Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Vastu / कुबेर जी की मूर्ति कहाँ रखे?
Q.

कुबेर जी की मूर्ति कहाँ रखे?

view 12594Views

1 Year

Comment

2 Answers

8 2023-03-31T19:45:46+00:00
Best Answer

हम सभी जानते हैं कि हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू पैसा है। आर्थिक कठिनाइयाँ बहुत अधिक तनाव और तनाव का कारण बन सकती हैं। एक स्वस्थ वित्तीय प्रवाह को बनाए रखने और वित्तीय रुकावटों से बचने के लिए वास्तु शास्त्र की गहरी समझ की आवश्यकता होती है। कुबेर भगवान की मूर्ति  सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आपके दैनिक जीवन को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नोब्रोकर के इंटीरियर डिजाइनर्स के माध्यम से अपने मंदिर और घर को वास्तु के अनुसार डिजाइन करें। अपने घर को एक मेकओवर दें। विशेषज्ञों द्वारा अपने घर का नवीनीकरण करवाने के लिए NoBroker देखें

वास्तु के अनुसार भगवान कुबेर धन और समृद्धि के देवता हैं। ऐसा माना जाता है कि उनकी मूर्ति या छवि को घर में रखने से परिवार में आर्थिक प्रचुरता और सफलता आती है। हालाँकि, इसके लाभों को प्राप्त करने के लिए उकुबेर भगवान का मुख किस दिशा में होना चाहिए में स्थापित करना महत्वपूर्ण है।

कुबेर का मुख किस दिशा में होना चाहिए?

वास्तु के अनुसार भगवान कुबेर का मुख उत्तर दिशा में होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह दिशा शुभ है और घर में धन और समृद्धि को आकर्षित कर सकती है। इसलिए भगवान कुबेर की मूर्ति या तस्वीर इस तरह स्थापित करनी चाहिए कि उनका मुख उत्तर दिशा की ओर हो।कुबेर जी का मुख किधर होना चाहिए का उत्तर, उत्तर दिशा है।

कुबेर जी का मुंह किस तरफ होना चाहिए से संबंधित विभिन्न वास्तु मान्यताएं और प्रथाएं भी हैं। उदाहरण के लिए, हर दिन भगवान कुबेर को फूल, अगरबत्ती और मिठाई चढ़ाने की सलाह दी जाती है। उनकी पूजा करते समय सकारात्मक मानसिकता बनाए रखना और नकारात्मक विचारों या भावनाओं से बचना भी आवश्यक है।

  कुबेर भगवान की मूर्ति किस दिशा में रखें?

भगवान कुबेर का मुख घर के मुख्य द्वार की दिशा में होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में धन और समृद्धि का आगमन होता है। इसके अतिरिक्त, मूर्ति या छवि के आस-पास के क्षेत्र को साफ और अव्यवस्था से मुक्त रखना महत्वपूर्ण है।

 

कुबेर भगवान की मूर्ति किस दिशा में रखें में भगवान कुबेर का चेहरा उत्तर दिशा में रखना चाहिये।यह स्थान घर में धन और समृद्धि आ सकती है। इसके अतिरिक्त, वास्तु के लाभों को प्राप्त करने के लिए उनकी पूजा करते समय स्वच्छता और सकारात्मकता बनाए रखना आवश्यक है।

कुबेर भगवान की मूर्ति केविषय पर मेरा उत्तर पढ़ने के लिए धन्यवाद। इससे सम्बंधित जानकारी: गणेश जी की मूर्ति कहां लगानी चाहिए लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति कैसे रखें?

1 2022-10-31T21:14:40+00:00

हमारे घरों में देवी-देवताओं की मूर्तियां रखना भक्ति का प्रतीक है। यह आवश्यक है कि इन मूर्तियों को साफ-सुथरी जगह पर रखा जाए। इस उत्तर में मैं कुबेर जी का मुख किस दिशा में होना चाहिए पर वास्तु सलाह साझा करूंगा। मैंने उसी सलाह का पालन किया है। अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

अपने घर में वास्तु के अनुसार भगवन की मूर्ति की स्थापना करने में NoBroker के ग्यानी इंटीरियर डिज़ाइनरस की मदत लें।  कुबेर जी की मूर्ति कहाँ रखे (kuber ji ki murti kaha rakhe)?

उत्तर दिशा पर भगवान कुबेर का शासन है इसलिए घर में कुबेर की मूर्ति को अपनी संपत्ति की उत्तर दिशा में रखना चाहिए। कुबेर यंत्र को घर की उत्तर, उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए।भगवान कुबेर धन के अधिपति हैं। जब मैं उनसे प्रार्थना करता हूं तो मैं हर रोज कुबेर मंत्र पढ़ना सुनिश्चित करता हूं।

  कुबेर जी की मूर्ति किस दिशा में रखें?

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार मूर्तियों को इस तरह रखा जाना चाहिए कि वे एक-दूसरे के सामने न हों। वास्तु शास्त्र की सलाह है कि कुबेर की मूर्ति को दक्षिण दिशा में रखना चाहिए।

सोने, पीतल, चांदी से बनी कुबेर की मूर्ति को आप उत्तर दिशा में रख सकते हैं। प्लास्टर ऑफ पेरिस, मिट्टी, मिट्टी या अन्य टूटने योग्य सामग्री से बनी वास्तु कुबेर की मूर्ति न लगाएं। आदर्श रूप से, आपको कांस्य की मूर्ति मिलनी चाहिए।

यह कुबेर जी का मुख किस दिशा में होना चाहिए के बारे में मेरे उत्तर का अंत है। प्रतिदिन कुबेर की पूजा करें और अपना समर्पण दिखाने के लिए प्रसाद चढ़ाएं। आपको भरपूर आशीर्वाद मिले।

इससे संबंधित और जानकारीः

धन कुबेर का पौधा कैसा होता है: विशेषता और प्रभाव

लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति कैसे रखें?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty