Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Vastu / रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए?
Q.

रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए?

view 3974Views

1 Year

Comment

1 Answers

0 2023-04-28T11:40:45+00:00

वास्तुशास्त्र घर के स्थान एवं रंग दिशा के हिसाब से कहा होने चाहिए और कहा नहीं इन सब के बारें में मार्गदर्शन करता है। वास्तुदोष से कैसे बचे, वास्तुदोष निवारण के उपाय भी बताता है। घर बनाते वक्त बाथरूम-टॉइलेट, पूजाघर, किचन जहा होना चाहिए वहीपर बनाये। हर घर में पूजाघर या मंदिर का एक विशेष मानद स्थान होता है। अब हम ‘रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए या नहीं’ इससे संबंधित जानकारी पर चर्चा करते है।

किफायती दामों में बेहतर घरेलू सेवाओ के लिए नोब्रोकर प्रोफेशनल होम सर्विसेस् से संपर्क करें

Kitchen me pooja ghar :

  •  

    वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में पूजाघर का स्थान सीढ़ीयों के नीचे, बाथरूम-टॉइलेट के पास, बेडरूम के सामने, किचन में नहीं होना चाहिए, अगर आप इन जगहों पर मंदिर बनाते है तो ये अनुचित होगा, इससे वास्तुदोष की शुरू हो जाएगा।  

  • पूजाघर के लिए ईशान्य कोण सबसे उचित स्थान है और रसोईघर के लिए अग्नि कोण सही माना जाता है, अगर दोनों स्थान एक ही जगह पर हुए तो तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।  

  • किचन में कई प्रकार के नॉनवेज व्यंजन प्याज-लहसुन का उपयोग करके बनाए जाते है; जो की भगवान को भोग में नहीं चढ़ाया जाता है, मंदिर के पास ये व्यंजन पक रहे है तो इससे भी नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है।

  • घर के उत्तर-पूर्व दिशा में ईश्वर का स्थान होता है, मंदिर गलत दिशा मने बनाने से या फिर ईशान्य कोण में किचन या दूसरा स्थान बनाने से घर की सुख-समृद्धि कम होती है; आर्थिक तथा मानसिक तनाव बना रहता है।  

किचन में मंदिर बना सकते हैं,

  1.  

    घर की जगह छोटी है या फिर आपको अगर किचन-मंदिर एक साथ बनाना पड़ रहा है तो याद रखें की उत्तर-पूर्व दिशा में  kitchen me mandir rakhna chahiye और चूल्हा अग्नि-कोण में हो।

  2.  

    rasoi ghar me mandir जमीन पर नहीं होना चाहिए भगवान की मूर्ति हमेशा ऊंचाई पे हो और मूर्तिया एक-दूसरे के सामने ना रखे, मंदिर का पूर्व दिशा में रहे।

तो आपको ‘kya kitchen me mandir hona chahiye’ आपके इस सवाल का जवाब मिल गया होगा, वास्तुशास्त्र पर आधारित उपरोक्त बातें करूर ध्यान में रखें इससे वास्तुदोष नहीं उत्पन्न होगा।

इससे संबंधित विषय यहा पढ़े :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मछली रखना कैसा होगा बाथरूम की बदबू कैसे दूर करें पूर्वाभिमुख घर में शौचालय कहा होना चाहिए  

 

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty