Home / Interior Design / Home Renovation / घर में सीलन रोकने के उपाय?
Q.

घर में सीलन रोकने के उपाय?

view 2740Views

1 Year

Comment

2 Answers

1 2023-02-28T21:29:46+00:00
Best Answer

एक घर में सीलन एक आम समस्या है जो संरचना को नुकसान पहुंचा सकती है और निवासियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। मैंने अपने दोस्त से पूछा

सीलन को रोकने के उपाय,

उसने मुझे बताया कि उचित वेंटिलेशन के बिना, खाना पकाने, नहाने और सांस लेने जैसी दैनिक गतिविधियों से नमी बन सकती है। ऊपर हवा में और सतहों पर संघनन पैदा करते हैं, जिससे नमी पैदा होती है।

एक्सपर्ट द्वारा अपने घर की जांच करवाएं। मदद पाने के लिए NoBroker की प्लंबिंग सर्विस का विकल्प चुनें।

Ghar mein seelan aaye to kya karen?

नमी के लक्षण जैसे फफूंदी का बढ़ना, पानी के दाग, और बासी गंध के लिए देखें। छत, दीवारों, पाइपों और गटर में रिसाव की जाँच करें। जल संचय के संकेतों के लिए जल निकासी व्यवस्था और घर की नींव का निरीक्षण करें।

रिसाव और जल निकासी की समस्याओं को ठीक करें: पाइप, छतों और गटर में किसी भी रिसाव की मरम्मत करें। गटर की सफाई करें ताकि घर से पानी बहता रहे। एक ड्रेनेज चैनल जोड़कर, एक नाबदान पंप स्थापित करके, या नींव के चारों ओर जमीन को दोबारा बनाकर जल निकासी प्रणाली में सुधार करें।

Seelan ko rokne ke upay: बढ़ती नमी का इलाज करें:

भूजल को दीवारों और फर्शों में रिसने से रोकने के लिए एक नम-प्रूफ कोर्स स्थापित करें। पाठ्यक्रम नमी के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य करेगा, इसे जमीनी स्तर से ऊपर उठने से रोकेगा।

इन्सुलेशन स्थापित करें:

गर्मी के नुकसान और संक्षेपण को कम करने के लिए दीवारों, छतों और फर्श को इन्सुलेट करें। विभिन्न प्रकार के इन्सुलेशन उपलब्ध हैं जैसे स्प्रे फोम, फाइबरग्लास बैट्स और ब्लो-इन सेलुलोज। अपने घर के लिए सर्वोत्तम प्रकार के इन्सुलेशन का निर्धारण करने के लिए एक पेशेवर से परामर्श करें।

वेंटिलेशन में सुधार:

ghar me seelan ke upay के उत्तर के साथ जारी

।हवा के संचलन में सुधार और नमी के निर्माण को कम करने के लिए पंखे, एयर वेंट या खिड़कियां स्थापित करें। यह हवा से नमी को हटाने में मदद करेगा और इसे सतहों पर संघनित होने से रोकेगा। ताजी हवा को घर के माध्यम से प्रसारित करने की अनुमति देने के लिए नियमित रूप से खिड़कियां और दरवाजे खोलें।

मोल्ड हटाएं:

मोल्ड को ब्लीच और पानी के घोल से साफ करें, और मोल्ड के विकास को रोकने के लिए नमी के स्रोत को ठीक करें। मोल्ड की सफाई करते समय सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और उचित वेंटिलेशन का उपयोग करें। मोल्ड को हटाने के बाद, हवा में नमी के स्तर को कम करने के लिए डीह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें।

नमी के स्तर पर नज़र रखें: घर में नमी के स्तर पर नज़र रखें और यदि आवश्यक हो तो कार्रवाई करें। हवा में नमी के स्तर को मापने के लिए हाइग्रोमीटर का उपयोग करें और दीवारों और फर्श में नमी के स्तर की जांच के लिए नमी मीटर का उपयोग करें। यदि नमी का स्तर बहुत अधिक है, तो उन्हें कम करने के लिए कदम उठाएं।

यह सब मुझे

सीलन को रोकने के उपाय पर

पता है।

इससे संबंधित और जानकारीः

कॉकरोच भागने का उपाय

बेसमेंट में पानी रोकने के उपाय

1 2022-09-02T17:39:40+00:00

जब मई छोटा था तब मेरे पिताजी हमेशा घर में सीलन की चिंता किया करते थे। पर अब जब मैं खुद अपने घर की देख भाल करता हूँ तोह मुझे समझ आता है की घर में सीलन का होना वाकई चिंताजनक है। नमी की स्थिति भी कीड़े को आकर्षित करती हैएक अस्वच्छ रहने वाले वातावरण को बनाने के अलावा जो हमारे स्वास्थ्य और भलाई के लिए खराब है, और वह आंतरिक लकड़ी के काम को नुकसान पहुंचाती है, और इमारत की संरचना में स्टील को मजबूत करने के लिए जंग और खराब कर सकती है। इसलिए, आपके घर की छतों, फर्शों या दीवारों से पानी रिसने से पहले इसे रोकने के लिए आवश्यक कदम और सुरक्षा उपाय करना महत्वपूर्ण है। इसलिए मैं आपको बताने जा रहा हूँ की

घर में सीलन रोकने के उपाय (seelan rokne ke upay) क्या क्या हो सकते हैं। 

अपने घर की सीलन की मरम्मत करने के लिए आज ही NoBroker के उत्तीर्ण प्लम्बर्स को हिरे करें और सही खर्चे में अपने छत की मर्रम्मत करवाएं। 

छत की सीलन रोकने के उपाय

भवन की बाहरी दीवारों में खामियां और अंतराल के कारण आंतरिक दीवारों में पानी का रिसाव हो सकता है। गीले बाहरी पैच को फिर से लगाना और दरारों को सील करना सुनिश्चित करें। फिर एक्सटीरियर को पेंट करने के लिए वाटरप्रूफ एक्सटीरियर पेंट का इस्तेमाल करें।

सभी ढीले प्लास्टर को हटाकर और वॉटरप्रूफिंग एजेंटों के साथ संयुक्त सीमेंट मोर्टार के साथ फिर से पेंट करके नम स्थानों के साथ आंतरिक दीवारों की मरम्मत की जानी चाहिए। पैच समाप्त होने के बाद सतह को पेंट करने से पहले, एक जलरोधक कोटिंग लागू करें। एक गंभीर नमी की समस्या की स्थिति में, पूरे प्लास्टर को ईंटों से शुरू करने और जलरोधक करने की आवश्यकता होगी। पुन: पौधरोपण करने से पहले, गीलेपन के कारण का पता लगाएँ और उसका समाधान करें।

सीलन को कैसे रोके?

यदि आप देखते हैं कि बाथरूम या रसोई की टाइलों से पानी का रिसाव हो रहा है, तो टाइल के जोड़ों को फिर से ग्राउट करें।

खिड़की और दरवाजे के फ्रेम के साथ सभी अंतराल को भरने के लिए सिलिकॉन सीलेंट का उपयोग करने के लिए इसे एक बिंदु बनाएं।

क्या आपने छत या छत के ठीक नीचे छत में नमी देखी है? इस मामले में छत के फर्श और छत की पैरापेट दीवार की जाँच करें, और किसी भी दिखाई देने वाली दरार को ठीक करें। पैरापेट की दीवार को वाटरप्रूफ पेंट से पेंट करें।

सुनिश्चित करें कि छत के फर्श में बारिश से जलभराव को रोकने के लिए सही ढलान है या पानी के भंडारण टैंकों के रिसाव या अतिप्रवाह के कारण रुके हुए पानी के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

नोट: यदि आप एक बहुमंजिला इमारत में बाथरूम की छत में नमी पाते हैं तो ऊपरी मंजिल पर पड़ोसी के बाथरूम का निरीक्षण करना अनिवार्य है। पानी का रिसना एक लीक पाइप या पड़ोसी के ऊपरी मंजिल के बाथरूम में क्षतिग्रस्त ग्राउटिंग के कारण हो सकता है। इस मुद्दे को अभी ठीक करें।

अब आप समझ गए होंगे की

घर में सीलन रोकने के उपाय क्या क्या हैं। 

इससे संबंधित और जानकारीः घर बाहरी दीवारों के लिए वास्तु रंग कौन सा होना चाहिए? छत वाटर प्रूफिंग कैसे करें?

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Get Rs.1000 off on Your Lowest Quote
On-Time Delivery | Reliable Packing | Professional Labour
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |