Post Question
Home / Vastu / कबूतर का घर में आना शुभ या अशुभ?
Q.

कबूतर का घर में आना शुभ या अशुभ?

Comment

2 Answers

0 2023-04-03T22:35:42+00:00

मेरी माने तो कबूतर एक ऐसा पक्षी है जिसे न सिर्फ फिल्मों में बल्कि असल जिंदगी में भी अपने स्वभाव की वजह से पसंद किया जाता है। अक्सर लोग इसे पालने के लिए भी चुनते हैं। लेकिन आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि घर में कबूतर का आना कैसा होता है (ghar me kabutar ka aana kaisa hota hai)। कबूतरों को दाना खिलाना लोगों को बहुत पसंद होता है लेकिन इन्हें रखना बहुत मुश्किल होता है।

यहां क्लिक कर के नोब्रोकर के कुशल सफाईकर्मियों से अपने घर की सफाई करवाएं।

घर में कबूतर का बोलना शुभ या अशुभ

Kabutar ka ghar me aana सुख-शांति का संकेत देता है। यह आपको कम समय में बड़ी सफलता दिला सकता है। हालांकि, कुछ लोग इसे घर में बुरा मानते हैं लेकिन यह एक अच्छा संकेत माना जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि शास्त्र यह भी कहते हैं कि यदि घर में या उसके आसपास कबूतर का घोंसला हो तो उसे बिना छुए ही घर से दूर छोड़ दें, क्योंकि इससे घर में आर्थिक तंगी के साथ-साथ अस्थिरता भी आती है।

यह सर्वविदित है कि कबूतर शांति और प्रेम का संदेश लेकर आते हैं। वे इस तथ्य का भी प्रतिनिधित्व करते हैं कि आप अच्छे प्रेम भाग्य का अनुभव कर रहे हैं। कबूतरों को प्यार के लिए एक अनुकूल शगुन माना जाता है क्योंकि वे अपने पूरे अस्तित्व के दौरान प्रजनन करने में सक्षम होते हैं।

Ghar me kabutar ka ghosla banana

देवी लक्ष्मी को आकर्षित करते हैं और घर में सद्भाव और शांति लाते हैं। यदि आप कबूतरों को दाना डालने के लिए समय निकालते हैं और उन्हें सक्रिय रूप से अपने घर में आमंत्रित करते हैं तो यह आपके बृहस्पति बुध को बढ़ाने में मदद करेगा।

हालाँकि, यदि आप बहुत सारे कबूतरों को खिलाना शुरू करते हैं, तो वे आपकी संपत्ति पर शिकार कर सकते हैं, जो राहु के प्रतिकूल प्रभावों को सक्रिय कर सकता है यदि आप उन्हें साफ नहीं करते हैं। इसलिए, स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है

जब भी आप कबूतरों को दाना डालें, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें अनाज और मकई के साथ मिला हुआ पानी भी दें। यह आपके और आपके घर दोनों के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है।

इसके अतिरिक्त कबूतरों को दाना डालना उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जिनकी शादी या प्रेम संबंधों में समस्या आ रही हो। यदि कोई जोड़ा शादी करने की कोशिश कर रहा है, तो यह विवाह और प्रेम से संबंधित बाधाओं और चुनौतियों को दूर करके विवाह प्रक्रिया को तेज कर सकता है।

आशा है कि

घर में कबूतर का आना कैसा होता है ये समझने में मैं आपको मदद कर पाया। 

इससे सम्बंधित जानकारी: घर में चींटी आने का मतलब क्या होता है: Kali Chiti ka Ghar me Aana Shubh ya Ashubh घर में लाल चींटी भगाने का उपाय?
0 2022-11-30T18:42:50+00:00

मुझे पक्षियों को दाना डालना काफी पसंद है। इसकी आदत मुझे मेरे दादाजी ने लगवाई थी। वे रोज़ कबूतरों को दाना डालते थे और उन्हें कबूतरों से विशेष लगाव था। उन्होंने ही मुझे बताया था की कबूतर का घर में आना शुभ या अशुभ (kabootar ka ghar me aana shubh ya ashubh) है। हालाँकि, आपको कबूतर परेशान कर सकता है अगर यह घर के भीतर घोंसला बनाना शुरू कर दे। आपने शायद बहुत से लोगों को पक्षियों के घोंसलों को साफ़ करते हुए देखा होगा जो उनके घरों के पास उग आए हैं क्योंकि आंतरिक भाग बहुत अधिक गन्दगी हो जाती है। इसके अलावा, यह एक आम धारणा है कि उनके होने से घर में दुर्भाग्य आता है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? मैं आपको बताता हूँ। 

यहां क्लिक कर के नोब्रोकर के कुशल सफाईकर्मियों से अपने घर की सफाई करवाएं।

कबूतर का घर में घोंसला बनाना शुभ या अशुभ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार चिड़िया का घोंसला बनाना बेहद शुभ और सौभाग्यशाली बताया गया है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप कभी भी घोंसले को नष्ट न करें। चूंकि इनका प्रवेश जीवन में समृद्धि में वृद्धि का संकेत देता है। विशेष रूप से कबूतर के घोंसले में कई अलग-अलग प्रकार के वास्तु दोषों को ठीक करने की क्षमता बताई जाती है।

और जैसा कि आप में से बहुत से लोग पहले से ही जानते होंगे, सनातन धर्म के सभी देवता पक्षियों में यात्रा करते हैं। उदाहरणों में भगवान कार्तिकेय का प्रतिनिधित्व करने वाला मोर, देवी सरस्वती का प्रतिनिधित्व करने वाला हंस, विष्णु का प्रतिनिधित्व करने वाला गरुड़, शनि देव का प्रतिनिधित्व करने वाला कौआ, मां लक्ष्मी का प्रतिनिधित्व करने वाला उल्लू और कई अन्य शामिल हैं। इसके परिणामस्वरूप उन्हें देवी-देवताओं के साथ भी पूजा जाता है।

कबूतर का घर में आना कैसा होता है (ghar mein kabootar aana kaisa hota hai) ये जान्ने के लिए मैं आपको बता दू की कबूतर आमतौर पर घरों के अंदर अपना घोंसला बनाने के लिए जाने जाते हैं। धार्मिक सिद्धांत के अनुसार, कबूतरों को लक्ष्मी देवी के अनुयायी के रूप में देखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि जब कबूतर वापस आते हैं तो दुर्भाग्य सौभाग्य में बदल जाता है। इनके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।

कबूतर का घर में आना शुभ या अशुभ होता है, इसका अब आपको बखूबी अंदाज़ा है। 

इससे संबंधित और जानकारीः मधुमक्खी का छत्ता घर में शुभ या अशुभ घर में सांप निकलना शुभ है या अशुभ?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Flat 25% on Painting | Top Quality Paints | Professional Tools | Verified Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
India's Largest Packers and Movers
Intercity | Intracity | Vehicle Shifting | City Tempo
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |