Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Vastu / केले का पेड़ कहां लगाना चाहिए?
Q.

केले का पेड़ कहां लगाना चाहिए?

view 3626Views

2 Year

Comment

2 Answers

3 2022-08-26T10:18:46+00:00
Best Answer

भारतीय परंपराओं और वास्तु शास्त्र में केले के पेड़ का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इसका भगवान विष्णु से गहरा संबंध है। जो व्यक्ति केले के पेड़ के महत्व की सराहना करता है और उसकी लगातार पूजा करता है, उसे एक समृद्ध और शांत जीवन की आवश्यकता होती है। ऐसा कहा जाता है कि ऐसे व्यक्ति को लगातार भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। केले के पेड़, दो बीज के पेड़ के साथ, हिंदू संस्कृति में एक बहुत ही पवित्र वृक्ष के रूप में पूजनीय है। केले के पेड़ का संबंध बृहस्पति ग्रह से है। कई पवित्र और दैवीय अनुष्ठानों में केले के पेड़ की पत्तियों का उपयोग किया जाता है। इसलिए मैं आपको बताने जा रही हूँ की केले का पेड़ वास्तु (kele ka ped vastu) के अनुसार कहाँ और कब लगाना चाहिए। 

NoBroker के इंटीरियर डिज़ाइनरस की मदत से ये जाने की वास्तु के अनुसार केले का पेड़ आप अपने घर में कहाँ लगा सकते यहीं और वो आपके घर की सुंदरता कैसे बढ़ा सकता है.

केले का पेड़ कहां लगाना चाहिए (kele ka ped kaha lagana chahiye)

अपने यार्ड में केले का पेड़ लगाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आपका देश बृहस्पति से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहा है, तो अपने घर में केले का पेड़ लगाने से आपके बच्चों को स्वस्थ और केंद्रित रहने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त, यह आपके घर में बच्चों के विवाह में देरी से संबंधित मुद्दों को हल करने में सहायता करेगा क्योंकि यह आपकी कुंडलिनी पर बृहस्पति के प्रभाव को मजबूत और बढ़ाता है, जो आपके सामान्य स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ाता है।

केले का पेड़ कब लगाना चाहिए (kele ka ped kab lagana chahiye)?

वास्तु शास्त्र के अनुसार केले का पेड़ कैसे लगाना चाहिए इसके के लिए आपके घर का पूर्व या उत्तर-पूर्व कोना सबसे अच्छा स्थान है। केले के पेड़ को उत्तर दिशा में लगाया जा सकता है, हालांकि इसे पूर्व या उत्तर-पूर्व में जल्दी लगाना बेहतर होता है। यह देखते हुए कि इसकी पत्तियाँ इतनी बड़ी हैं, केले के पेड़ को बेडरूम के पास नहीं लगाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, वे रात में बहुत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। और सोते समय ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। अपने घर में धन और स्वास्थ्य लाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक केले का पेड़ लगाना है। प्रचलित मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी दोनों एक साथ प्रसन्न होते हैं, जिससे आपके घर में समृद्धि, शांति और समृद्धि आती है। यदि आप अपने घर में केले का पेड़ उगाना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह बहुत बड़ा न हो; आदर्श रूप से, आप चाहते हैं कि यह तीन से चार फीट से अधिक लंबा न हो। वास्तु शास्त्र के सिद्धांतों के अनुसार, यदि केले का पेड़ तुलसी के पेड़ के साथ लगाया जाता है, तो वे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न कर सकते हैं, इस प्रकार यदि आप अपने घर के बाहर पेड़ लगाने की योजना बनाते हैं, तो इसकी ऊंचाई आपके लिए कोई समस्या नहीं होगी। केले का पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए इसका जवाब ये है की आदर्श रूप से केले के पेड़ के बाईं ओर पेड़ लगाए जाने चाहिए क्योंकि वे उन्हें देख नहीं सकते। केले के पेड़ के आसपास के स्थान को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए। यदि पेड़ की उचित देखभाल की जाए तो वह स्वस्थ रहेगा, जो कि महत्वपूर्ण है क्योंकि रोगग्रस्त पेड़ स्वभाव से नकारात्मक ऊर्जा खींचते हैं।

अब आप जानते हैं की केले का पेड़ वास्तु के अनुसार कहाँ, कब और कैसे लगाना चाहिए। 

इससे संबंधित और जानकारीः तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में? कुबेर का पौधा कैसा होता है ? गुड़हल का पौधा कैसे लगाये?
1 2023-01-23T10:45:18+00:00

केले के पत्ते का प्रयोग हम लगभ हर पूजा में करते हैं पर क्या आपको पता है की केले का पेड़ संतोष, धन, आत्म-संयम, शांति और वैवाहिक सुख का भी प्रतीक हैं? मेरी माँ हमेशा कहती थी कि अगर हम केले के पेड़ को घर में गलत जगह पर लगाते हैं या उसकी ठीक से देखभाल नहीं करते हैं तो तमाम मुश्किलें खड़ी हो जाती हैं। यदि हम केले के पेड़ को उपयुक्त स्थान पर लगाते हैं और उसकी देखभाल करते हैं तो हमे सफल और समृद्ध होने से कोई नहीं रोक सकता। इसलिए मैं आपको बताउंगी की

केले का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं (kele ka ped ghar me lagana chahiye ya nahi)।

Kele ka ped kis disha mein lagana chahie?

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको केले का पेड़ ईशान कोण में लगाना चाहिए। यह संयंत्र तत्काल वित्तीय सहायता और लाभ प्रदान करता है। इस पौधे को आप घर के पूर्व-उत्तर दिशा में लगा सकते हैं। यह पौधा आपके शत्रु को परास्त करने में आपकी मदद करेगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपके घर में पौधों को बहुत सावधानी से चुना जाना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए उचित दिशा में लगाया जाना चाहिए कि वे वहां रहने वाले लोगों के लिए खुशी और कल्याण का संचार करें। अब आप जानते हैं कि वास्तु के अनुसार केले का पेड़ कहां लगाएं।

घर वास्तु में केले के पेड़ के बारे में तथ्य:

केले का पेड़ उपयोगी है, लेकिन आपको इसे पूर्व या उत्तर-पूर्व में रखना चाहिए, उत्तर के लिए थोड़ा वरीयता देना चाहिए, और ध्यान से रोजाना पानी देना चाहिए। केले के पेड़ को कभी भी अपने घर या संपत्ति के दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। केले को बढ़ने के लिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे तेज धूप की आवश्यकता होती है। अपनी विशाल पत्तियों को ताज़ा रखने के लिए उन्हें भरपूर पानी की भी आवश्यकता होती है। आपको अपने गमले में मिट्टी की नियमित रूप से जांच करनी चाहिए, खासकर अगर पौधे को अंदर रखा जाता है जहां नमी का स्तर कम हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार केले का पेड़ कहां लगाएं यह आपके लिए स्पष्ट होना चाहिए।

अपने घर के इंटीरियर को देखभाल के साथ डिजाइन करने के लिए NoBroker होम इंटीरियर सर्विस की मदद लें। अपने घर के आस-पास को साफ रखने के लिए NoBroker क्लीनिंग सर्विस की मदद लें।

वास्तु के अनुसार ghar me kele ka ped lagana chahiye या नहीं?

जी हाँ, केले का पेड़ घर में लगा बेहद शुभ होता है पर इसको सही तरह और सही दिशा में लगाना होगा। 

  • घर के पिछवाड़े में हमेशा केले का पेड़ लगाना चाहिए।

  • आपको केले के पेड़ के पास तुलसी का पौधा भी लगाना चाहिए।

  • केले के पेड़ के आसपास पर्याप्त सफाई की आवश्यकता होती है।

  • आपको इसी तरह से आवश्यकतानुसार पानी उपलब्ध कराते रहना चाहिए।

  • गुरुवार के दिन केले के पेड़ पर हल्दी जरूर चढ़ाएं और शाम को घी का दीपक जलाएं।

  • ध्यान से केले के पेड़ के तने में लाल या पीला धागा बांध लेना चाहिए।

Kele ka podha kab lagana chahiye?

ऊपरी क्षेत्रों के लिए केले का आदर्श रोपण का मौसम मई से सितंबर तक है। यह परीक्षण के मौसम की शुरुआत से ठीक पहले होता है, जब बारिश शुरू होती है। इस समय के भीतर, केले के तश्तरी सूखे मौसम का विरोध करने के लिए अंकुरित होने और जड़ों को विकसित करने में सक्षम होंगे।

आशा है की अब आप समझ गए होंगे की केले का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं।

इससे सम्बंधित जानकारी: नीम का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty