घर की दीवारों को रंगवाते समय जाने की पुट्टी के बाद क्या करना चाहिए

Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Home Services / Painting / पुट्टी के बाद क्या करना चाहिए?
Q.

पुट्टी के बाद क्या करना चाहिए?

view 1459Views

1 Year

Comment

1 Answers

1 2022-10-19T17:25:27+00:00

जब कोई मेरे घर की दीवारों की सुंदरता और गुणवत्ता की प्रशंसा करता है, तो यह मुझे  बहुत गर्व का अनुभव होता है। हालांकि, यदि आप अपने घर की दीवारों पर एक स्मूथ फिनिश प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपनी दीवार पेंटिंग परियोजना की योजना बनाने में समय और काम करना चाहिए और ये पता होना चाहिए की पुट्टी के बाद क्या करना चाहिए। 

अपने घर पर प्रीमियम गुणवत्ता वाली पेंटिंग और पुट्टी करवाने के लिए NoBroker की पेंटिंग सेवाओं का विकल्प चुनें।

पुट्टी के बाद क्या करे (putty ke baad kya kare)?

बहुत से लोग सोचते हैं कि एक सुंदर दीवार खत्म करने के लिए सही पेंट चुनना पर्याप्त है। लेकिन बेदाग दीवारों के लिए केवल सबसे अच्छे पेंट्स की आवश्यकता होती है। दीवार पुटी के साथ अपनी दीवारों को पेंट करने के लिए थोड़ा और प्रयास करने से हुकुम में भुगतान होगा। वॉल पेंटिंग प्रोजेक्ट की सफलता बहुत हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि वॉल पुट्टी को कितनी अच्छी तरह लगाया जाता है। इस प्रकार, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यदि आप एक निर्दोष घर की दीवार पेंटिंग खत्म करना चाहते हैं तो पुटी लगाने के बाद क्या करना है।

दीवार पुट्टी अनिवार्य रूप से महीन सफेद सीमेंट-आधारित पाउडर से बना एक चिकना पेस्ट होता है जिसे पेंटिंग से पहले दीवारों पर रखा जाता है।

पेंटिंग से पहले वॉल पुट्टी लगाने के फायदे

दीवारों पर ठीक से लगाने पर पोटीन की चिकनी सतह पर पेंटिंग सतह की खामियों, दोषों और दरारों को ठीक करती है। वॉल पुट्टी अंतर्निहित पलस्तर या कंक्रीट सतहों से एक मजबूत संबंध बनाता है। इसलिए, घर की आंतरिक या बाहरी दीवारों पर दीवार पुट्टी लगाने से एक सुंदर पेंट फिनिश के लिए एक चिकनी, लहर-मुक्त सतह बनाई जा सकती है।

पेंट के जीवन को बढ़ाता है - क्योंकि दीवार की पुट्टी में अच्छा आसंजन और तन्य शक्ति होती है, यह पेंटिंग से पहले दीवारों पर लगाने पर पेंट के जीवन को बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, वॉल पुट्टी दीवारों को घर्षण, परत और पानी प्रतिरोधी बनाकर उनकी गिरावट को धीमा कर देती है। वॉल पुट्टी के कई प्रकार के उपयोग हैं और इसका उपयोग आंतरिक और बाहरी दोनों दीवारों पर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, एक निर्दोष सतह बनाने के लिए संयोजन को नम या सूखी, पुरानी या नई दीवारों पर लागू किया जा सकता है। तैयार और सूखे पोटीन। सैंडपेपर दीवार को समतल करेगा। दीवार पर अच्छे प्राइमर की एक परत लगाएं।

पुट्टी के बाद क्या करना चाहिए?

पुट्टी के बाद आपको अपनी दीवारों के लिए दो अलग-अलग प्रकार के पेंट का पक्ष लेना चाहिए:

डिस्टेंपर: यह उपलब्ध सबसे किफायती और कम खर्चीला विकल्प है। आमतौर पर, हम इसकी खराब गुणवत्ता और कम उम्र के कारण इस तरह की सलाह नहीं देते हैं।

वाटर बेस्ड इमल्शन पेंट: बाजार में इमल्शन पेंट की कई किस्में मौजूद हैं। इनकी कीमत और गुणवत्ता अलग-अलग होती है। वह लागत के संबंध में 10 लीटर पानी आधारित इमल्शन पेंट का व्यवस्थित गुणवत्ता मानदंड है।

आशा है कि मैं आपको समझा पाया की पुट्टी के बाद क्या करना चाहिए।

इससे संबंधित और जानकारीः सबसे अच्छी पुट्टी कौन सी है? बिरला पुट्टी कैसे की जाती है? वॉल पुट्टी क्या होता है?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty