Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Vastu / नीम का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं?
Q.

नीम का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं?

view 2898Views

1 Year

Comment

1 Answers

पेड़-पौधों सहित प्रकृति के सभी घटकों को धार्मिक लेखन में काफी महत्व दिया गया है। नीम का पेड़ उनमें से एक है। यह पेड़ न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट है, बल्कि ज्योतिष में भी इसे बहुत दयालु और मददगार माना जाता है। वास्तु के अनुसार में नीम के पेड़ को शनि और केतु से जोड़ा गया है। घर में नीम का पेड़ लगाकर उसकी पूजा करने से आप पर मौजूद इन दोनों ग्रहों में से किसी एक दोष से मुक्ति मिल सकती है। तो अगर आप सोच रहे हैं की नीम का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं (neem ka ped ghar me lagana chahiye ya nahi), तो इसका सरल जवाब है की हाँ, आप घर में नीम का पेड़ लगा सकते हैं। वास्तु इसकी सराहना करता है। 

NoBroker के पेशेवर इंटीरियर डिज़ाइनरों की मदद से अपने घर को अपनी पसंद के अनुसार डिज़ाइन करें।

इसके अतिरिक्त, नीम की लकड़ी का हवन करने से, भगवान शनि कम क्रोधित, प्रसन्न होते हैं, और स्थानीय लोगों पर अद्वितीय आशीर्वाद प्रदान करते हैं। इसके अलावा नीम के पत्तों के साथ पानी में स्नान करने से केतु संबंधी दोष दूर हो सकते हैं।

क्या नीम का पेड़ घर में लगाना चाहिए (neem ka ped ghar me lagana chahiye)?

  • नीम से होता है पितृ दोष से मुक्ति:

    ऐसा माना जाता है कि नीम के पेड़ में दैवीय ऊर्जा का वास होता है। ऐसे में नीम के पेड़ को घर के दक्षिण या पश्चिम कोने में लगाएं। इससे आपका संपूर्ण स्वास्थ्य बना रहेगा। साथ ही पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है जिससे पितृ दोष भी दूर होता है।

  • नीम की लकड़ी से बनी माला धारण करें:

    भगवान शनि का आशीर्वाद प्राप्त करने और शनि दोष से राहत पाने के लिए नीम की लकड़ी की माला पहननी चाहिए। ऐसा करने से शनि दोष दूर होता है और शनि के अशुभ प्रभाव समाप्त हो जाते हैं।

  • रविवार के दिन नीम के पेड़ पर जल चढ़ाएं:

    रविवार के दिन प्रातः काल में नीम के पेड़ को जल दें ताकि आपकी कुंडली में प्रतिकूल परिणाम देने वाले ग्रहों को प्रसन्न किया जा सके।

नीम का पेड़ किस दिशा में लगाएं?

नीम के पेड़ को मंगल ग्रह का ज्योतिषीय प्रतिनिधित्व माना जाता है। इस पेड़ को हमेशा दक्षिण दिशा में घर की ओर रखना सबसे अच्छा होता है।

नीम के पेड़ के पत्ते, जो सबसे अच्छे उपचारक के रूप में प्रसिद्ध हैं, का उपयोग सदियों से घाव, कटने और खाने जैसी विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। वास्तु के अनुसार नीम के पौधे का स्थान उत्तर-पश्चिम कोने में होना तय करता है। ऐसा माना जाता है कि अगर नीम के पत्तों से गुजरने वाली हवा इसे मुख्य कमरे में ले जाती है, तो इससे परिवार में जबरदस्त खुशहाली आती है। इसलिए इसे खुली हुई खिड़की के ठीक बगल में रखें। आपके घर को एक ताजा, हरा-भरा वातावरण देने के अलावा, पौधे आपकी समृद्धि पर कई तरह के सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। माना जाता है कि वास्तु में शुभ और चिकित्सीय दोनों गुण होते हैं।

अब आप जानते हैं कि नीम का पेड़ घर में लगाना चाहिए या नहीं।

इससे संबंधित और जानकारीः केले का पेड़ वास्तु के अनुसार कहां लगाना चाहिए?  Snake Plant Vastu: स्नेक प्लांट किस दिशा में लगाना चाहिए? तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty