Home / Vastu / तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में ?
Q.

तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में ?

view 6417Views

2 Year

Read More

Comment

5 Answers

0 2023-07-21T17:16:01+00:00

Tulsi paudha ek patvitra aur mahatavpurna paudha hai jo dharmik aur adhyatmik mahatva rakhta hai. Hindu dharm me Tulsi ko Vishnu ki shakti ka prateek maana jaata hai aur ise pooja aur aradhana ke liye prayog kiya jaata hai. Ise ghar me rakhne ke bahut saare laabh manyata milti hai. Mujhe lagta hia, Bharat ke lagbhag har Hindu ghar me Tulsi ka paudha hota hai, par sabhi ko ye nahi pata hota ki तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए ya lagana chahiye.

Tulsi ka podha kab lagaye?

Tulsi paudha bone ke liye sabse shubh maana jaata hai “akshaya tritiya” ki tithi. Yah tyohaar hindu dharma me bahut hi mahatvapurna hota hai bhartiya sanskriti me khasi utsaah aur dhoom dhaam manaya jaata hai. Iss din ko vishesh dharmik aur samajik avsar maana jaata hai aur isi din tulsi paudhe ko ghar me rakhne ka reeti rivaaj hai. 

Ab jabki aap jaante hain ki Tulsi ka ped kis din lagana chahiye, to main aapko Akshay Tritiya ke baare me kuch mahatvapurna baatein batati hun. 

  • Akshay tritiya ko vaishakh shukla paksha ki tritiya tithi ko manaya jaata hai, jo chaitra-vaishakh ke sambandhit mahine me padti hai. 

  • Yah tithi hindu panchaang ke anusaar nakshtra, tithi aur maas ke aadhaar par nirdharit hoti hai. 

  • Iss din ko shubh aur bhagwan vishnu ka vishesh ashirvaad maana jaata hai.

Tulsi kis din lagaya jata hai?

Tulsi ko Akshay tritiya ke din lagat jaata hai kyuki Akshay tritiya ke din Tulsi ke paudhe ko bone se usme vishesh shakti aur prakritik aabha bhar jaati hai. Yah dharmik aur adhyatmik avsar ke sath ek shubh reeti-rivaaj bhi hai jo humare jeevan me sukh aur samridhhi ka sanchaar karti hai. Iss avsar ko maan kar Tusli ke paudhe ko bone se humare jeevan me shanti ka ashirvaad hota hai. Ab aapko pata hai ki tulsi kis din lagana shubh hota hai.

अपने घर को सजाएं, NoBroker के साथ। Aage Padhe: तुलसी के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं? तुलसी में दीपक जलाने के फायदे? वास्तु के अनुसार टीवी किस दिन खरीदना चाहिए?

मैं एक हिंदू ब्राह्मण हूं। मैं रोज सुबह तुलसी के पौधे की पूजा करता हूं।

tulsi ka paudha kab lagana chahie

, इस बारे में आपके प्रश्न में आपकी मदद करने में मुझे खुशी होगी। तुलसी का पौधा, जिसे अक्सर जड़ी-बूटियों की रानी के रूप में जाना जाता है, के कई चिकित्सीय लाभ हैं और यह आमतौर पर भारतीय घरों में पाया जाता है क्योंकि इसे हिंदुओं द्वारा पवित्र माना जाता है।

अपने घर में सही जगह तुलसी का पौधा लगाने में मदद लेने के लिए अब NoBroker होम इंटीरियर सेवाओं से जुड़ें।

इस पौधे का उपयोग सामान्य सर्दी, फ्लू और खांसी सहित कई मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा रखने से भी परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

घर में तुलसी का पौधा किस दिन लगाएं?

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, कार्तिक मास के गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। पौधे को गर्म और चमकदार खिड़की के पास लगाना चाहिए। दिन के दौरान, इसे लगभग छह से आठ घंटे धूप की आवश्यकता होती है।

जैसा कि मैंने पहले ही उल्लेख किया है, तुलसी के पौधे हिंदू कार्तिक माह के दौरान गुरुवार को लगाए जाने चाहिए। हालांकि आप इसे किसी भी महीने, किसी भी हफ्ते और किसी भी गुरुवार को भी लगा सकते हैं। तुलसी को भी घर के बीचो बीच या आंगन में लगाना चाहिए। तुलसी को कभी भी घर के अंदर (किसी भी कमरे में) या गंदे स्थान पर नहीं लगाना चाहिए। अब आपको पता है की

tulsi ka paudha kab lagana chahiye. 

खास बात यह है कि तुलसी के पत्ते केवल सुबह ही तोड़े जाने चाहिए और ऐसा दावा किया जाता है कि कुछ दिनों के बाद तुलसी के पत्ते बासी नहीं होते हैं। इसे कई दिनों तक पूजा में इस्तेमाल किया जा सकता है और बार-बार देवताओं को चढ़ाया जा सकता है।

वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को रखने की सर्वोत्तम दिशा

चूँकि अब आपको ज्ञात है की

tulsi kis din lagaye, मैं आपको तुलसी की दिशा में लगाएं , ये भी बताना चाहूंगा।

ईशान दिशा बहुत ही महत्वपूर्ण और संवेदनशील दिशा होती है। शक्तिशाली सकारात्मक ऊर्जा और विब्रेशन्स इस दिशा से उत्पन्न होते हैं और हमारे घर में प्रवेश करते हैं। ऐसे में वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को रखने के लिए उत्तर-पूर्व दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है।

अगर आपके लिए तुलसी का पौधा अपने घर के ईशान कोण में रखना संभव नहीं है तो आप तुलसी के पौधे को या तो पूर्व दिशा में या फिर उत्तर दिशा में रख सकते हैं। पूर्व दिशा में लगाने पर तुलसी के पौधे की ऊर्जा सूर्य के प्राकृतिक प्रकाश के साथ घर में प्रवेश करती है और उत्तर दिशा में रखने पर तुलसी के पौधे की ऊर्जा उत्तर दिशा से अच्छे स्पंदन के साथ घर में प्रवेश करती है।

Tulsi ka paudha kab lagana chahie अब ये आप अच्छी तरह जानते हैं। 

इससे संबंधित और जानकारीः घर में कौन सी तुलसी लगानी चाहिए? तुलसी के पौधे को सूखने से कैसे बचाएं?
7 2022-09-21T14:53:49+00:00

तुलसी के पौधे को हमने अपने घर में इसलिए रखा है क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण होते हैं और इसे हिंदुओं में पवित्र माना जाता है। यह कई मौसमी बीमारियों जैसे खांसी, फ्लू और सामान्य सर्दी के इलाज के रूप में कार्य करता है। घर में तुलसी का पौधा रखने से वास्तु के अनुसार परिवार में सुख-समृद्धि आती है। हालाँकि, आपको तुलसी

का पौधा कब लगाना चाहिए, कैसे लगाना चाहिए, आदि बातें पता होनी चाहिए

। घर में तुलसी का पौधा लगाते समय इन वास्तु युक्तियों को ध्यान में रखें:

नोब्रोकर के इंटीरियर डिज़ाइनरों से बात करें अगर आप पेड़ पौधों से घर सजाना चाहते हैं

  • मेरी मां ने मुझे बताया कि वास्तु के अनुसार गुरुवार का दिन घर में तुलसी लगाने के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है। उन्होंने मुझसे यह भी कहा कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को न लगाएं और न ही पानी दें। अब आपको समझ आ गया होगा की

    तुलसी जी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए (tulsi ka paudha kis din lagana chahie)

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा लगाने के लिए उत्तर और उत्तर पूर्व दिशा सबसे अच्छा विकल्प है। यह सभी नकारात्मक ऊर्जाओं को नष्ट करने में मदद करेगा और घर में कुछ सकारात्मक और अच्छी वाइब्स पैदा करेगा।

  • सुनिश्चित करें कि आप तुलसी के पौधे को उचित देखभाल के साथ उगा रहे हैं। तुलसी का पौधा घर में होने पर क्षतिग्रस्त या सूखना नहीं चाहिए क्योंकि यह वास्तु के अनुसार घर के निवासियों के लिए दुर्भाग्य लाने के लिए जाना जाता है।

  • वास्तु के अनुसार, घर की दक्षिण-पूर्व दिशा को तुलसी लगाने के लिए एक अच्छी दिशा नहीं माना जाता है क्योंकि यह अग्नि की दिशा है।

  • तुलसी को जमीन में लगाना अच्छा नहीं माना जाता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इसे हमेशा गमले में लगाना चाहिए।

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह वह है जहां उसे अपने लंबे जीवन और विकास के लिए पर्याप्त धूप और अन्य प्राकृतिक तत्व मिल सकें।

  • आपको घर में तुलसी के पौधे को ऐसे चबूतरे पर रखना चाहिए जो आपके घर के मूल आधार से काफी ऊंचा हो। साथ ही, तुलसी के पौधे के लिए घर के उत्तर-पूर्व क्षेत्र में कम से कम ऊंची बालकनी वाली जगह या खिड़की का पता लगाएं।

ये भी पढ़ें:

गुड़हल का पौधा कैसे लगाये?

कुबेर का पौधा कैसा होता है?

केले का पेड़ कहां लगाना चाहिए?

अब आपको समझ आ गया होगा की

तुलसी का पौधा कब लगाना चाहिए

8 2022-06-28T10:27:27+00:00

इससे पहले कि मैं आपको बताऊं कि आपको

तुलसी का पौधा कब लगाना चाहिए

, मैं आपको तुलसी की वो कहानी बताना चाहूंगी जिसकी वजह से तुलसी हर घर के लिए वरदान बन गई।

मैंने अपनी मां से तुलसी की कहानी सुनी थी। उन्होंने मुझे बताया कि तुलसी माता वास्तव में वृंदा नाम की एक राजकुमारी थी, जिसका विवाह जालंधर से हुआ था, जो भगवान शिव के तीसरे नेत्र की अग्नि से पैदा हुआ था और इसलिए बेहद शक्तिशाली थी। लेकिन जालंधर दुष्ट था और वृंदा भगवान विष्णु की बहुत बड़ी भक्त थी। वृंदा की भक्ति और शुद्धता ने जालंधर को और अधिक शक्तिशाली बना दिया और उसने भगवान शिव को हराने का फैसला किया, जिससे भगवान विष्णु को अपने भक्त वृंदा को उसकी शुद्धता को तोड़ने और जालंधर की शक्तियों को कम करने के लिए छल करना पड़ा। अपने ही भगवान की चाल से दुखी वृंदा ने अपना जीवन समाप्त करने का फैसला किया। लेकिन इससे पहले कि वृंदा ने अपने प्राण त्यागे, भगवान विष्णु ने उसे यह वरदान दिया कि वह तुलसी के पौधे के रूप में प्रकट होगी और भगवान विष्णु की आराधना को साझा करेगी। तुलसी के पत्ते चढ़ाए बिना उनकी पूजा कभी समाप्त नहीं मानी जाएगी। इस प्रकार तुलसी तब से हिंदू संस्कारों का एक अनिवार्य घटक बन गयी है।

अपने घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए और अपने घर के अंदरूनी हिस्सों के लिए सर्वोत्तम पौधों का चयन करने के लिए, NoBroker के विशेषज्ञ इंटीरियर डिज़ाइनरों से संपर्क करें।

यह कहानी मैंने आपको इसलिए बताई ताकि आप अपनी तुलसी माता की पूजा करने क साथ साथ उनकी भक्ति और शुद्धता का भी आदर करें| Namra जी ने अपने उत्तर में ये काफी सरल तरीक से बताय है की तुलसी का पौधा किस दिन नहीं लगाना चाहिए (tulsi ka paudha kis din lagana chahiye) पर मई आपको इस्पे थोड़ी और जानकारी देना चाहूंगी। 

तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए

आदर्श रूप से हिंदू कार्तिक मास को तुलसी लगाने का सबसे अच्छा समय माना जाता है, और ऐसा करने के लिए गुरुवार का दिन सबसे अमूल्य है। हालांकि, इसे किसी भी महीने या सप्ताह के गुरुवार को लगाया जा सकता है। तुलसी को घर के आंगन या बीच में लगाना चाहिए। तुलसी को कभी भी घर के अंदर या किसी भी कमरे में या घर के किसी अशुद्ध क्षेत्र में न लगाएं। हमारे लिए सिर्फ यह जाना महत्वपूर्ण नहीं है की

तुलसी कब लगाना चाहिए घर में

| यह भी जाना अति आवश्यक है की घर में तुलसी कहां लगाना चाहिए | तुलसी के पौधे को हमेशा घर के ईशान कोण यानी नॉर्थ ईस्ट दिशा में लगाना चाहिए। 

आशा है कि मैंने आपको यह समझने में मदद की की

तुलसी का पौधा कब लगाना चाहिए।

इससे संबंधित और जानकारी पूजा रूम किस दिशा में होना चाहिए?
6 2022-03-24T20:08:14+00:00

नमस्कार दोस्तो, भारतीय परिवारों ने सदियों से तुलसी को एक पूजनीय पौधा माना है। मैं देख रहा हूँ कि आप तुलसी के पौधे के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं। मेरे एक मित्र ने मुझे बताया कि

तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में

। मुझे नहीं पता था कि तुलसी को एक विशेष स्थान पर रखना है। आपकी मदद करने के लिए, मैं वह सब कुछ साझा करूंगा जो मैं जानता हूं।

तुलसी का पौध किस दिन लगाना चाहिए ?
  • हिंदू मान्यताओं के अनुसार हिंदू कैलेडर के अनुसार कार्तिक मास में गुरुवार के दिन तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। सही स्थान घर के निवासियों के लिए समृद्धि, सकारात्मकता और धन लाएगा। तुलसी एक पौधे के रूप में इसके औषधीय गुणों के लिए भी प्रयोग की जाती है।

  • अब जब आप जानते हैं तुलसी कब लगानी चाहिए, इस बहुआयामी पौधे की विशेषताओं के बारे में आपको पता होना चाहिए।

  • एक महत्वपूर्ण टिप तुलसी के पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में रखना या रखना नहीं है।विशेषज्ञों और वास्तु सलाहकारों के अनुसार। तुलसी का पौधा अपने घर की पूर्व दिशा में रखना चाहिए। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे कभी भी घर के आधार के नीचे नहीं रखना चाहिए।

मैंने अपने विनम्र निवास से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करने के लिए तुलसी को उत्तर-पूर्व दिशा में रखा है।यहाँ है प्तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए घर में ।

अपने घर को मसाला देने के लिए सबसे अच्छा फर्नीचर प्राप्त करें। नोब्रोकर फ़र्नीचर रेंटल सेवाओं की जाँच करें।

अपने घर को सजाने और अपने कमरे को सुशोभित करने के लिए अब NoBroker होम इंटीरियर सेवाओं से जुड़ें

Leave an answer

You must login or register to add a new answer .

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Painting
Top Quality Paints | Best Prices | Experienced Partners
Home Cleaning Starting ₹359 Only
Revive Your Space with Expert Cleaning!
Get Rs.1000 off on Your Lowest Quote
On-Time Delivery | Reliable Packing | Professional Labour
Buy Your Dream Home with NoBroker.com & Enjoy Exclusive Benefits on Home Loan & Interior Services
Fastest Sanction in 7 Days from 15+ Banks | Max Funding | No Hidden Charges
Get upto ₹10 Lacs Instantly in your bank account | Instant Disbursal |