Home / Rent and Lease / Tenant / किराए पर घर कैसे ढूंढे?
Q.

किराए पर घर कैसे ढूंढे?

view 4036Views

1 Year

Comment

1 Answers

1 2022-11-08T12:06:39+00:00

मैंने ये कई बार देखा है की डाउन पेमेंट के लिए पर्याप्त धन न होना या अभी घर खरीदने में दिलचस्पी न होना तो लोग किराए पर घर लेने का विकल्प चुनते हैं। मेरे हिसाब से एक घर किराए पर लेना आपको रखरखाव या दीर्घकालिक किरायेदारी के मुद्दों से निपटने के बिना ही घर का मालिक होने के सभी लाभों का आनंद लेने की अनुमति देता है। अगर आपको

रूम किराए पर चाहिए (kiraye par ghar chahiye) और आप जानना चाहते हैं की किराए पर घर कैसे ढूंढे, तो मैं आपकी सहायता के लिए हाज़िर हूँ

NoBroker पर संपत्तियों की जाँच करें और अपने सपनों का घर खोजें। जल्दी किराए पर घर खोजने के लिए NoBroker के टेनेंट प्लान का विकल्प चुनें।

अपने आस-पास किराये के मकान कैसे खोजें?

यदि आपको

किराए पर मकान चाहिए (kiraye par makan chahie) और आप सारे नुस्खे आज़मा के थक चुके हैं, तो आगे पढ़े और जाने की मैंने अपने लिए किराये का मकान कैसे ढूंढा था। 

  1. दोस्तों, पड़ोसियों और परिवार के सदस्यों से पूछें:

    कुछ मामलों में, अपने सोशल नेटवर्क में दूसरों से पूछना कि क्या उन्हें किसी किराए के बारे में पता है क्युकी आपको

    रेंट पर रूम चाहिए

    , सबसे अच्छी रणनीति है। कोई माकन उपलब्ध हो सकता है या कोई रूममेट की तलाश में हो सकता है।

  2. NoBroker की जाँच करें:

    अगर आपको

    किराए का मकान चाहिए तोह NoBroker सबसे अच्छा प्लेटफार्म है।

    NoBroker एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप किराए या बिक्री के लिए घर खोज सकते हैं। इतना ही नहीं, नोब्रोकर किरायेदारों को अपने सपनों का घर खोजने के लिए कुछ ही समय में एक रिलेशनशिप मैनेजर नियुक्त करके योजना भी प्रदान करता है जो उन्हें शुरू से अंत तक मदद करता है।

    इसके साथ ही आप पैकर्स एंड मूवर, होम डीप क्लीनिंग, रिपेयरिंग सर्विसेज, इंटीरियर डिजाइनिंग सर्विसेज आदि जैसी सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। मैंने नोब्रोकर द्वारा कई सेवाओं का लाभ उठाया है इसलिए मैं इसके लिए बहुत दृढ़ता से पुष्टि कर सकता हूं।
  3. अपने स्थानीय समाचार पत्र को ब्राउज़ करें:

    हम इंटरनेट का 99% समय हर चीज के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अखबार पूरी तरह से अप्रचलित है! लोग अभी भी किराए के घरों के विज्ञापन के लिए स्थानीय समाचार पत्र का उपयोग करते हैं। समाचार पत्र का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप केवल अपने स्थानीय समाचार पत्र तक ही सीमित नहीं हैं।

  4. पड़ोस में ड्राइव करें और देखें अगर कोई माकन रेंट पर उपलब्ध है:

    रविवार की ड्राइव सिर्फ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए नहीं है! अगली बार जब आप ड्राइव के लिए बाहर हों, तो अपने आस-पड़ोस में भी जाएं; आपको "हाउस फॉर रेंट" का बोर्ड मिल सकते हैं।

  5. सोशल मीडिया का उपयोग करें:

    हो सकता है की कोई आपके पड़ोस में एक घर किराए पर लेना चाहता है पर आपको इसकी जानकारी ना हो। एक स्थानीय रेंटल ग्रुप, आपके क्षेत्र में एक फेसबुक ग्रुप (620 मिलियन से अधिक ग्रुप फेसबुक पर हैं), या ऑनलाइन मार्केटप्लेस में शामिल होने से आपको रेंटल को खोजने में मदद मिलेगी।

    जब आप ऐसे ग्रुप्स में होते हैं, तो आप ग्रुप को देखने या लीड के लिए अनुरोध पोस्ट करने के लिए खोज सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। मार्केटप्लेस पर, आप "रेंटल" श्रेणी को खोजने के लिए या तो सर्च बार या "कैटेगरीज" विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

अब आप जानते हैं की अगर आपको

रूम किराए पर चाहिए तो आप इन नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इससे संबंधित और जानकारीः मकान किराये पर देने के नियम क्या है? मकान किराये पर देना है विज्ञापन कैसे लिखे? मकान मालिक और किरायेदार के अधिकार क्या है?
Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners
Get your Home Sparkling Clean
Best Price | 5-Star Rated Partner | Safe Chemicals
Get Rs.1000 off on Your Lowest Quote
On-Time Delivery | Reliable Packing | Professional Labour
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
Save Lakhs on Brokerage
Get Dedicated Expert to Search Property, Contact Owners & Negotiate for You