Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Interior Design / Home Renovation / किचन गार्डन कैसे बनाये?
Q.

किचन गार्डन कैसे बनाये?

view 235Views

1 Year

Comment

1 Answers

1 2023-01-25T12:26:23+00:00

मैंने हाल ही में अपनी रसोई में पौधों की खेती शुरू की है क्योंकि भोजन प्रतिदिन अधिक महंगा होता जा रहा है। मैं आपको किचन गार्डन कैसे बनाये का तरीका बताता हूं जहां आप रोजाना खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाली सब्जियां और जड़ी-बूटियां उगा सकते हैं:

Kitchen से ले कर घर के हर कोने को बनवाने में नोब्रोकर के एक्सपर्ट इंटीरियर डिज़ाइनरस की मदद ले।  Kitchen garden kaise banaye? क्या उगाएं:

आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप किस प्रकार के पौधे उगाना चाहते हैं। अपनी जलवायु और उपलब्ध धूप और छाया की मात्रा पर विचार करें। आपको ऐसे पौधे और जड़ी-बूटियाँ उगानी चाहिए जिनका आप अक्सर रसोई में उपयोग करते हैं। पालक, लेमनग्रास, करी पत्ता, तुलसी, पुदीना और धनिया किचन गार्डन प्लांट्स इन हिंदी उगाना आसान है।

स्पॉट खोजें:

छोटी जगहों की तलाश करें, जैसे कि खिड़कियां, सिंक के ऊपर रिक्त स्थान जो सीधे सूर्य की रोशनी तक पहुंच सकते हैं। आपको प्रकाश के बारे में सोचना होगा क्योंकि यह मौसम और किचन गार्डन प्लांट्स के अनुसार भिन्न हो सकता है। हालांकि, अधिकांश किचन प्लांट्स को रोजाना कम से कम तीन से छह घंटे धूप की जरूरत होती है।

मिट्टी प्राप्त करें:

आपके पौधों को मिट्टी में उपलब्ध पोषक तत्वों की सही मात्रा प्राप्त करने की आवश्यकता है। आप लाल मिट्टी और नियमित मिट्टी का मिश्रण बना सकते हैं जो स्वस्थ पौधों को उगाने के लिए बहुत अच्छा है या बस एक दुकान से कुछ नियमित मिट्टी खरीदें और उसमें खाद डालें।  chhat par kitchen garden kaise banaye पर यह एक बेहतरीन टिप है।

अपने पौधों को पानी दें: कृपया सुनिश्चित करें कि पौधों को सही मात्रा में नमी मिले।बहुत से लोग छत पर किचन गार्डन बनाते हैं।पौधों को पानी देना इस बात पर निर्भर करता है कि आप पौधों को कहाँ रखते हैं और उस स्थान की नमी का स्तर क्या है। गर्मियों के दौरान आपको मानसून की तुलना में उन्हें अधिक बार पानी देने की आवश्यकता होती है।मुझे आशा है कि आपको किचन गार्डन कैसे बनाये पर मेरी सलाह पसंद आई होगी।

अधिक पढ़ें:

रसोई घर का दरवाजा किस दिशा में होना चाहिए

टेरेस गार्डन कैसे बनाएं?

किचन गार्डन क्या है?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty