Experience The NoBrokerHood Difference!

Set up a demo for the entire community

Thank You For Submitting The Form
Home / Vastu / वास्तु शास्त्र के अनुसार घर कैसे बनाना चाहिए ?
Q.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर कैसे बनाना चाहिए ?

view 1542Views

2 Year

Read More

Comment

1 Answers

0 2022-08-22T12:59:38+00:00

मैंने अपने जीवन में बहुत सी सफलताओं का श्रेय वास्तु को दिया है। जब मैं अपने घर का निर्माण करवा रहा था, मुझे पता था कि मुझे इसके बारे में सोचना होगा वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF। मैंने इमारतों के डिजाइन और वास्तुकला पर शोध किया। यदि आप किसी मौजूदा भवन में रह रहे हैं, तो आपको अनिवार्य रूप से व्यावहारिक रूप से व्यवहार्य वास्तु नियमों को लागू करना चाहिए ।

अपने सपनों का घर खरीदें या किराए पर लें| अपने क्षेत्र में संपत्ति देखने के लिए रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म NoBroker देखें।

अपने पूजा घर को वास्तु नियम अनुसार बनवाने के लिए आज ही एक्स्पर्ट्स को बुलाएँ। यह क्लिक कर और जानकारी हासिल करें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर कैसे बनाना चाहिए ?

यह अनुशंसा की जाती है कि आवासीय घरों के सभी कमरे या तो आयताकार या वर्गाकार हों। आपको ऐसा फ्लैट खरीदने से बचना चाहिए जिसमें अनियमित आकार के कमरे हों जैसे कि I- आकार का।

जो घर का नक्शा पीडीऍफ़ मेरे पास के अनुसार जिस प्लॉट में आप अपना घर बना रहे हैं उसका आकार हमेशा नियमित होना चाहिए। भूखंड के अनियमित आकार न खरीदें। यह मालिक पर तनाव और अनावश्यक दबाव पैदा करेगा।

निर्माण शुरू होने से पहले, सुनिश्चित करें कि vastu ke hisab se ghar ka naksha ओर सींग वाली झाड़ियों और उसके चारों ओर अव्यवस्था साफ हो गई है।अपने सपनों के घर का निर्माण दिन में शुरू करें, सूरज के नीचे। सूर्य सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है और वास्तु के अनुसार सबसे सकारात्मक तत्व है। रात या अंधेरे में निर्माण से बचें।

Vastu shastra ke anusar ghar kaise banaye ?

  • सभी कच्चे निर्माण सामग्री को दक्षिण-पश्चिम दिशा में किसी कमरे में रखना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उपयोग किया जा रहा सभी कच्चा माल नया हो। पुरानी सामग्री खराब वास्तु ले जा सकती है और आपके और आपके परिवार पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

  • मेरा सुझाव है कि आप प्लॉट के दक्षिण-पश्चिम कोने में निर्माण शुरू करें। इसे उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पूर्व और फिर उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा के बारे में सोच के  मैंने घर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा में रखा है। मेरे अन्य विकल्प पूर्व और उत्तर-पूर्व थे यदि भूखंड उत्तर या पूर्व की ओर है।

  •  यदि भूखंड दक्षिण या पश्चिम मुखी है, तो प्रवेश द्वार दक्षिण या दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए। पश्चिम की ओर मुख वाले भूखंडों में प्रवेश पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

अगर आप वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का नक्शा नहीं बना सकते  तब भी वास्तु के अनुसार आपको अपने घर में गुलाब के पौधे, तुलसी (तुलसी), मनी प्लांट और कई तरह के फूल वाले पौधे लगाने चाहिए। इससे आपके घर में सकारात्मकता बढ़ेगी।

यह सब मुझे  वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा PDF के बारे में  पता है ।

ये भी पढ़ें:

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार का रंग

वास्तु दोष कैसे दूर करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार सोने की सही दिशा?

किचन का वास्तु दोष कैसे दूर करें?

Most Viewed Questions

Recently Published Questions

Flat 25% off on Home Interiors

Premium Material with Quality Assurance and 10 Years Warranty