योंकि यह बहुत सुंदर दिखता है। मैंने हाल ही में इस पौधे को घर पर उगाया है और इसने मेरे घर के बगीचे में चार चाँद लगा दिए है। अगर आप जानना चाहते हैं कि गुड़हल का पौधा कैसे लगाये (gudhal ka paudha kaise lagaye), तो नीचे पढ़ें:

नोब्रोकर के इंटीरियर डिज़ाइनरों से संपर्क करें और जाने की अपने घर को पेड़ पौधों से सजाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है

गुड़हल का पौधा उगाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें:

  • मिट्टी को हमेशा एक पूरे दिन के लिए तब तक भिगोएँ जब तक कि वह समान रूप से नम न हो और गीली न हो।

  • इसके बाद गुड़हल के पौधे के बीजों को तीन इंच गहरा बोएं और दो इंच ऊंचे गड्ढे को मिट्टी से ढक दें।

  • मिट्टी खोदने वाले कीटों को रखने के लिए पौधे के तल के चारों ओर नारंगी के टुकड़े रखें

  • रासायनिक आधारित उर्वरकों का प्रयोग न करें।

गुड़हल का पौधा उगाने की आवश्यकताएं

सूरज की रोशनी

इस पौधे को सबसे अच्छे फूल उगाने के लिए पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है। इसे छाया में न रखें क्योंकि इससे फूल कम खिलेंगे और फलीदार वृद्धि होगी।

मिटटी

गुड़हल का पौधा अच्छी जल निकासी वाली दोमट और रेतीली मिट्टी में अच्छी तरह बढ़ता है। उचित विकास सुनिश्चित करने के लिए रोपण करते समय बहुत सारे वर्मीकम्पोस्ट और कार्बनिक पदार्थों के साथ बढ़ते माध्यम में संशोधन करें।

 

तापमान

इस पौधे को उगाने का इष्टतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। यदि तापमान इससे कम है तो आपके पौधे को जीवित रहना मुश्किल होगा।

पानी

गुड़हल के पौधे को पानी देने का आदर्श तरीका तब होता है जब ऊपरी मिट्टी स्पर्श से सूखी महसूस होती है। हिबिस्कस के पौधे को हर दिन पानी दें और सुनिश्चित करें कि मिट्टी कभी भी पूरी तरह से सूखी न हो।

गुड़हल के फूल की देखभाल कैसे करें

उर्वरक

फूलों को बढ़ावा देने के लिए, दो महीने में एक बार संतुलित तरल उर्वरक का उपयोग करें, जो इसकी आधी शक्ति तक पतला हो। सर्दियों में गुड़हल न खिलाएं।

छंटाई

प्रूनिंग से हिबिस्कस के पौधे का आकार बना रहेगा। रोगग्रस्त और मृत पत्तियों और तनों को समय-समय पर काटकर अलग कर दें।

कीट और रोग

मकड़ी के कण और एफिड्स को दूर रखने के लिए कीटनाशक साबुन के घोल का प्रयोग करें। इस पौधे को बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए पत्ते को गीला करने और अधिक पानी देने से बचें।

गुड़हल का पौधा वास्तु (gudhal ka ped Vastu)

गुड़हल का पौधा जीवन की कई समस्याओं को दूर करने और घर में सुख-समृद्धि लाने में मदद करता है। वास्तु के हिसाब से इस पौधे को आप पूर्व या उत्तर दिशा में रख सकते हैं। सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के लिए आप इसे घर की पूर्व दिशा में रख सकते हैं या बच्चों को पढ़ने के लिए इच्छुक महसूस करने के लिए स्टडी टेबल पर रख सकते हैं। अब आप जान गए होंगे गुड़हल का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए। 

ये भी पढ़ें:

बिना धूप वाले फूल के पौधे कौन से है?

कुबेर का पौधा कैसा होता है ?

तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में ?

 अब आपको समझ आ गया होगा की गुड़हल का पौधा कैसे लगाये (gudhal ka paudha kaise lagaye)

 

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty