Home / Vastu / सीढ़ियों के नीचे क्या होना चाहिए?
Q.

सीढ़ियों के नीचे क्या होना चाहिए?

view 41752Views

2 Year

Comment

4 Answers

5 2022-07-13T18:39:27+00:00
Best Answer
हम अपने घर को नया स्वरूप दे रहे हैं और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारी सीढ़ियों का खाका वास्तु शास्त्र के नियमों और विनियमों के अनुरूप हो। मेरे दादाजी ने मुझे बताया था कि वास्तु सिद्धांतों के अनुरूप नहीं होने वाली सीढ़ी मानसिक तनाव, धन की हानि या बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है। दूसरी ओर, यदि सीढ़ियाँ वास्तु दिशानिर्देशों के अनुसार बनाई जाती हैं, तो रहने वाले अच्छे स्वास्थ्य, धन और मन की शांति का आनंद लेते हैं। मैं आपको बता दूँ सीढ़ी के नीचे क्या बनाना चाहिए: NoBroker की रेनोवेशन सेवाओं को चुनकर अपनी ज़रूरत के अनुसार सीढ़ियाँ जोड़ें। सीढ़ियों के नीचे क्या होना चाहिए कुछ घरों में, लोग अक्सर सीढ़ियों के नीचे की जगह का उपयोग छोटी रसोई, पूजा कक्ष, या बाथरूम/शौचालय बनाने के लिए करते हैं। कुछ लोग उस जगह का बेहतर उपयोग करने के लिए सीढ़ियों के नीचे एक छोटा वर्कस्टेशन भी बनाते हैं। आपको इससे सख्ती से बचना चाहिए। वास्तु विशेषज्ञों का कहना है कि आपको सीढ़ियों के नीचे की जगह का इस्तेमाल आम घरेलू सामानों के भंडारण के अलावा और कुछ नहीं करना चाहिए। आपको इस स्थान में आभूषण या नकदी जैसी मूल्यवान वस्तुओं से युक्त कैबिनेट या अलमारी नहीं रखनी चाहिए। आपको इस जगह का इस्तेमाल खराब हो चुके जूते या फेंके गए सामान को रखने के लिए नहीं करना चाहिए।

सीढ़ी के नीचे किचन क्यू नहीं बनना चाहिए

आपको सीढ़ियों के नीचे किचन नहीं बनाना चाहिए क्योंकि इससे घर में आर्थिक संकट आ सकता है। वास्तु सिद्धांतों के अनुसार सीढ़ी के नीचे बने भोजन में पोषक तत्वों की कमी होती है।

सीढ़ियों के नीचे अलमारी क्यू नहीं बनना चाहिए

आपको सीढ़ियों के नीचे आभूषण, केस या जूतों की अलमारी नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इससे आर्थिक संकट हो सकता है।  नोब्रोकर के अनुभवी इंटीरियर डिज़ाइनरों से संपर्क करें अगर आप अपने घर में सीड़ियां वास्तु के हिसाब से बनाना चाहते हैं तो! संबंधित उत्तर: वास्तु के अनुसार सीढ़ियां कितनी होनी चाहिए? वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार का रंग किचन का वास्तु दोष कैसे दूर करें? वास्तु दोष कैसे दूर करें वास्तु शास्त्र के अनुसार सोने की सही दिशा? मुझे आशा है कि अब आप समझ गए होंगे की सीढ़ी के नीचे क्या बनाना चाहिए
0 2023-08-26T10:18:20+00:00

Ghar ke har dusre hisse ki tarah vastu mein sidhiyon ke nirman ke liye bhi kai niyam aur siddhant banae hain. Mujhe bhi in niyamon ke bare mein tab pata chala jab maine apna ghar banvaya. Main Vastu Shastra mein bahut rakhta hun isliye main chahta tha ki main apne ghar ke har hisse ko Vastu ke anusaar banwaun. Par sath hi mein main yah chahta tha ki seedhi ke niche ka hissa khali na jaaye. Isliye maine apne gharelu pandit ji se poochha ki sidi ke niche bathroom banaya jaa sakta hai ya nahin. Unhone mujhe kaha ki sidhi ke niche kabhi bhi bathroom, toilet ya kitchen nahin banvana chahiye. Main aapko iske bare mein vistar mein batata hun. 

Sidhi ke niche kitchen banana chahiye ki nahin? 

Sidhiyon ke niche ki jagah ka istemal aksar chhote gharon mein chhoti rasoi, bathroom ya puja kaksh banane ke liye kiya jata hai. Adhik se adhik jagah banane ke liye kabhi-kabhi chhota work station bhi banaya jata hai. Par humen isse har kimat par bachna chahiye. Vastu visheshagyon ke anusar sidhiyon ke niche ki jagah ka upyog keval samanya gharelu vastuon ko rakhne ke liye kiya jana chahiye. Nakdi ya abhushan jaise kimti saman ko yahan nahin rakhna chahiye. Vastu Shastra ke anusar iss sthan ka upyog vanchit vastuon ya purane juton ko rakhne ke liye nahin karna chahiye. 

Sidhi ke niche toilet kyun nahin banana chahiye? 

Aapko sidhi ke niche bathroom ya toilet nahin banana chahiye kyunki isse ghar mein hamesha paison ki kami rahti hai aur kai tarah ki beemariyan ghar me pravesh kar sakti hain.

Ab aap jaante hain ki sidi ke niche bathroom, toilet, ya kitchen kyu nahi banana chahiye.

Apne ghar ki seedhiyon ko Vastu ke anusaar banaye NoBroker se. Isse Sambandhit Jaankaari: सीढ़ियों का वास्तु दोष कैसे दूर करें: ईशान कोण में सीढ़ी हो तो क्या करे वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सीढ़ियां कितनी होनी चाहिए
1 2023-03-29T13:21:08+00:00

मेरा घर काफी छोटा है, और मैं आमतौर पर घर से बाहर रहता था, और मेरे लिए एक बड़े घर में जाना आर्थिक रूप से संभव भी नहीं था। परिणामस्वरूप, मैं अपने घर पर सीढ़ियों के नीचे जगह के लिए कई तरह के भंडारण विचारों के साथ आया। पर मुझे ये नहीं पता था की sidhi ke niche bathroom hona chahiye ya nahi या कोई और चीज़ बनानी चाहिए या नहीं। मैंने कुछ जानकारों से बात की और समझने की कोशिश की कि stairs ke niche kya rakhe.  

अपने घर के प्रत्येक स्थान का उपयोग करें। नीचे स्टोरेज आइडिया के लिए NoBroker के घर के इंटीरियर एक्सपर्ट से आइडिया लें।

जीने के नीचे क्या नहीं होना चाहिए इसके बारे में अनिकेत जी ने अपने उत्तर में सही तरह बताया है। इसलिए मैं आपको बताऊंगा की सीढ़ी की निचे भण्डारण के रूप में आप क्या बना सकते हैं। 

नीचे भंडारण विचार:

सीढ़ियों के नीचे बुकशेल्व बनाएं

सीढ़ियों के नीचे कुछ अलमारियां या अलमारियां स्थापित करें, उन्हें अपनी पसंदीदा पुस्तकों से भरें, और आपके पास अपने लिए एक सुंदर कॉम्पैक्ट होम लाइब्रेरी है! यह खंड अन्य कमरों में अतिरिक्त फर्नीचर की आवश्यकता के बिना पुस्तक भंडारण के लिए आदर्श है। पत्रिकाएं, फोटो एल्बम, और बोर्ड गेम सभी यहाँ संग्रहीत किए जा सकते हैं!

बच्चों का प्लेरूम बनाएं

सीढ़ियों के नीचे खुली जगह में बच्चों के खेलने का कमरा बनाएं। यह न केवल आपके बच्चों के लिए एक मजेदार पनाहगाह प्रदान करता है, बल्कि यह आपको किताबों, खेलों और खिलौनों को एक सुविधाजनक स्थान पर संग्रहीत करने की भी अनुमति देता है।

सीढ़ियों के नीचे भंडारण दराज स्थापित करें

स्लाइडिंग ड्रॉर्स एक सीढ़ी पर स्टोरेज स्पेस को अनुकूलित करने के लिए एक सरल और कॉम्पैक्ट तरीका है जो अन्यथा बर्बाद हो जाएगा। वे अवांछित वस्तुओं को छुपाने के साधन के रूप में भी काम करते हैं, जिससे उन्हें सीमित कोठरी स्थान वाले घरों के लिए आदर्श बना दिया जाता है।

एक आरामदायक रीडिंग कॉर्नर बनाएं

यदि आपके बैठक कक्ष या शयनकक्ष में पढ़ने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो आप सीढ़ियों के नीचे एक बना सकते हैं। एक ऐसा स्थान बनाने के लिए बस आरामदायक कुशन और पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था जोड़ें, जिसे आप कभी नहीं छोड़ना चाहेंगे! यदि आपके पास पर्याप्त जगह है, तो अतिरिक्त अंडर-सीढ़ी भंडारण प्रदान करने के लिए एक बेंच और कुछ बुकशेल्फ़ का निर्माण करें।

चार्जिंग स्टेशन के साथ फोन बूथ का निर्माण करें

क्या आपको फोन कॉल प्राप्त करने के लिए अपने घर में एक निजी क्षेत्र की आवश्यकता है? सीढ़ियों के नीचे की जगह को पर्सनल फोन बूथ बनाएं। यदि आपके पास लैंडलाइन फ़ोन नहीं है, तो इस स्थान का उपयोग आपके घर में स्मार्टफ़ोन, स्मार्टवॉच और अन्य विद्युत उपकरणों के चार्जिंग स्टेशन के रूप में किया जा सकता है।

आशा है की अब आप समझ गए होंगे कि sidhi ke niche bathroom hona chahiye ya nahi. 

इससे सम्बंधित जानकारी: सीढ़ियों का वास्तु दोष कैसे दूर करें
4 2022-09-30T18:33:23+00:00

अगर आप घर बना रहे हैं या घर खरीद रहे हैं तो सीढ़ियों की दिशा में सावधानी बरतना बेहद ज़रूरी है। वास्तु में सीढ़ी का उन्मुखीकरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को बना या बिगाड़ सकता है। मेरी छोटी बहन ने इस बात पे गौर नहीं किया की सीढ़ी के नीचे शौचालय बनाना चाहिए या नहीं और अपने नए घर में सीढ़ियों के निचे शौचालय बनवा लिया।  जिसके बाद उसे घर में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। जब हमने अपने घरेलु पंडित से पूछा तब हमे ज्ञात हुआ की यह वास्तु के अनुसार सीढ़ियों के नीचे शौचालय बनाने से हो रही हैं। मई आपको बताता हूँ की हमे हमारे पंडित जी ने और क्या क्या बताया।

NoBroker के विशेषज्ञ इंटीरियर डिजाइनरों से सलाह लेकर अपने घर को वास्तु के अनुसार डिजाइन करवाएं।

वास्तु के अनुसार सीढ़ी के नीचे क्या होना चाहिए (sidhi ke niche kya hona chahiye)?

किसी भी अन्य स्थान की तरह, उदाहरण के लिए, लिविंग रूम, बेडरूम, प्रार्थना कक्ष और सीढ़ी में वास्तु शास्त्र महत्वपूर्ण है। वास्तु के अनुसार, सीढ़ियाँ महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे एक मंजिल को दूसरी मंजिल से जोड़ती हैं, ऊर्जाओं को जोड़ती हैं और उनके बीच एक कड़ी का काम करती हैं। अगर आपके घर से छत तक जाने वाली सीढ़ियां हैं, तो आपका घर बाहरी दुनिया से जुड़ा हुआ है।

याद रखें कि यदि सीढ़ी पर किसी प्रकार का वास्तु दोष है तो घर के निवासी को मानसिक, भौतिक और शारीरिक नुकसान हो सकता है। इसलिए, बुनियादी वास्तु सिद्धांतों का पालन करना और हमारे घर की सीढ़ी को वास्तु के अनुरूप बनाना बेहतर है। सीढ़ी के नीचे किचन होना चाहिए या नहीं इसके बारे में भी हमे वन्दित जी ने बताया था। उन्होंने बताया था की स्टोरेज रूम या भंडारण के अलावा कोई भी और रूम सीढ़ियों के नीचे नहीं होना चाहिए। 

सीढ़ियों के नीचे क्या बनाना चाहिए?

सीढ़ी के नीचे के क्षेत्र में छोटे घरों में साधारण रसोई, स्नानघर या पूजा कक्ष अक्सर बनाए जाते हैं। अधिक से अधिक जगह बनाने के लिए, सीढ़ी के नीचे कभी-कभी एक छोटा वर्कस्टेशन बनाया जाता है। इससे हर कीमत पर बचना है। वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, सीढ़ियों के नीचे के क्षेत्र का उपयोग केवल मानक घरेलू चीजों के भंडारण के लिए किया जाना चाहिए। इस क्षेत्र का उपयोग नकदी या आभूषण जैसे कीमती सामान रखने वाले अलमारियाँ रखने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। इस क्षेत्र का उपयोग कचरा या घिसे-पिटे जूतों को रखने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

सीढ़ी के नीचे क्या होना चाहिए?

सीढ़ियों के निचे हम एक स्टोरेज रूम या भंडारण बना सकते हैं। हालांकि, एक बड़े अलमारी का उपयोग करने के विपरीत आप कई दराजों का उपयोग करके इसे और अधिक सुरुचिपूर्ण तरीके से कर सकते हैं जिससे बहुत अच्छी तरह से व्यवस्थित भंडारण बन सकता है। 

अब आपको भी ज्ञात हो गया होगा की सीढ़ी के नीचे शौचालय बनाना चाहिए या नहीं और वास्तु के अनुसार सीढ़ी के नीचे क्या होना चाहिए।

इससे सम्बंधित और जानकारीः वास्तु के अनुसार पढ़ाई का कमरा कहां होना चाहिए? वास्तु के अनुसार अलमारी किस दिशा में रखनी चाहिए? रसोई घर का दरवाजा किस दिशा में होना चाहिए?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners
Get your Home Sparkling Clean
Best Price | 5-Star Rated Partner | Safe Chemicals
Get Rs.1000 off on Your Lowest Quote
On-Time Delivery | Reliable Packing | Professional Labour
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |
Save Lakhs on Brokerage
Get Dedicated Expert to Search Property, Contact Owners & Negotiate for You