Home / Buy and Sell / Plots / सरकारी जमीन कैसे खरीदें?
Q.

सरकारी जमीन कैसे खरीदें?

view 9921Views

2 Year

Comment

3 Answers

11 2022-08-17T17:39:44+00:00
Best Answer

नमस्कार,

“सरकारी जमीन कैसे खरीदें (sarkari jameen kaise kharide)” ये सवाल बहुत लोग के मन में आता है

। अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो आप ये उत्तर जरूर पढ़ें।

अगर आप सरकारी जमीन खरीदने या लीज पर लेने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि यह कोई आसान काम नहीं है। ऐसी कुछ प्रक्रियाएँ हैं जिनका आपको इस परिदृश्य में पालन करने की जरुरत है। सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि यह पूरी तरह से राज्य सरकार पर निर्भर करता है कि वह अपने स्वामित्व के तहत किसी निजी खरीदार को जमीन बेचना चाहती है या नहीं।

नोब्रोकर के लीगल एक्सपर्ट्स से बात करें अगर आपको प्रॉपर्टी दस्तावेज की जांच के लिए कुछ सहायता चाहिए

अगर आप सरकारी ज़मीन खरीदने के लिए होम लोन लेना चाहते हैं तो नोब्रोकर की होम लोन सर्विस देखे

सरकारी जमीन लीज पर कैसे ले या खरीदें (sarkari jameen lease par kaise le ya khareede): कुछ बातो का ध्यान रखें
  • यदि राज्य सरकार किसी भी भूमि को बेचने का निर्णय लेती है तो राज्य सरकार एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगी। इसलिए, ऐसी घोषणाओं के लिए जाँच करते रहें जहाँ कई राज्यों में भूमि या तो लीज पर दी जाती है या कुछ योजनाओं के तहत बेची जाती है

  • सरकार की किसी भी उपलब्ध भूमि लीज या खरीद योजनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए आपको राज्य की आधिकारिक भूमि संबंधी वेबसाइटों पर जाना चाहिए

  • उस क्षेत्र के डीसी (जिला कलेक्टर) को एक आधिकारिक आवेदन लिखने का प्रयास करें जहां भूमि पार्सल स्थित है। इस आवेदन में भूमि क्रय करने का कारण अवश्य बताएं

  • यदि आप घर बनाने के लिए जमीन खरीदना चाहते हैं, तो राज्य सरकार की योजनाओं पर नजर रखें, जहां निवासियों को सस्ती दरों पर जमीन दी जाती है। हालाँकि, ये प्लॉट किए गए विकल्प केवल लीज़होल्ड आधार पर दिए गए हैं

  • यदि आप सरकारी योजनाओं जैसे अधिवास की स्थिति, पात्रता मानदंड और लीज की अवधि के तहत जमीन खरीदना चाहते हैं, तो आपको कई शर्तों और बातों को ध्यान में रखना होगा।

  • यदि कोई भूमि सरकार द्वारा लीज पर दी जाती है, तो अंतिम स्वामित्व केवल सरकार के पास रहेगा।

  • आप प्रॉफिट कमाने के लिए सरकारी जमीन नहीं खरीद सकते

  • यदि आप ग्राम पंचायत की भूमि खरीदना चाहते हैं, तो मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि ग्राम पंचायत को आवासीय उपयोग के लिए कृषि पद्धतियों को करने के उद्देश्य से छोटे भूखंडों को लीज पर देने की अनुमति है। यदि आप ऐसे भूमि पार्सल खरीदना चाहते हैं, तो आपको शहर के एसडीएम (उप-विभागीय मजिस्ट्रेट) तक पहुंचना होगा और रूपांतरण के लिए आवेदन करना होगा। कृषि से आवासीय में भूमि का रूपांतरण यहां एक महत्वपूर्ण कदम है।

 अब आपको सरकारी जमीन लीज पर लेने की प्रक्रिया के बारे में भी पता चल गया होगा

ये भी पढ़ें:

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए ?

जमीन नापने का फार्मूला क्या है?

चांद पर जमीन कैसे खरीदे?

किसके नाम कितनी जमीन है कैसे पता करें?

अब आप जान गए

सरकारी जमीन कैसे खरीदें (sarkari jameen kaise kharide)

Sarkari jameen kharidna utna aasan nahin hai jitna lagta hai. Maine apne bhai ko is jaddojahad mein lagte dekha hai toh main jaanta hun ki is mamle mein uchit prakriya ka paalan karna kitna jaruri hai. Bhumi rajya ka vishay hai aur logon ko bhumi dena rajya ke vivek per nirbhar karta hai. Apne is uttar mein main yah batane ka prayas karunga ki लीज पर जमीन कैसे ले. 

Sarkari Jameen Kaise khariden ya lease par len? 

Aamtaur per agar rajya sarkar logon ko jameen dena chahti hai to vah adhisuchana jaari karti hai. Kisi rajya mein jameen kisi yojana ke tahat patte par di jaati hai. Aap yah janne ke liye apne rajya ki website dekh sakte hain ki sarkar ki or se jameen kharidne ki koi yojana hai ya nahin. Bharat Sarkar se jameen kharidne ya lease par lene ki vidhi yahan di gai hai. 

  • Aap use kshetra ke DC ko ek aavedan patra likh sakte hain jahan jameen kharidna ya lease par lena chahte hain. 

  • Apne aavedan mein jameen lease per lene ya kharidne ka karan bataen. 

  • Yadi bhumi krishi upyog ke liye nirdharit hai to aap DC se ya ummid nahin kar sakte ki vah aapke aavedan ki manjuri de dega. Krishi upyog ki jameen kabhi bhi kharidi ya lease per nahin li jaa sakti. 

  • Agar aap ghar banana chahte hain to aap sarkar dwara Aawas Yojana shuru hone ka intezar kar sakte hain. 

Aapko pata hona chahie ki sarkari jameen aur sampattiyan aamtaur per patte par di jaati hai isliye antim swamitva sarkar ka hi rahata hai. 

Asha hai aapko samajh a Gaya Hoga Ki लीज पर जमीन कैसे ले.

NoBroker ki madad se asaani se jameen kharide ya bechen. Sarkari jameen kharidne ya bechne me NoBroker ke legal experts ki salaah len. Isse Sambandhit Jaankaari: पिता की मृत्यु के बाद जमीन अपने नाम कैसे करें? लीज पर जमीन लेने की प्रक्रिया?
3 2023-01-31T18:05:28+00:00

सरकारी जमीन खरीदना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। मेरे चाचाजी ने एक बार ये कोशिश की थी पर कामयाब नहीं हो पाए थे। पर मुझे उनकी कोशिश से सरकारी जमीन पर कब्जा कैसे करे इसकी पूरी प्रक्रिया ज़रूर समझ आ गयी थी। ऐसे मामले में एक उचित प्रक्रिया है जिसका पालन करने की आवश्यकता है। भूमि राज्य का विषय है और लोगों को भूमि देना राज्य के विवेक पर निर्भर करता है। इस उत्तर में, मैं कोशिश करूँगा और संक्षेप में बताऊँगा कि सरकारी जमीन कैसे ख़रीदी जाए (sarkari zameen kaise kharide) और सरकारी जमीन की रजिस्ट्री कैसी की जाए। 

नोब्रोकर के लीगल एक्सपर्ट्स से बात करें अगर आपको सरकारी जमीन खरीदने के लिए किसी भी दस्तावेज में मदद चाहिए नोब्रोकर पर अपनई मनपसंद जगह पर सस्ते और सुंदर प्लॉट्स देखे

सरकारी जमीन को कैसे खरीदें (sarkari jamin kaise kharide)?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, भूमि राज्य का विषय है। आमतौर पर, अगर राज्य सरकार लोगों को जमीन देने का इरादा रखती है तो वे एक अधिसूचना जारी करती हैं। किसी राज्य में भूमि पट्टे पर दी जाती है या किसी योजना के तहत बेची जाती है। सरकार से जमीन खरीदने की कोई योजना है या नहीं, यह जानने के लिए आप अपने राज्य की वेबसाइट देख सकते हैं। यहां भारत सरकार से जमीन खरीदने का तरीका बताया गया है।

  • आप उस क्षेत्र के डीसी को एक आवेदन पत्र लिख सकते हैं जहां आप जमीन खरीदना चाहते हैं।

  • अपने आवेदन में भूमि क्रय करने का कारण अंकित करें।

  • यदि भूमि कृषि उपयोग के लिए निर्धारित है, तो आप डीसी से आपके आवेदन को स्वीकृत करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। इसलिए शोध करना सुनिश्चित करें।

सरकारी जमीन लीज पर लेने की प्रक्रिया MP

अगर आप घर बनाना चाहते हैं तो सरकार द्वारा हाउसिंग स्कीम शुरू करने का इंतजार कर सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि सरकारी भूमि और संपत्तियों को आमतौर पर पट्टे पर दिया जाता है, इसलिए अंतिम स्वामित्व सरकार के पास रहता है। मध्य प्रदेश में भी आप सरकारी जमीन खरीद नहीं सकते पर उसे लीज पर ज़रूर ले सकते हैं। 

जिन कारणों से आप सरकारी जमीन लीज पर ले सकते हैं

कृषि: कृषि भूमि खरीदने और पट्टे पर देने की प्रक्रिया एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती है। गैर-कृषक व्यक्ति को कृषि भूमि बेचने के संबंध में प्रत्येक राज्य सरकार की अपनी नीतियां हैं।

घर बनाना: राज्य सरकार लेआउट बनाने के लिए नगरपालिका विकास प्राधिकरण जैसी कई सरकारी एजेंसियों को भूमि आवंटित करती है। इस तरह के लेआउट में भूखंड आम जनता को लॉटरी या सार्वजनिक बिक्री के माध्यम से आवंटित किए जाते हैं।

आईटी पार्क: अधिकांश राज्यों में योजनाएं और औद्योगिक नीतियां हैं जिसके तहत उद्योग के लिए भूमि आवंटन किया जाता है। अपने राज्य की नीति पढ़ें और नीति के उपयुक्त प्रावधानों के तहत आवेदन करें।

अब आप जानते हैं की सरकारी जमीन की रजिस्ट्री और सरकारी जमीन पर कब्जा कैसे करे। 

इससे सम्बंधित जानकारी: सरकारी जमीन को अपने नाम कैसे करें जमीन का सरकारी रेट क्या है UP

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners
Get your Home Sparkling Clean
Best Price | 5-Star Rated Partner | Safe Chemicals
Get Rs.1000 off on Your Lowest Quote
On-Time Delivery | Reliable Packing | Professional Labour
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
Save Lakhs on Brokerage
Get Dedicated Expert to Search Property, Contact Owners & Negotiate for You