Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Interior Design / Home Interiors / मनी प्लांट ग्रोथ टिप्स?
Q.

मनी प्लांट ग्रोथ टिप्स?

view 472Views

2 Year

Comment

1 Answers

फेंगशुई में मनी प्लांट को घर के लिए लकी माना जाता है। मनी प्लांट बिना ज्यादा मदद या ध्यान के पनप सकते हैं। मनी प्लांट को धन, सुख, समृद्धि और सौभाग्य लाने वाला माना जाता है। इस पौधे को घर के अंदर और बाहर दोनों जगह उगाया जा सकता है। मनी प्लांट के तने को पानी की बोतल में स्टोर करके घर के अंदर या बाहर सजाएं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यह अप्राप्य विकास करना जारी रखेगा। यदि आप चाहते हैं कि यह असाधारण रूप से अच्छी तरह विकसित हो तो आपको इसे अतिरिक्त ध्यान देना चाहिए और आपको मनी प्लांट ग्रोथ टिप्स पता होनी चाहिए। आपके मनी प्लांट की ग्रोथ कैसे बढ़ाये (money plant ki growth kaise badhaye) इसके लिए मैं आपको कुछ सुझाव देने जा रहा हूँ।

अपने घर में मनी प्लाट कहा रखे और इसको कैसे सही तरह से बढ़ाये, ये जान ने में आप NoBroker के पेशेवर इंटीरियर डिज़ाइनरस की मदत लें। 

मनी प्लांट को कैसे बढ़ाएं (money plant ko kaise badhaye)

रोपण:

नए पौधे को पानी में बंद करना बेहतर होता है। जड़ों को बढ़ने देने के बाद पौधे को मिट्टी वाले गमले में रोपें। इससे आपको समझ आएगा की मनी प्लांट ओके जल्दी कैसे बढ़ाये (money plant ko jaldi kaise badhaye)।

पानी देना:

पानी देने से निस्संदेह मनी प्लांट की वृद्धि में तेजी आएगी। हालाँकि, सभी परिस्थितियों में अतिवृष्टि से बचें। अगर आप जानना चाहते हैं की मनी प्लांट को तेज़ी से कैसे बढ़ाये (money plant ko teji se kaise badhaye) तो ये समझ ले की मनी प्लांट के विकास में पानी एक प्रमुख कारक नहीं है। हर दो बार पानी देने के बीच, मिट्टी को सूखने का समय होना चाहिए। सर्दियों में, पौधे को हर दो सप्ताह में एक बार और गर्मियों में हर सात से दस दिनों में एक बार पानी दें।

सीधी धूप दें:

कभी मनी प्लांट को अपनी खिड़की के पास रखने के बारे में सोचा है? इसे सूर्य की ओर विकसित होते हुए देखना मजेदार होगा। हाँ, मनी प्लांट धूप का आनंद लेता है। मनी प्लांट बारी-बारी से धूप और छाया में तेजी से बढ़ता है।

अपने गमले के चयन पर नज़र रखें:

यदि आप इसे एक इनडोर प्लांट के रूप में रखने की योजना बना रहे हैं तो एक छोटा कंटेनर चुनना ठीक है। हालांकि, तेजी से विकास के लिए, हमेशा एक बाहरी सामंजस्यपूर्ण बर्तन चुनें। गमले के आकार का पौधे की वृद्धि पर सीधा प्रभाव पड़ता है। गमले के बिना आप इसे सीधे जमीन में लगा सकते हैं।

उर्वरक:

मनी प्लांट के साथ लगभग किसी भी नियमित उर्वरक का उपयोग किया जा सकता है। चूंकि यह फूल वाला पौधा नहीं है, इसलिए नाइट्रेट बेस का उपयोग करना सबसे अच्छा है। तरल उर्वरक को लंबे समय तक उपयोग के लिए गोली के रूप में और अल्पकालिक उपयोग के लिए कमजोर समाधान के रूप में प्रशासित किया जा सकता है।

ऊपर चढ़ना:

तेजी से विकास को बढ़ावा देने के लिए पौधे को लकड़ी या प्लास्टिक के पोल के ताने पर चढ़ाया जा सकता है। उपजी को तब तक बांधें जब तक वे धीरे-धीरे ऊपर तक न पहुंच जाएं। पौधे को फलने-फूलने के लिए पर्याप्त समर्थन प्रदान करने के लिए आप कॉयर रस्सियों में प्लास्टिक या कांच के खंभों को भी लपेट सकते हैं।

अपने पौधे को छाँटें:

किसी भी मृत या ऊंचे तने या शाखाओं को हटाकर मनी प्लांट को ट्रिम करें। इससे आप समझ पाएंगे की मनी प्लांट को कैसे बढ़ाये (many plant ko kaise badhaye).  मनी प्लांट के त्वरित और जीवंत विकास के लिए इन सुझावों को आजमाएं।

ये थे मेरे कुछ मनी प्लांट ग्रोथ टिप्स।

इससे संबंधित और जानकारीः तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में? कुबेर का पौधा कैसा होता है ? गुड़हल का पौधा कैसे लगाये?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty