Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Home Services / Furniture / सोफा कैसे बनता है?
Q.

सोफा कैसे बनता है?

view 275Views

1 Year

Comment

1 Answers

0 2023-05-24T09:06:33+00:00

लिविंग रूम में सोफ़ा तो होना ही चाहिए ये घर की शोभा बढ़ाता है और मेहमानों का आतिथ्य ही करत है। इस सोफ़े के विभिन्न प्रकार होते है; जैसे की एक सीटर से लेकर सात-आठ सीटर, एल आकार सोफ़ा, पुलआउट सोफाबेड, कॉर्नर सोफ़ा, लकड़ी का सोफ़ा, सेक्शनल काउच सोफ़ा आदी। तो ये sofa kaise banta hai, किन चीजों का इसमें इस्तेमाल किया जाता है, इसके बारें में जानेंगे। ताकि, सोफ़ा खरीदते समय या बनवाते समय आपको भी संबंधित ज्ञान रहे।

घर के सभी प्रकार के घरेलू सेवाओं के लिए नोब्रोकर प्रोफेशनल होम सर्विसेस् से अवश्य संपर्क करें

लकड़ी का सोफा कैसे बनाएं ?

  • लकड़ी का सोफ़ा बनाने के लिए अक्सर सागवान या सागौन (टीक वुड), सीसम, बबूल, साल की लकड़ियों का उपयोग किया जाता है; साथ ही चंदन, बाम्बू, पाइन, आम, महुआ आदी पेड़ों के लकड़ियों से भी बनता है।  

  • आप ये जानना चाहते है की lakdi ka sofa kaise banta hai तो ये सोफ़े दीवाण स्टाइल में, भारतीय पारंपरिक शैली के अनुसार विविध कलाकृति में, सिंगल सीटर रॉयल अंदाज में,  एल, वर्गाकार या आयताकार में बनते है।  

  •  

    corner sofa kaise banta hai ये आप जानना चाहते है तो कॉर्नर सोफ़ा एल आकार में, सेक्शनल काउच सोफ़ा के डिजाइन में बनता है। इसे फिट करते वक्त ध्यान रखें की दीवार से कोई अंतर ना रहे जिससे चूहे, कोकरोच, धूल-जाली के लिए रास्ता बने।  

नोब्रोकर प्रोफेशनल होम इन्टीरीअर सर्विसेस् से कॉन्टैक्ट करके अपने घर का नूतनिकरण करवाए

sofa set kaise banta hai :

  • सोफ़ा बनाते वक्त उसमे क्या भरना होगा इसपर भी गौर करना आवश्यक होता है जैसे अगर आप फ़ोम का भरना करवाते है तो उसमें बेस में आधे इंच का एक फ़ोम आएगा बाद में आपके पसंद से 3 या 4 इंच का और अंत में उसपर 1 इंच का फ़ोम लगता है ताकि 1 इंच का फ़ोम लगाने से परफेक्ट मोल्ड अच्छे से होगा और कपड़ा फिट बैठेगा।   

  • सोफ़ा तैयार करते वक्त लिनन फैब्रिक, कॉटन फैब्रिक, वेलवेट, नायलॉन, पॉलिस्टर, लेदर आदी प्रकारों के कपड़े उनपर लगाये जाते है उनमें अभी डिजिटल प्रिंटिंग, नए कलाकृति से बने डिजाइन के कपड़ों का ट्रेंड चल रहा है।   

  • सोफा कम बेड कैसे बनता है ये भी जान लेते है; सोफ़ा कम बेड की वजह से जगह की बचत होती है। 6 फ़ीट की इसकी लंबाई होती है और नीचे ट्रॉली बनायी जाती है, ट्रॉली को बाहर निकालकर उसपर सोफ़े का गद्दा पलटकर उसे बेड बनाया जाता है। बेस के गद्दे पर फिर गद्दा रख के आसानी से ट्रॉली को अंदर डाला जा सकता है। गद्दों की थिकनेस 5-6 इंच रखी जा सकता है।

उम्मीद है की इस जानकारी से आपको ‘सोफा कैसे बनाएं (sofa kaise banaye)’ इससे संबंधित ज्ञान प्राप्त हुआ होगा, आजकल लोगों में बहुत से नए व्हरायटी के सोफ़े की डिमैन्ड है।   

इससे संबंधित विषय यहा पढ़े :

रसोई घर में मंदिर बनाना चाहिए sofa ka size kya hota hai kitchen me cockroach kaise bhagaye

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners