Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Interior Design / Home Interiors / मॉडुलर किचन बनाने में कितना खर्चा आता है?
Q.

मॉडुलर किचन बनाने में कितना खर्चा आता है?

view 5736Views

1 Year

Comment

1 Answers

3 2023-02-09T17:24:36+00:00

मुझे मॉडुलर किचन बेहद पसंद है और इसका कारण यह है कि यह काम करने के लिए अधिक सुविधाजनक है और यह मुझे रसोई की सभी गतिविधियों को प्रभावी ढंग से करने की सुविधा देता है। मॉड्यूलर किचन एक ऐसी चीज है जिसे बेहतर अनुभव के लिए निश्चित रूप से अपग्रेड करना चाहिए। लेकिन कई लोगों को ऐसा लगता है की एक मॉडुलर किचन बनवाना काफी महंगा होता है। पर मेरी माने तो ऐसा नहीं है। आप सही आर्थिक प्लानिंग के साथ अपने बजट में मॉडुलर किचन बनवा सकते हैं। आइए मैं आपको बताती हूँ की modular kitchen banane mein kitna kharcha aata hai।

नोब्रोकर की कुशल इंटीरियर डिज़ाइन टीम की मदद से, आप अपने घर के किचन के लिए एकदम सही इंटीरियर बना सकते हैं। कम खर्चे में नोब्रोकर द्वारा अपने किचन को मॉडुलर किचन में रेनोवेट करवाएं। 

Modular kitchen banane me kitna kharcha aata hai?

एक पूरी तरह कार्यात्मक मॉड्यूलर किचन की कीमत लगभग 80000 से 1 लाख रुपये तक हो सकती है, इसे आपके विचार और सुविधा के अनुसार संशोधित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अपार्टमेंट की शेष सजावट बनाते समय, मॉड्यूलर किचन डिजाइन और लागत केवल उपलब्ध स्थान की मात्रा से निर्धारित नहीं होती है। जबकि रसोई का आकार इंटीरियर की लागत को प्रभावित करता है, यह एकमात्र मुद्दा नहीं है। पैनल के प्रकार, इसकी कार्यक्षमता, आकार और बनावट, सामग्री, फ्रेम शैली, दरवाजे और कुंडी सभी पहलू हैं जो एक मॉड्यूलर किचन की लागत को प्रभावित करते हैं। यह आपको बताता है कि एक मॉड्यूलर किचन की लागत कितनी है।

Modular kitchen banane ka kharcha: मुख्य पार्ट्स की कीमत

1) कम्पार्टमेंट्स 

कम्पार्टमेंट्स की औसत कीमत लगभग 1200 रुपये प्रति वर्ग फुट है, प्लाईवुड 50 रुपये प्रति वर्ग फुट, हैंडल 100 रुपये प्रति टुकड़ा और अन्य छोटे हिस्से कीमत में योगदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी मंजिल लगभग 13 फीट (32.5 वर्ग फीट) की लंबाई और 10 फीट (20 वर्ग फीट) की दीवार की है, तो कुल लागत इस प्रकार होगी।

कम्पार्टमेंट्स की कुल कीमत = (32.5+20) X 1200 = लगभग 63000 रुपये

2) कम्पार्टमेंट्स की कोटिंग

कम्पार्टमेंट्स की कोटिंग की कीमत लेमिनेट की गुणवत्ता से भिन्न होती है, आइए इसे कुल क्षेत्रफल लगभग 52.5 वर्ग फुट के लिए समझते हैं।

  1. a) ऐक्रेलिक लेमिनेट की कीमत 150 रुपये प्रति वर्ग फुट के हिसाब से लगभग 7875 रुपये होगी।

  2. b) ग्लॉसी लैमिनेट की कीमत 80 रुपये प्रति वर्ग फुट के हिसाब से लगभग 4200 रुपये होगी।

  3. c) पीयू पेंटेड लेमिनेट की कीमत 400 रुपये प्रति वर्ग फुट के हिसाब से लगभग 21000 रुपये होगी।

3) बिजली और प्लंबिंग का काम

कुल बिजली और प्लंबिंग कार्य की लागत लगभग 15000 रुपये से 30000 रुपये होगी और यह ठेकेदार की दरों के अनुसार जगह-जगह भिन्न हो सकती है। अगर आपका काम आसान है तो खर्चा कम होगा। और अगर आपका काम थोड़ा पेचीदा है तो खर्च भी बढ़ेगा।

जब रसोई बनाने की बात आती है, तो सामग्री का चयन करना महत्वपूर्ण होता है, और ऐसा करते समय अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। भविष्य में इसे लंबे समय तक चलने देने के लिए, आपको जलरोधक, स्थायित्व और जीवन जैसे भौतिक गुणों की जांच करनी चाहिए। यह लगभग 10-15 साल की पानी और दीमक वारंटी के साथ आना चाहिए, इसलिए आपको भविष्य में रखरखाव पर अधिक पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

मुझे आशा है कि आप समझ गए होंगे कि modular kitchen banane mein kitna kharcha aata hai।

इससे सम्बंधित जानकारी: मॉड्यूलर किचन कैसे बनाएं? मॉड्यूलर किचन क्या होता है?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners