Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Home Services / Cleaning / सांप भगाने का तरीका?
Q.

सांप भगाने का तरीका?

view 8709Views

2 Year

Comment

2 Answers

4 2022-09-26T21:46:52+00:00
Best Answer

जब मैं गर्मी की छुट्टियों में अपने नानी घर जाती थी तोह मई देखती थी की मेरे नानी घर में कई सारे चूहे हैं। और उन चूहों को पकड़ने के लिए कई बार हमारे घर पे सांप आ जाया करते थे। लाज़मी है की सांप का होना चूहे के होने से कई ज़्यादा खतरनाक हो सकता है। इसलिए मेरी नानी कई सारे नुस्खे अपनाती थी जिनसे सांप और चूहे दोनों का ही आना बंद हो गाया था। तो अगर आपसे कोई पूछे की

घर से सांप भगाने का तरीका बताएं (saap bhagane ka tarika) तो आप मेरे ये नुस्खे उन्हें बता सकते हैं।

 

NoBroker की पेस्ट कण्ट्रोल सर्विसेज को चुनकर अपने घर से सांपों और अन्य कीड़ों से छुटकारा पाएं।

सांप को घर से बाहर कैसे निकाले (saap ghar se kaise nikale)?

  1. अपना कूल बनाये रखें:

    अगर आप जानना चाहते हैं कि सांप को घर से कैसे भगाये (

    saap ko ghar se kaise bhagaye)

    तो सबसे पहले आपको शांत रहना है। सांप को डराएं या चोट न पहुंचाएं।

  2. खिड़कियां और दरवाजे खोले:

    अगर आप खिड़की या दरवाजा खोलकर सांप को बाहर निकलने का रास्ता दे सकते हैं, तो ऐसा करें।

  3. किसी वन्यजीव निष्कासन सेवा से संपर्क करें:

    यदि आप दरवाजा खोलने में असमर्थ हैं या वैकल्पिक निकास प्रदान करने में असमर्थ हैं या यदि आपको लगता है कि यह एक जहरीला सांप हो सकता है, तो तुरंत एक वन्यजीव प्रबंधन विशेषज्ञ को बुलाएं।

  4. सांप के चारों ओर एक दीवार का निर्माण करें:

    जब आप प्रतीक्षा करते हैं, तो सांप को बक्से या बोर्डों से घेर लें ताकि एक अवरोध बन सके जो कीट नियंत्रण टीम के आने पर उसे फंसाना आसान बना देगा।

एक कीट नियंत्रण विशेषज्ञ सांप को सुरक्षित रूप से हटा देगा और उस अंतर्निहित समस्या से निपटेगा जिसने इसे आपके घर में प्रवेश करने की अनुमति दी थी।

सांप विकर्षक का इस्तेमाल कर के सांप को घर से कैसे भगाये (snake ko ghar se kaise bhagaye)?

आम तौर पर उपलब्ध सांप विकर्षक सरल और उपयोग में सुरक्षित होते हैं। वे सांपों को सूंघने की उनकी क्षमता में हस्तक्षेप करके आपके बाहरी क्षेत्र में घोंसला बनाने से रोकते हैं। जबकि वाणिज्यिक साँप विकर्षक अक्सर काम करते हैं, घरेलू या प्राकृतिक साँप विकर्षक का एक पैचियर रिकॉर्ड होता है।

तो अगर आप जानना चाहते हैं की सांप को घर से कैसे भगाये (

saanp ko ghar se kaise bhagaye) तो आगे पढ़े

:

नेफ़थलीन:

कई वाणिज्यिक साँप विकर्षक उत्पादों में एक घटक के रूप में रासायनिक नेफ़थलीन होता है। यदि आप पैसे बचाना चाहते हैं तो जहां भी आपने सांप की गतिविधि देखी है, वहां रखने के लिए शुद्ध नेफ़थलीन खरीदें।

सल्फर गंधक:

सांपों को भगाने के लिए पाउडर सल्फर एक प्रभावी घटक हो सकता है। चूंकि पाउडर सल्फर एक सांप की खाल को परेशान करता है, यह आपकी संपत्ति को उनके लिए एक अनाकर्षक स्थान बना देता है। हालांकि, गंध परेशान कर सकती है, इसलिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनना सुनिश्चित करें।

लौंग और दालचीनी का तेल:

दालचीनी और लौंग के तेल की तेज सुगंध सांपों को हतोत्साहित कर सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए स्प्रे बोतल में मिलाकर जहां भी आपने सांप की गतिविधि देखी है, वहां उन्हें स्प्रे करें।

लहसुन और प्याज:

प्याज और लहसुन में सल्फोनिक एसिड पाया जाता है और यह सांपों को भगाने में उपयोगी हो सकता है। अपने घर और यार्ड से सांपों को दूर रखने के लिए, कटा हुआ लहसुन और प्याज के साथ सेंधा नमक मिलाएं।

अमोनिया:

अमोनिया उत्पन्न करने वाली शक्तिशाली बदबू से सांपों को दूर किया जा सकता है। जहां भी आपको सांप की गतिविधि दिखाई दे, प्लास्टिक की थैलियों में अमोनिया से लथपथ लत्ता का उपयोग करें और उन्हें वहां रखें। उन्हें हर दिन बदलें।

सिरका या विनेगर:

नियमित सफेद सिरके का उपयोग करके, स्विमिंग पूल सहित पानी के आसपास के क्षेत्रों से सांपों को भगाया जा सकता है। कहीं भी आपने सांप की गतिविधि देखी है, जैसे कि तालाबों और तालों के किनारों पर, सीधे सफेद सिरका डालें।

नींबू:

गर्म मिर्च या पेपरमिंट ऑयल के साथ चूने से सांपों को भगाया जा सकता है। मिश्रण को एक कांच के कंटेनर से डालें जिसमें आपके घर या यार्ड के बाहर संयुक्त घटक हों।

आशा है की अब आप जान गए होंगे की

सांप भगाने का तरीका क्या क्या हो सकता है। 

इससे संबंधित और जानकारीः घर में सांप निकलना शुभ है या अशुभ? छिपकली भगाने का तरीका: Chipkali Bhagane ka Tarika? 
1 2023-01-23T10:40:46+00:00

सांप उपयोगी होते हुए भी, हममें से कुछ लोगों को डरा सकते हैं और उन्हें उनके प्राकृतिक आवास में ही छोड़ देना चाहिए। अपने घर के आस-पास दुबके हुए सांप को ढूंढना एक डरावना संभावना होगी, खासकर अगर आपके पास पालतू जानवर या बच्चे हैं। मुझे याद है की मेरे पुराने घर में कई बार सांप निकल आया है और मेरे बच्चे इस चीज़ से काफी डरते थे। यह भी एक वजह थी की मैंने अपना पुराना घर छोड़ कर नया घर लिया। 

कुछ लोग सोचते हैं कि मोथबॉल सांपों को दूर रख सकते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। यदि आप सोच रहे हैं की

saap ko kaise bhagaye, तो

कुछ प्राकृतिक उपचार हैं जो सांप को दूर रख सकते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि इससे छुटकारा पाने की प्रक्रिया में घबराएं नहीं और सांप को चोट न पहुंचाएं। डरा हुआ सांप काफी नुकसान पहुंचा सकता है। उनके पास गंध की उच्च भावना होती है इसलिए काफी सावधानी से काम ले।

NoBroker की पेस्ट कण्ट्रोल सर्विस का विकल्प चुनें और अपने घर में किसी भी सांप या अन्य कीटों से छुटकारा पाएं।

क्या करें कि घर में सांप ना आए?

कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। मैंने इनमे से कुछ उपायों का इस्तेमाल किया है और वे काफी सहायक भी साबित हुए हैं। इसलिए मैं आपसे खुद इस्तेमाल किया हुआ

सांप को भगाने का तरीका (saap ko bhagane ka tarika) बताता हूँ। 

खाद्य आपूर्ति को समाप्त करें

साँप अक्सर उन क्षेत्रों में पाए जाते हैं जहाँ कृंतक मौजूद होते हैं क्योंकि यह उनके प्राथमिक खाद्य स्रोतों में से एक है। सांपों को मेंढकों, पक्षियों, मोल्स, खच्चरों, कीड़ों और यहां तक ​​कि मछलियों को खाने के लिए भी जाना जाता है। अगर आपको इनमें से किसी भी जानवर से कोई समस्या है, तो पहले उस कीट की समस्या से छुटकारा पाने पर विचार करें। एक बार भोजन का स्रोत समाप्त हो जाने के बाद, सांप भोजन के दूसरे स्रोत की तलाश में आगे बढ़ेंगे।

छिपने के स्थानों को हटा दें

सांप अंधेरे, नम स्थानों को पसंद करते हैं और दरारों, दरारों और छिद्रों में रहने और छिपने के लिए जाने जाते हैं। छिपने की इन जगहों को खत्म करने से सांपों को आपकी संपत्ति पर निवास करने से रोकने में मदद मिल सकती है। अपने घर और अपनी संपत्ति के बाहरी हिस्से का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें और यदि आपको कोई दरार या छेद मिले तो उसकी मरम्मत करें। किसी भी क्षतिग्रस्त गटर, पाइपिंग और वेंटिलेशन नलिकाओं की मरम्मत करें। खिड़कियों और दरवाजों पर किसी भी क्षतिग्रस्त स्क्रीन की मरम्मत करें या उसे बदलें। सांप लकड़ी के ढेर और कम्पोस्ट के ढेर में भी छिपे रहेंगे। यदि संभव हो, तो जलाऊ लकड़ी को सीलबंद, ताला लगाने योग्य लकड़ी के बक्सों में संग्रहित करें। वुड चिप मल्च, स्ट्रॉ मल्च, पत्तियों आदि के किसी भी ढेर से छुटकारा पाने की कोशिश करें, जो आपकी संपत्ति पर इकट्ठा हो सकता है।

अपने भूनिर्माण को बदलें

यदि आपका यार्ड या बगीचा सांपों के लिए प्रवण है, तो ऐसे परिवर्तन करने पर विचार करें जो इन कीटों को अंदर आने से रोकेंगे। मलबे, छेद और अतिवृष्टि जैसे सांपों को आकर्षित करने के लिए नियमित रूप से बगीचे को हटा दें। सांपों के छिपने के स्थानों को खत्म करने के लिए घास को छोटा रखें। स्‍टील की जाली, प्‍लास्टिक शीट, या कैच नेट से बने स्‍नेक-प्रूफ फेंसिंग लगाने पर विचार करें। यदि आप बाड़ लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह जमीन से सटा हुआ है और बाहर की ओर झुका हुआ है और यह कम से कम 3 फीट ऊंचा और 4 फीट गहरा है। आप उन सामग्रियों का भी उपयोग कर सकते हैं जो सांपों के लिए होली के पत्तों, पाइन शंकु, अंडे के छिलके और बजरी की तरह रेंगना मुश्किल बनाते हैं। आप साँप विकर्षक पौधों को लगाने पर भी विचार कर सकते हैं जो एक प्राकृतिक निवारक प्रदान करते हैं। कुछ सामान्य उदाहरणों में गेंदा, लेमनग्रास और वर्मवुड शामिल हैं।

धुएं का प्रयोग करें 

सांपों में सूंघने की क्षमता बहुत तेज होती है और ये गंध और धुएं के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं।

घर में सांप न आने के उपाय में से यह एक बहुत ही अच्छा उपाय है।

एक गंध जिसे वे विशेष रूप से नापसंद करते हैं वह है धुआँ। एक उपाय यह है कि एक आग का गड्ढा खोदें और इसे कई दिनों तक धुआँ दें - अंगारों को काई और पत्तियों से ढकने से आपको सबसे अच्छा प्रभाव मिल सकता है।

अब आपको समझ आ गया होगा की

saap ko kaise bhagaye. 

इससे सम्बंधित जानकारी: घर में सांप निकलना शुभ है या अशुभ?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty