Home / पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए ? पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए ?
Q.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए ?

view 9720Views

1 Year

Read More

Comment

3 Answers

8 2022-07-31T21:05:29+00:00
Best Answer

मैं किसी ऐसे व्यक्ति को जानता हूं जिसने हाल ही में एक पेट्रोल पंप व्यवसाय शुरू किया है। उन्होंने मुझे बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 65,000 रुपये और शहर की ओर के लिए 2.15 लाख / माह। इसने मुझे अपना खुद का पेट्रोल पंप रखने के बारे में सोचा। यह देखते हुए कि यह एक लाभदायक व्यवसाय है। मैं आपको के बारे

पेट्रोल पंप खोलने में खर्च

में विवरण बताऊंगा | 

अपने उपयोगिता बिलों का ऑनलाइन भुगतान करें और कैशबैक जैसे सुनिश्चित पुरस्कार प्राप्त करें। आज ही नोब्रोकर बिल भुगतान सेवा देखें।

अगर आप चाहते हैं कि कानूनी रूप से वैध रेंट एग्रीमेंट आपके दरवाजे तक पहुंचे। नोब्रोकर रेंट एग्रीमेंट सर्विसेज देखें

पेट्रोल पंप खोलने में खर्च ?

मेरी गणना के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों में आपके निवेश की लागत 15 लाख रुपये या उससे अधिक है। जबकि, शहरी क्षेत्रों में डीलरशिप प्राप्त करने के लिए आपको न्यूनतम 2 करोड़ रुपये या उससे अधिक के निवेश की आवश्यकता होगी।आप किसी स्थानीय तेल कंपनी के अधिकारी से बात कर सकते हैं।पेट्रोल पंप मुख्य सड़क से 90 मीटर की दूरी पर होना चाहिए। भूमि का आकार आयताकार होना चाहिए।

  पेट्रोल पंप के लिए कितनी जमीन चाहिए ?

पेट्रोल पंप व्यवसाय शुरू करते समय आपको जमीन की व्यवस्था करनी होगी। इसके अलावा, आपको सरकार से अनुमोदन प्राप्त करने की आवश्यकता है। मुझे लगता है कि एक पेट्रोल पंप खोलने के लिए 800 वर्ग मीटर से 1200 वर्ग मीटर काफी है। हालांकि पेट्रोल पंप खोलने के लिए स्थानीय शासी निकाय और तेल कंपनी के दिशा-निर्देशों द्वारा अलग-अलग दिशा-निर्देश निर्धारित किए गए हैं। ओडिशा में इसके लिए आपको 2.4 एकड़ से 5 एकड़ जमीन की जरूरत होगी।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए ?

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए, संपत्ति की न्यूनतम लंबाई और चौड़ाई कम से कम 35x35 मीटर होनी चाहिए।सटीक विनिर्देशों को जानने के लिए, आपको सरकारी नियमों की जांच करनी होगी। हाई टेंशन पावर लाइन, उत्पाद / पानी की पाइपलाइन / नहरों / ड्रेनेज / नाले / सार्वजनिक सड़क / रेलवे लाइन आदि के साथ मेल खाने वाले भूखंड पर पेट्रोल पंप नहीं खोले जा सकते।

सलाह :

सुनिश्चित करें कि स्टेशन राजमार्ग, मुख्य सड़कों और भूखंड के सामने की ओर से अन्य सड़कों से पहुंचा जा सकता है।

इसके अलावा, अगर आपको राष्ट्रीय राजमार्ग पर जमीन मिल रही है, तो सुनिश्चित करें कि यह टोल ब्रिज से 1 किमी दूर है |

एक बार  जगह चुन लेने के बाद, आपको रिटेल आउटलेट खोलने के लिए एक p

etrol pump ke liye kitni jameen chahiye वलला

आवेदन पत्र  जमा करना होगा।

अधिक पढ़ें :

जमीन कैसे नापे

पेट्रोल पंप व्यवसाय निस्संदेह भारत और विदेश दोनों में सबसे अधिक लाभदायक उद्यमों में से एक है। मुझे आज भी याद है जब मैं अपने दोस्तों के साथ गली के नुक्कड़ पे बैठकर पेट्रोल पंप खोलने के योजना बनाया करता था और हर बार हम इस सवाल पर आ कर अटक जाते थे की “पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आता है?” और मुझे पता है की ऐसे कई व्यक्ति हैं जो मेरी ही तरह इस व्यवसाय में निवेश करने के इच्छुक हैं लेकिन ऐसा करने के लिए उन्हें नहीं पता की petrol pump ke liye kitna jamin chahiye या इसमें कितना खर्च आता है। मैंने इस विषय में काफी रिसर्च किया है इसलिए मैं आपकी मदद कर सकता हूँ।  

NoBroker पर 7.8% से शुरू होने वाली ब्याज दर पर होम लोन प्राप्त करें और अपने सपनों का घर ख़रीदे।

Petrol pump ke liye kitni jameen chahie?

पेट्रोल पंप डीलरों के चयन में भूमि एक प्रमुख मानदंड है। इसलिए आपको पता होना चाहिए की petrol pump ke liye kitni jagah chahiye. आवेदकों को पहले दो समूहों में निम्नानुसार वर्गीकृत किया गया है:

  • जमीन नेशनल हाईवे पर होनी चाहिए

  • आवेदकों के पास स्वामित्व/दीर्घावधि पट्टे के रूप में विज्ञापित स्थान/क्षेत्र में उपयुक्त भूमि है।

  • आवेदक जिनके पास खरीद या लंबी अवधि के पट्टे के लिए भूमि के उपयुक्त टुकड़े के लिए पक्का प्रस्ताव है।

उपरोक्त वर्गीकरण के आधार पर, भूमि के स्वामित्व या खरीदने के इरादे को साबित करने के लिए आवेदक द्वारा विभिन्न प्रकार के दस्तावेज प्रस्तुत किए जाने चाहिए। भूमि का क्षेत्र विज्ञापन में निर्दिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार होना चाहिए। यदि आवेदक को पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए चुना जाता है, तो उसे मानक इंजीनियरिंग प्रथाओं के अनुसार अच्छी मिट्टी के साथ, परत-वार कॉम्पैक्ट करके, सड़क स्तर तक विकसित तरीके से प्रस्तावित भूमि उपलब्ध करानी होगी। चयनित आवेदक को साइट की स्थिति के अनुसार डिजाइन की गई न्यूनतम 1.5 मीटर की ऊंचाई की एक रिटेनिंग वॉल और कंपाउंड वॉल प्रदान करने की आवश्यकता है।

पेट्रोल पंप लाइसेंस प्रदान करने के लिए उपरोक्त कुछ प्रमुख मानदंड हैं। इन मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदकों को अगले चरण में जाने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें ड्रा या लॉट या बोली प्रक्रिया के आधार पर अंतिम निर्णय लिया जाता है।

Petrol pump kholne ka kharcha

एक आवेदक के पास भारत में पेट्रोल पंप व्यवसाय खोलने के लिए एक अच्छी निवेश रणनीति और क्षमता होनी चाहिए।

इसके अलावा, एक आवेदक इन चरणों का पालन करके सीख सकता है कि पेट्रोल पंप कैसे शुरू किया जाए और आवश्यक बुनियादी निवेश कैसे किया जाए।

  1. आवेदकों को ग्रामीण क्षेत्रों के आरओ के लिए लगभग 12 लाख रुपये और शहरी क्षेत्रों के आरओ के लिए 25 लाख रुपये खर्च करने होंगे, जो कंपनी से कंपनी में भिन्न हो सकते हैं।

  2. नीचे दिए गए इन तरीकों से फंड स्वीकार किए जाएंगे:

  • बांड

  • राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

  • म्यूचुअल फंड्स

  • डीमैट फॉर्म में सूचीबद्ध कंपनियों के सभी शेयर

  • बचत खातों के फंड

  • बैंक के जमा

ध्यान दें कि व्यक्तिगत नकद, आभूषण और चालू खाता शेष को इस व्यवसाय में निवेश नहीं माना जाएगा।

अब आप समझ गए होंगे की पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आता है और इसके लिए कितनी ज़मीन चाहिए। 

इससे सम्बंधित जानकारी:  पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितना लोन मिल सकता है?
4 2022-09-30T15:40:58+00:00
मेरे दोस्तो  ने भारत में पेट्रोल पंप खरीदने की योजना बनाई है। उनका कहना है कि यह काफी लाभदायक होगा। उन्होंने ऑनलाइन उपयोगी जानकारी की खोज शुरू की। उन्होंने petrol pump kaise khole खोजने के विषय में कई लेख पढ़े। मैं उनकी सीख को नीचे साझा करूंगा। ब्रोकरेज का भुगतान किए बिना अपनी संपत्ति खरीदें या बेचें! प्रॉपर्टी लिस्टिंग देखने के लिए रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म NoBroker देखें। यदि आप  पेट्रोल पंप के तकनीकी दस्तावेजों की जांच सहित कानूनी प्रक्रियाओं में मदद चाहते हैं, तो NoBroker कानूनी सेवा देखें। उन्होंने पढ़ा कि भारत में लगभग 64,624 पेट्रोल पंप हैं। नवंबर 2019 में, सार्वजनिक क्षेत्र की 3 सबसे बड़ी तेल विपणन फर्में नामतः; भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) और इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) ने 78,493 और पेट्रोल पंप खोलने का विज्ञापन दिया है। पेट्रोल पंप खोलने के नियम ? पेट्रोल पंप खोलने के लिए, आपको राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड को पास करना होगा जहां आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं।
  1. यदि आप पहले से निर्धारित मानदंड को पास कर लेते हैं, तभी आपको आवंटन के दूसरे चरण में भाग लेने का मौका मिलेगा।
  2. इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको 21 से 55 वर्ष के बीच का भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  3. आपको जन्मतिथि के प्रमाण के रूप में 10वीं की मार्कशीट की फोटोकॉपी जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे। आप प्रमाण के रूप में अपना माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट या उम्र के लिए शपथ पत्र या चुनाव आयोग द्वारा जारी पहचान पत्र भी जमा कर सकते हैं। आपके सभी दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद ही आपको पेट्रोल पंप खोलने की अनुमति दी जाएगी।
पेट्रोल पंप खोलने में खर्च 2023 : पेट्रोल पंप खोलने की कीमत ₹50,000 से ₹2 करोड़ के बीच हो सकती है। पंप के स्थान, आपके द्वारा बेचे जाने वाले ईंधन के प्रकार, बुनियादी ढांचे आदि के आधार पर, इसमें औसत ₹ 18 लाख से ₹ ​​48 लाख के बीच लगेगा। petrol pump kholne ke liye kitni jameen chahie ? इसके अलावा, उन्होंने पढ़ा कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए 200 वर्ग  मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत पड़ेगी  जमीन के बीच लगेगा। भूमि के बारे में नियम और कानून भारत सरकार की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। मैं आपको सलाह दूंगा कि आप इस व्यवसाय में आने से पहले अपनी भविष्य की योजनाओं, वित्तीय स्थिरता और क्षमता के बारे में सोचें। अगर मुझे petrol pump kaise khole के बारे में अधिक जानकारी मिलती है तो मैं इसे टिप्पणी अनुभाग में साझा करूंगा।

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Get Rs.1000 off on Your Lowest Quote
On-Time Delivery | Reliable Packing | Professional Labour
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |