लोहे के दरवाजे पर पेंट कैसे करें: जाने लोहे पर पेंट करने का तरीका | नोब्रोकर फोरम

Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Home Services / Painting / लोहे के दरवाजे पर पेंट कैसे करें?
Q.

लोहे के दरवाजे पर पेंट कैसे करें?

view 8309Views

2 Year

Comment

4 Answers

3 2022-08-29T19:21:37+00:00
Best Answer

यदि कोई दरवाजों को नया स्वरूप देना चाहता है, तो पेंट करना एक आसान जगह है। यदि आपके दरवाजे पर कुछ वर्षों से एक ही रंग लगा हुआ है, तो संभावना है कि यह थोड़ा घिसा-पिटा दिखाई देने लगा होगा। आपका पुराना दरवाजा पेंट के एक ताजा कोट के साथ कहीं से भी फिर से जीवंत हो जाएगा। लोहे का बना एक दरवाजा सिर्फ सुंदर नहीं है; यह एक टिकाऊ सामग्री है जो जीवन भर और उससे आगे तक चलेगी। कठोर प्रकाश और मौसम के संपर्क में आने के बाद लोहे के दरवाजे पुराने से भी पुराने लग सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं की लोहे के दरवाजे पर पेंट कैसे करें तो मैं आपकी मदत के लिए हाज़िर हूँ। 

अपने लोहे के दरवाजे को नोब्रोकर के विशेषज्ञ चित्रकारों द्वारा सर्वोत्तम बाजार दर पर पेंट करवाएं।

लोहे के दरवाजे पर पेंट कैसे करें (lohe ke gate par colour kaise karen)?

यदि आप अपने लोहे के गेट पर पेंट (lohe ke gate par paint) करना चाहते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि इसे कैसे पूरा किया जाए। अपने दरवाजे को पेंट करते समय, कुछ चीजें हैं जो आपको करनी चाहिए और अन्य आपको करने से बचना चाहिए क्योंकि वे दरवाजे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए कुछ सरल प्रक्रियाओं की जाँच करें जिनका पालन लोहे के दरवाजे को पेंट करते समय किया जाना चाहिए।

स्टेप 1: दरवाजे को पेंट करने के लिए आपको जिन उपकरणों की आवश्यकता होगी, उन्हें प्राप्त करना लोहे के दरवाजे को पेंट करने का पहला कदम है। आपके दरवाजे को सफाई और पेंटिंग के लिए निम्नलिखित उपकरणों की आवश्यकता होगी:

  • सफाई का तरल पदार्थ

  • तार का ब्रश

  • पेंट खुरचनी

  • पेंट ब्रश

  • सैंडपेपर

  • मुलायम और नाजुक कपड़े

  • धात्वीय रंग

स्टेप 2: लोहे के दरवाजे को कब और कैसे साफ करना है, यह जानना दूसरा कदम है। आपका पेंटिंग प्रोजेक्ट मौसम से बहुत प्रभावित होगा; यह गर्म और सूखा होना चाहिए, और आपका दरवाजा भी बाहर की तरफ सूखा होना चाहिए। लोहे पर पेंट करने का तरीका जाने और शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आर्द्रता 80% से कम हो और तापमान 50 डिग्री से अधिक हो। यह नमी और नमी को पेंट में प्रवेश करने और लोहे की सतह पर जाने से रोकेगा। इसके अतिरिक्त, आपके लोहे के दरवाजे की पेंट और उजागर सतह के बीच एक मजबूत बंधन को ध्यान में रखा जाएगा।

स्टेप 3: सैंडिंग और स्क्रैपिंग तीसरा कार्य होगा जिसे आपको पूरा करना होगा। किसी भी नमी से छुटकारा पाने के लिए, लोहे के दरवाजे की पूरी सतह को पोंछ लें। सभी पुराने पेंट को हटाने और जंग के किसी भी पैच को प्रकट करने के लिए उस समय अपने पेंट स्क्रैपर का उपयोग करें। एक तार ब्रश के साथ जंग को हटा दिया जाना चाहिए, और किसी भी बचे हुए सामग्री को पुराने पेंटब्रश से हटा दिया जाना चाहिए। यदि पेंट और जंग को पूरी तरह से नहीं हटाया जाता है, तो नमी लोहे में घुसना और जंग लगाना जारी रखेगी।

स्टेप 4: लोहे  कैसे करें (lohe par paint kaise karen) इसकी चौथी क्रिया में प्राइमर लगाना शामिल है। जंग प्रतिरोधी प्राइमर को सीधे कुछ धातु पेंट में शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त, आपके पास पेंटिंग से पहले प्राइमर लगाने का विकल्प होता है। यदि आप अंतिम क्रिया करने की योजना बना रहे हैं तो समय सीमा के लिए कैन की जाँच करें। पेंट और प्राइमर परत के बीच एक मजबूत बंधन सुनिश्चित करने के लिए, प्राइमर के सूखने का समय होने के बाद आपको तुरंत अपना मेटल पेंट लगाना चाहिए।

स्टेप 5: आप छठे चरण में अपने लोहे के दरवाजे को रंगना शुरू करें। यदि आप शावर पेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो कैन को सतह से कुछ इंच की दूरी पर रखते हुए चलते रहें। टपकने से रोकने के लिए, कुछ स्ट्रोक के साथ हल्के कोट में पेंट लगाया जाना चाहिए। यदि आप ब्रश का उपयोग कर रहे हैं तो पेंट को एक मोटी परत के बजाय दो पतले कोट में लगाएं। प्राथमिक कोट लगाने के बाद आपको सतह को हल्के से रेत देना चाहिए और दूसरा कोट लगाने से पहले पूरी तरह से सूख जाना चाहिए।

अब आप जानते हैं कि लोहे के दरवाजे पर पेंट कैसे करें।

इससे संबंधित और जानकारीः घर में कितने दरवाजे होने चाहिए? सबसे अच्छा पेंट कौन सा है?

नमस्कार छाया, मेरे घर पर भी लोहे का दरवाज़ा है जिसे हाल ही में नया रंग करवाया है। तो इसलिए मैं आपको लोहे के मेन गेट का कलर कैसे करें, यह बता सकती हूँ।  

Lohe Ke Gate Ka Paint कैसे करें?

  1. सबसे पहले आपको अपने दरवाज़े को रंगने के लिए तैयार करना होगा। इसलिए लिए मैंने नीचे पूरी प्रक्रिया लिखी है:

  1. सबसे पहले आप कोई भी निकलता हुआ पेंट या ज़ंग को वायर ब्रश की मदद से दरवाज़े पर से हटाए।  

  2. अब आप दस्ताने पहने और दरवाज़े के नीचे एक शीट बिछाये जो की सतह को धुल से सुरक्षित रखेगी।   

  3. अब आप दरवाज़े की ग्रीज़ को सफ़ेद स्पिरिट से हटाए।   

  4. अब आप दरवाज़े को सूखने दें।   

  1. अब आप दरवाज़े को रंग लगाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए भी एक प्रक्रिया है।   \

  1. पहले आप दरवाज़े पर प्राइमर का इस्तेमाल करें। कुछ सतहों को एक ख़ास तरह के प्राइमर की ज़रूरत होती है। इसलिए आप प्राइमर पर उत्पादक के द्वारा दिए गए आदेश को पढ़ कर ही इसका उपयोग करें।   

  2. अब आप लोहे के रंग से दरवाज़े को पूरे तरह ढक दें।  

  3. यदि आपके दरवाज़े पर ज़ंग लगी हुई है तो पेंट के दो कोट लगेंगे नहीं तो एक कोट काफी होगा।   

  4. पेंट को उचित मात्रा में ही लगाए और उसे सूखने के लिए छोड़ दें।   

इस ही के साथ मैं अपना उत्तर समाप्त करना चाहूंगा। आशा है की इससे आपकी मदद होगी।  

पाएं आकर्षक दीवारें नोब्रोकर पेंटिंग सर्विस द्वारा! इससे सम्बंधित जानकारी:

सबसे कुशल और किफायती तरह से घर में पेंट करने के तरीके? 

1 2023-09-25T11:58:53+00:00

Lohe ke darwaje par paint karne se darwaja naya aur chamakdar dikhai deta hai. Yah darwaje ko zang aur any nuksaan se bhi bachayega. Isliye zaruri hai ki aapko pata ho ki sahi tarah se lohe ke gate ko kaise paint karen aur lohe ke gate ka colour kaisa hona chahiye. Main aapko iske baare me batati hu.

दरवाजा पेंट करने की विधि

Lohe ke darwaje par paint karne ke liye nimnlikhit charan hain:

  1. Darwaaje ko saaf karen. Darwaaje ko dhool, gandagi, aur kisi bhi any ashuddhiyon se mukt karen. Aap iske liye ek brush ya vaipar ka upyog kar sakte hain.

  2. Darwaje pe sandpaper use karen. Darwaje ko ek sandpaper ka upyog karke send karen. Isse purane paint, zang, aur kisi bhi any ashuddhiyon ko hataya ja sakta hai.

  3. Primer lagaye. Primer darwaje ko paint ke liye taiyaar karne mein madad karta hai. Ek lohe ke liye upayukt primer chunen.

  4. Paint lagaen. Ek lohe ke liye upayukt paint chunen. Paint ko do ya teen parton mein lagaen. Pratyek parat ke bich sookhne ke liye paryapt samay den.

  5. Paint ko sookhane den. Paint ko poori tarah se sookhane den, aamataur par 24 ghante.

Lohe ka paint karte samay nimnalikhit baaton ka dhyaan rakhen:

  • Suraksha ke liye surakshatmak gear pehne, jaise ki dastaane, suraksha chashma, aur mask.

  • Paint ko achhi tarah milayen taaki ek samaan coating praapt ho sake.

  • Paint ko darwaje ki sabhi satahon par samaan roop se lagaen.

  • Paint ko sookhane ke liye paryaapt samay den.

Ab aapko pata hai ki lohe ke gate ka colour kaise hona chahiye.

NoBroker ke interior designers ki madad se darwaje ke liye sahi colour chune. Lohe ke darwaje ko paint karwane ke liye NoBroker ke painters se sampark karen.  Isse Sambandhit Jaankaari: लोहे के दरवाजे का कलर कैसा होना चाहिए? दरवाजे बनाने के लिए सबसे अच्छी लकड़ी कौन सी है?

एक लोहे का दरवाजा एक ऐसी सामग्री है जो जीवन भर चलती रहेगी। मुझे आज भी याद है अपने पुश्तैनी घर का लोहे का दरवाज़ा। कठोर दिन के उजाले और जलवायु के संपर्क में आने से वह लोहे का दरवाजा और भी शानदार लगता था। यदि आप लोहे के गेट पर कलर करना सीख जाते हैं, तो आपका दरवाजा लंबे समय में अधिक उत्तम दिख सकता है। समय के साथ, लोहे की फिनिश परतदार और छिल जाती है, यह दर्शाता है कि यह समय lohe ke gate ke colour को बदलने का है। लोहे के दरवाजे को पेंट करना किसी भी प्रकार के पेंट जॉब के समान है, लेकिन पेंट लगाने से पहले की तैयारी अलग होती है।

अपने लोहे के दरवाजों को पेंट करवाने के लिए नोब्रोकर के पेशेवर पेंटरों को नियुक्त करें। नोब्रोकर के इंटीरियर डिजाइनरों की मदद से लोहे के दरवाजों को सही रंग से पेंट करवाए

लोहे के गेट पर कौन सा पेंट करवाएं?

एक्सटेरियर ऐक्रेलिक या लेटेक्स पेंट लोहे के दरवाजों के लिए ज्यादातर लोगों की पहली पसंद है, क्योंकि यह साफ करना आसान है और समय के साथ लुप्त होने के लिए अत्यधिक प्रतिरोधी है। इसे लगाना भी आसान है, जल्दी सूखता है, और तेल की तुलना में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। मैं आपको बताता हूँ की लोहे के दरवाजे का पेंट (darwaje ka paint) कैसे करना चाहिए। 

स्टेप 1: पिछले पेंट जॉब के गुच्छे को हटाने के लिए दरवाजे की पूरी सतह को एक भारी-कर्तव्य खुरचनी से खुरचें। अतिरिक्त पेंट से छुटकारा पाने के लिए जितनी आवश्यक हो उतनी दिशाओं में परिमार्जन करें।

स्टेप 2: किसी भी अन्य पेंट के गुच्छे को हटाने के लिए पूरे दरवाजे को रगड़ने के लिए एक भारी स्टील ब्रश का उपयोग करें और पेंट के अगले कोट के लिए सतह को खुरचें।

स्टेप 3: किसी भी गंदगी, ग्रीस या अन्य मलबे को हटाने के लिए दरवाजे को साबुन के पानी और स्पंज से अच्छी तरह धो लें। परियोजना के साथ आगे बढ़ने से पहले दरवाजे को पूरी तरह सूखने दें।

स्टेप 4: दरवाजे के किसी भी तत्व को कवर करें जिसे आप पेंटर के टेप से पेंट नहीं करना चाहते हैं, जिसमें हैंडल और टिका शामिल है। यह सुनिश्चित करने के लिए टेप पर मजबूती से दबाएं कि यह ठोस रूप से पालन करता है।

स्टेप 5: अपने पेंट को अच्छी तरह से हिलाएं और इसे पेंट ट्रे में डालें। एक रोलर को पेंट में डुबोएं और अतिरिक्त पेंट को हटाने के लिए इसे ट्रे में रोल करें।

स्टेप 6: रोलर के साथ चिकनी, निरंतर स्ट्रोक में दरवाजे को पेंट करें, फिर एक तूलिका का उपयोग करके नाजुक क्षेत्रों, जैसे कि हैंडल और टिका के आसपास पेंट करें। पेंट को सूखने दें और आवश्यकतानुसार अतिरिक्त कोट पेंट करें।

आपको लोहे को किस कारण से रंगना चाहिए?

  • अपने लोहे के दरवाजों को पेंट करने के कई कारण हैं। उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

  • अपने लोहे के दरवाज़े पर पेंट की एक और परत चढ़ाने से वह बिलकुल नया दिखता है।

  • अपने लोहे के दरवाजे को पेंट करने से यह कुछ बाहरी घटकों के विरुद्ध अतिरिक्त आश्वासन भी देता है।

  • जब लोहे के दरवाजे को पेंट नहीं किया जाता है, तो यह नमी और नमी के संपर्क में रहता है जो जंग का कारण बनता है।

  • अनुपचारित जंग लोहे के दरवाजे को नष्ट करना जारी रखेगा, अंततः इसके डिजाइन को मोलभाव करेगा।

अब आपको पता है की lohe ke gate ke colour कैसा होना चाहिए और उसे कैसे पेंट करना चाहिए। 

इससे सम्बंधित जानकारी:  लोहे के दरवाजे का कलर कैसा होना चाहिए? घर में कितने दरवाजे होने चाहिए?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty